कानपुर: नोडल अधिकारी ने धान क्रय केंद्रों का किया निरीक्षण, दिए यह निर्देश

धान क्रय करने का जो शासकीय रेट है उसी रेट पर ही किसानो का भुगतान किया जाये। इस कार्य में कोई भी केन्द्र गडबडी करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये।

Update: 2020-12-28 13:29 GMT
कानपुर: नोडल अधिकारी ने धान क्रय केंद्रों का किया निरीक्षण, दिए यह निर्देश

कानपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के क्रम में जनपद नोडल अधिकारी/उपाध्यक्ष कानपुर विकास प्राधिकरण राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में धान क्रय केन्द्रों, सिंचाई, नहरों में पानी की उपलब्धता, विद्युत की उपलब्धता आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान

, राईस मिल संचालकों को निर्देशित करते हए कहा कि शासन के जो निर्देश है उसका अच्छे से पालन किया जायेगा।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष ने की समीक्षा

धान क्रय करने का जो शासकीय रेट है उसी रेट पर ही किसानो का भुगतान किया जाये। इस कार्य में कोई भी केन्द्र गडबडी करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने डिप्टी एमआरओ को निर्देशित किया कि जिन केन्द्रों में धान खुले में रखे है उनको ओस व बारिश से बचाने के लिए त्रिपाल की व्यवस्था कर ली जाये। उन्होंने कहा कि धान क्रय केन्द्रों की प्रतिदिन मानीटरिंग व बैठक की जाये।

नोडल अधिकारी ने कही यह बात

किसी केन्द्र की कोई शिकायत प्राप्त होती तो मौके पर जाकर निस्तारण की कार्यवाही की जाये, यदि बिचैलिया या कोई अधिकारी व कर्मचारी गलत करता है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि किसानों के धान को सही मूल्य पर लिया जाये। डिप्टी एमआरओ ने नोडल अधिकारी को बताया कि मक्का इस साल 35 सौ मीट्रिक टन के सापेक्ष 25 सौ मीट्रिक टन खरीद 723 किसानों से हो गयी है।

वहीं उन्होंने धान क्रय के सम्बन्ध में बताया कि धान क्रय का लक्ष्य 1 लाख मीट्रिक टन के सापेक्ष 56103 मीट्रिक टन की खरीद 11120 किसानों से की गयी है तथा 70 प्रतिशत किसानों का भुगतान हो चुका है तथा शेष किसानों का भुगतान किये जाने का कार्य प्रगति पर है।

अधिशाषी अभियंता ने बताया

उन्होंने सिचाई विभाग के अभियंता को निर्देशित किया कि नहरों में टेल तक पानी पहुंचे। सिंचाई विभाग के अभियंता ने बताया कि नहरों की सील्ट सफाई समय से पूरी कर ली गयी है। 31 दिसम्बर 2020 व 1 जनवरी 2021 तक सभी नहरों में पानी आ जायेगा। उन्होंने अधिशाषी अभियंता नलकूप को निर्देशित किया कि जो ट्यूब वेल यांत्रिक व विद्युत के खराब है उनकी सूची उपलब्ध करायी जाये।

अधिशाषी अभियंता ने बताया कि जनपद में 468 नलकूप है जिनमें यांत्रिक से 8 व विद्युत से 9 खराब है जिन्हें शीघ्र ठीक करा दिया जायेगा। नोडल अधिकारी ने कहा कि इस समय कृषकों को गेंहू, लाही आदि फसल के सींचने हेतु पानी की आवश्यकता है इस पर ध्यान देते हुए किसी प्रकार की ढिलायी न बरती जाये।

शहरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की जाए

नोडल अधिकारी ने अधिशाषी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि शहरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में जो विद्युत आपूर्ति है उसे हर हाल में चालू रखा जाये तथा जो विद्युत के गलत बिल उपभोक्ताओं को भेजे जाते है उन्हें कैम्प लगाकर ठीक कराया जाये जो ट्रान्सफार्मर खराब है उन्हें ठीक व बदल दिया जाये। जर्जर लाइनें उन्हें सही कराया जाये।

ये भी पढ़ें:यूपी में नए स्ट्रेन पर सख्त योगी, आरोग्य मेले के आयोजन पर दिए निर्देश

धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण

वहीं नोडल अधिकारी ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत अकबरपुर मण्डी समिति में धान क्रय केन्द्र व मक्का क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ने धान क्रय केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया कि किसानों को परेशान न किया जाये तथा जो पहले धान क्रय केन्द्रों पर लाये उसका धान पहले लिया जाये। वहीं एक कृषक ने शिकायत करते हुए बताया कि करीब 25 दिनों से 22 कुन्तल धान क्रय केन्द्र पर लाये है परन्तु तौल नही हो रही है।

जिस नोडल नोडल अधिकारी ने मौके पर ही कृषक के 22 कुन्तल धान की तौल कराने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि टोकेन के तहत धान लिया जाये तथा किसी को परेशान न किया जाये। धान क्रय क्रेन्द्र पर सभी व्यवस्थायें पूर्ण रहे।

नोडल अधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना

वही नोडल अधिकारी ने भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के अमरौधा नगर पंचायत के पिपरी प्राथमिक विद्यालय में ग्रामीणों संग चैपाल लगायी। चैपाल में नोडल अधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर समस्याओं का निस्तारण भी कराया। उन्होंने कहा कि शासन के सख्त निर्देश है कि कोई भी व्यक्ति ठंठ से परेशान नही होना चाहिए। गरीब व पात्र व्यक्ति है तो उसे कम्बल उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था ठीक रहे तथा स्कूलों में स्वेटर, जूता, मोजा, ड्रेस आदि का वितरण कराया जाये।

ये भी पढ़ें:भूख हड़ताल पर बैठेंगे अन्ना हजारे, किसानों के साथ केंद्र सरकार की बैठक 30 को

ठंठ से बचाव हेतु कम्बल वितरित किये

नोडल अधिकारी ने जनता की समस्याओं को सुनते हुए कहा कि जो शासकीय योजनाएं चल रही है उसका हर पात्र व्यक्ति को उसका लाभ मिलना चाहिए। इस मौके पर नोडल अधिकारी ने छात्र-छात्राओं को स्वेटर वितरित किये तथा गरीब पात्र व्यक्तियों को ठंठ से बचाव हेतु कम्बल वितरित किये तथा पात्र लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड भी वितरित किये व वरासत अभियान के तहत निःशुल्क खतौनी वितरित की। उन्होंने निर्देशित किया कि अभियान चलाकर मृतकों के वारिसानों का नाम खतौनी में दर्ज किया जाये इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाये।

नोडल अधिकारी ने की इन कार्यों की प्रशंसा

वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि चैपाल आदि के माध्यम से जन शिकायतों को सुन समस्याओं का निस्तारण कराया जाता है तथा विभिन्न विभागों के स्टाल के माध्यम से चलायी जा रही योजनायोें से पात्र व्यक्तियों को लाभावित करने का कार्य किया जा रहा है। जिस पर नोडल अधिकारी ने किये जा रहे कार्याे की प्रशंसा भी की। इस मौके पर जिलाधिकारी डा0 दिनेश चन्द्र, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एसडीएम सदर आनन्द कुमार सिंह, एसडीएम भोगनीपुर दीपाली भार्गव, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, डिप्टी एमआरओ शिशिर आदि अधिकारीगण व कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : मनोज सिंह

ये भी पढ़ें:नये कृषि कानून को लेकर आर-पार की लड़ाई लड़ने का आह्वान: रामगोविंद चौधरी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News