NHRC की नोटिस के बाद हरकत में आई सरकार, गंगा में बढ़ी निगरानी

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की तरफ से सरकारी अमले को नोटिस के बाद सरकार हरकत में आ गई है।

Written By :  ‪Rohit Tripathi‬
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-05-15 16:27 GMT

फोटो— गंगा में चौकसी बरतते पुलिस के जवान (साभार— सोशल मीडिया)

बिजनौर। गंगा में बहाई जा रही लाशों को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission) की तरफ से सरकारी अमले को नोटिस के बाद योगी सरकार हरकत में आ गई है। इसका असर बिजनौर की गंगा बैराज घाट पर देखने को मिल रहा है। पुलिस अफसरों के साथ तमाम पुलिसकर्मी व पीएसी के जवान गंगा किनारे मुस्तैदी के साथ नाव से गंगा की निगरानी करते देखे जा सकते हैं। गंगा क्षेत्र में कही कोई लाश को गंगा में बहाने न पाए इसकी निगरानी की जा रही है।

बिजनौर का गंगा बैराज घाट जहाँ पर कोरोना संक्रमण महामारी की दूसरी लहर की वजह से अंतिम संस्कार के लिए लाशों की लम्बी—लम्बी लाइन लगी हुई है। वही अंतिम संस्कार में घंटों बाद नंबर आने के चलते कुछ ज़िलों में लाश को गंगा में बहने की शिकायतें मिल रही थी। उसी के तहत बिजनौर में भी पीएसी के जवान व भारी पुलिस फ़ोर्स गंगा किनारे निगरानी कर रहे हैं। इसी के लिहाज़ से फ़ोर्स पूरी तरह से निगरानी करने में जुटी है।


गंगा में नाव के सहारे निगरानी की जा रही है। इस संदर्भ में एसपी सिटी प्रवीण रंजन सिंह ने बताया कि उत्तराखंड से निकलकर बिजनौर जनपद से गुजरने वाली गंगा की निगरानी पुलिस व मुरादाबाद पीएसी द्वारा की जा रही है। किसी भी व्यक्ति द्वारा गंगा में कोई शव का न फेंका जाए इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। साथ ही अगर कोई शव बाहर से बहकर आ रहा है तो उसका रीति-रिवाज के अनुसार अंतिम संस्कार कराया जाएगा। इसको लेकर लगातार गंगा क्षेत्र के आसपास के इलाकों में बोट के द्वारा नजर रखी जा रही है।

Tags:    

Similar News