UP की 17वीं विधानसभा के इन नौ विधायकों ने नहीं ली शपथ, SP MLA आजम खान भी चूके

उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा में 9 विधायकों ने शपथ नहीं ली है। इनमें सपा के हैवीवेट विधायक आज़म खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म शामिल हैं।

Update: 2017-03-30 12:03 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 17वीं विधानसभा में 9 विधायकों ने शपथ नहीं ली है। इनमें सपा के हैवीवेट विधायक आज़म खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म शामिल हैं। इसके अलावा 7 और ऐसे विधायक हैं जो शपथ ग्रहण के तीन दिन के चले सत्र में शपथ नहीं ले सके हैं। अब इन विधायकों को शपथ दिलाने के लिए एक प्रक्रिया का पालन करना होगा।

ये विधायक नहीं ले सके शपथ

शपथ नहीं लेने वालों में रामपुर के तीन विधायक हैं। इनमें रामपुर से समाजावदी पार्टी के विधायक आज़म खान, स्वार से उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म खान और चमरुवा से नासिर अहमद खान, झांसी के रवि शर्मा, आगरा के जगन प्रसाद गर्ग जैसे नाम शामिल है। इसके अलावा बिलारी से मो फहीम, कैराना से नाहिद हसन के नाम भी हैं। तीन दिन तक चले सत्र में इनके अलावा भाजपा के तीन और विधायक प्रकाश द्विवेदी, आर के सिंह पटेल और राजकरण कबीर ने सत्र खत्म होते होते शपथ ले ली वरना विधानसभा सत्र के बाजवूद शपथ लेने न आने वाले विधायकों की संख्या एक दर्जन हो जाती।

शपथ नहीं लेने से क्या होता है?

शपथ नहीं लेने से सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि विधानसभा की नियमावली के मुताबिक शपथ लिए बिना कोई भी विधायक सदन में नहीं बैठ सकता है। इसके अलावा उसका सदन का भत्ता यानी टीए, डीए कुछ नहीं भी नहीं दिया जाता। वहीं उसकी हाजिरी भी नहीं लगती है।

अब क्या होगा

इन विधायकों के लिए अब विधानसभा की तरफ से एक सूचना जाएगी और उस पर राज्यपाल अपनी संस्तुति देंगे इसके बाद ही उन्हें शपथ दिलाई जा सकेगी।

Tags:    

Similar News