Sonbhadra News: पावर कैपिटल में डेंगू की दस्तक, मिले 20 से अधिक मरीज

Sonbhadra News: शक्तिनगर इलाके में डेंगू की सामने आई खतरनाक दस्तक ने हड़कंप मचा दिया है। मंगलवार तक यहां 20 से अधिक मरीजों को पाए जाने की पुष्टि हुई है।

Update: 2022-10-19 17:01 GMT

अस्पताल में भर्ती डेंगू के मरीज।

Sonbhadra: रेणुकूट में हायतौबा मचाने के बाद, पावर कैपिटल का दर्जा रखने वाले ऊर्जांचल के शक्तिनगर इलाके में डेंगू (Dengue Case In shaktinagar Area) की सामने आई खतरनाक दस्तक ने हड़कंप मचा दिया है। मंगलवार तक यहां 20 से अधिक मरीजों को पाए जाने की पुष्टि हुई है।

शक्तिनगर में कैंप करने के दिए निर्देश

इसको लेकर जहां डीएम चंद्रविजय सिंह (DM Chandravijay Singh) और सीएमओ डॉ. आरएस ठाकुर (CMO Dr. RS Thakur) की तरफ से जहां टीमों को शक्तिनगर में कैंप करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र कुमार श्रीवास्तव की अगुवाई में टीम ने बुधवार को सघन अभियान चलाकर दर्जनों लोगों के खून की जांच कराई और लोगों के घरों में इकट्ठा साफ पानी और डेंगू के लार्वा नष्ट कराए इस दिन लगभग 650 घरों में दस्तक दी गई और उन्हें डेंगू के कारणों और बचाव के बारे में समझाया गया।

शक्तिनगर परिक्षेत्र में मिले डेंगू के 20 से अधिक मरीज

बताते चलें कि रेणुकूट की आवासीय कालोनी में जहां डेंगू की दस्तक कई दिनों तक हड़कंप मचाए हुए थे। वहीं शक्तिनगर में आवासीय परिक्षेत्र के साथ ही आस-पास के ग्राम पंचायतों में डेंगू के बढ़ते प्रकोप ने हायतौबा की स्थिति पैदा कर दी है। बुधवार को जैसे ही शक्तिनगर परिक्षेत्र में डेंगू के 20 से अधिक मरीज पाए जाने की जानकारी सामने आई, वैसे ही स्वास्थ्य महकमे के साथ ही, प्रशासन की तरफ से भी टीमें मौके के लिए रवाना कर दी गई।

डीपीआरओ ने ग्राम स्तरीय कर्मियों और अधिकारियों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश 

डीपीआरओ के तरफ से भी ग्राम स्तरीय कर्मियों और अधिकारियों को अलर्ट रहने और डेंगू नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक करने, साफ-सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सीएमओ के निर्देश पर डीएमओ धर्मेंद्र की अगुवाई वाली टीम पूरे दिन डेंगू लार्वा नष्ट करने और लोगों को जागरूक करने में लगी रही।

डेंगू लार्वा नष्ट करने और इसके सोर्स को खत्म करने का चलाया जा रहा अभियान: डीएमओ

सेलफोन पर डीएमओ धर्मेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। डेंगू लार्वा नष्ट करने और इसके कारणों यानी सोर्स को खत्म करने का अभियान चलाया जा रहा है। लोगों से अपील की जा रही है कि घरों में टायरों, डब्बों या अन्य चीजों में जहां भी बारिश का या साफ पानी इकट्ठा है, उसे बाहर बहा दें। कहा कि तापमान में भी धीरे-धीरे कमी आ रही है। इससे भी डेंगू में कमी आएगी। फिलहाल लोगों को जागरूक करने और इसके जो भी सोर्स हैं, उनको नष्ट करने पर ध्यान दिया जा रहा है। स्थिति को देखते हुए टीम शक्तिनगर में ही कैंप कर रही है।

Tags:    

Similar News