बर्फीले तूफान की वजह से बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, ऐसा क्यों बोले पेट्रोलियम मंत्री

बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामो पर धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेलों के दाम की उछाल के कारण व कोरोना महामारी के उपरांत विश्व में डिमांड टूट चुकी थी जब डिमांड गिर गयी तो सप्लाई भी कम हो गयी यह साल भर पहले की बात है । हम उत्पादन वाले देशों से बात करने में लगे हुए है ताकि रेट न बढ़े।

Update: 2021-02-25 10:16 GMT

मथुरा: भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज वृन्दावन स्थित साध्वी ऋतंभरा द्वारा संचालित वात्सल्य ग्राम पहुंचे। जहां उन्होंने दिव्यांग बच्चों के विकास व उत्थान के लिये आवासीय व पुनर्वास केंद्र वैशिष्ट्यम का भूमि पूजन व मंत्रोच्चारण के साथ ईट रख आधार शिला रखी । पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि दिव्यांग बच्चों के विकास और उत्थान के लिए नए प्रकल्प की शुरुआत के अवसर पर दीदी माँ ने उन्हें याद किया यह सौभाग्य है ।

इकोनॉमी चेलेंज भी बढ़ते दामों की है एक वजह- धर्मेंद्र प्रधान

धर्मेन्द्र प्रधान ने बताया कि पैट्रोलियम मिनिस्ट्री की कंपनी ओएनजीसी की सामाजिक उत्तरदायित्व योजना के तहत इस भवन का विस्तार हो रहा है । यह भवन दिव्यांग बच्चों के लिए बनेगा जो नई मिसाल खडा करेगा । दिव्यांग केंद्र बच्चों की लालन पालन करना उनको बड़ा करके आत्मनिर्भर बनाने का काम करेगा ।

धर्मेन्द्र प्रधान ने राहुल के उत्तर भारत वाले बयान पर भी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि "राहुल गांधी की पिछली चार पीढ़ी पंडित जवाहरलाल नेहरु जी उनकी दादी मां आदरणीय इंदिरा गांधी जी उनकी पिता स्वर्गीय राजीव गांधी जी उनकी माता श्रीमती सोनिया गांधी जी और खुद लंबे समय तक उत्तर प्रदेश की नुमाइन्दगी करने वाले के बाद उत्तर प्रदेश की बदहाली की जगह उत्तर प्रदेश विश्व के अग्रणी इलाके में होनी चाहिए।" लेकिन अमेठी रायबरेली जाकर देखें कितना पिछड़ा हुआ है । पांच पांच दशक जिम्मेवारी निभाने के बाद प्रजातंत्र का क्या यही तकाजा है।

ये भी देखें: महंगी शराब और बिजली: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब बढ़ेंगी मुश्किलें

वैसे तो सारा देश हमारा अच्छा है लेकिन दक्षिण में जाकर उत्तर को गाली देना उत्तर उत्तर को नीचा दिखाना अच्छी सोच नही है । उत्तर भारत के लोगो के द्वारा ही वह दिल्ली में रहे दिल्ली में राजनीति कर पाए और अब उनको गाली देना यह शोभा नहीं देता ।

हम उत्पादन वाले देशों से बात करने में लगे हुए है-धर्मेन्द्र प्रधान

आये दिन बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामो पर धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेलों के दाम की उछाल के कारण व कोरोना महामारी के उपरांत विश्व में डिमांड टूट चुकी थी जब डिमांड गिर गयी तो सप्लाई भी कम हो गयी यह साल भर पहले की बात है । हम उत्पादन वाले देशों से बात करने में लगे हुए है ताकि रेट न बढ़े ।

अमेरिका में बर्फीली तूफान आने के कारण उत्पादन घट गया है-धर्मेन्द्र प्रधान

उधर धर्मेंद्र प्रधान ने बढ़े रेटो पर कहा कि अमेरिका में बर्फीली तूफान आने के कारण उत्पादन घट गया है इसमें कुछ कमी आएगा तो कुछ राहत जरूर मिलेगा । साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते विभीषिका आयी है जिसमें मूल काम है लोगों को काम दिलवाना, स्वास्थ्य सेवाओं की चिंता करना लोगो को रोजगार के साथ जोड़े रखना इसीलिए पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस बार 25 प्रतिशत ज्यादा खर्चा भारत सरकार कर रही है ।

ये भी देखें: खत्म Board Exam की टेंशन: अब पास होंगे सभी छात्र, सरकार का बड़ा फैसला

सारे विकास कामो को बढ़ाने के लिए संसाधनों की आवश्यकता है अभी हम लोग जो थोड़ा टेक्स इकट्ठा करते है भारत सरकार व राज्य सरकार लोगो के विकास में इस पैसे को लगाती है । बेलेन्स बिठालना पड़ेगा । वित्त व राज्य सरकार हम सब मिलकरबिस पर नजर रखे हुए है हमे उपभोक्ता का ध्यान है । साथ मे इकोनॉमी चेलेंज का भी ध्यान रखना पड़ेगा ।

रिपोर्ट-नितिन गौतम, मथुरा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News