काशी में बने इस खास दुपट्टे के साथ भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी

अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण को लेकर वाराणसी में भी तैयारियां तेज हैं। शिव की नगरी पूरी तरीके से अब राममय हो चुकी है।

Update: 2020-08-02 14:09 GMT

वाराणसी: अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण को लेकर वाराणसी में भी तैयारियां तेज हैं। शिव की नगरी पूरी तरीके से अब राममय हो चुकी है। कहीं रामनामी झंडे बन रहे हैं तो कहीं दीपोत्सव के लिए खास दीप बनाए जा रहे हैं। तैयारियों की अगर बात करें तो यहां के बुनकर भी पीछे नहीं है। काशी के बुनकरों ने भूमि पूजन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक खास उपहार तैयार किया है। बुनकरों ने पीएम के लिए अंग वस्त्र तैयार किया है। इस अंग वस्त्र पर जय श्री राम अयोध्या पवित्र धाम लिखा है।

ये भी पढ़ें: UP के कर्मचारियों को ढाई साल से नहीं मिला वेतन, त्यौहार में भी खाली हाथ-अखिलेश

कैलीग्राफी तकनीक से बना है दुपट्टा

काशी के बुनकर बच्चे लाल ने अंग वस्त्र दुपट्टा तैयार किया है। इस दुपट्टे को स्थानीय प्रशासन की मदद से पीएम तक पहुंचाया जाएगा। बच्चेलाल की यह ख्वाहिश है कि प्रधानमंत्री इस दुपट्टे के साथ श्री राम मंदिर का भूमि पूजन करें। इस दुपट्टे की लंबाई 72 इंच और चौड़ाई 22 इंच है और इसे कैलीग्राफी तकनीक से बनाया गया है। इसके पहले भी बच्चेलाल पीएम मोदी को अपने हाथ से बना दुपट्टा भेंट कर चुके हैं। पूरी दुनिया में बनारस की हस्तकला एक अलग स्थान रखती है। शायद यही कारण है कि मोदी भी समय-समय पर इस कला को प्रोत्साहित करते रहे हैं और बुनकरों की तारीफ करते रहे हैं।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के कई इलाकों में अगले दो घंटे में आंधी के साथ हो सकती है बारिश

राममय हुई शिव की नगरी

यूं तो सावन में काशी में बाबा भोलेनाथ की गूंज सुनाई देती है। लेकिन इस बात माहौल राममय हो चुका है। अयोध्या में बनन जा रहे राम मन्दिर को लेकर काशिवासियों में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। दीपोत्सव के लिये बनारस में खास किस्म के दीये बनाये जा रहे हैं तो अब घर घर रामनामी झन्डा बांटा जा रहा है। काशी के पांच विद्वानों की ही निगरानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे।

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

ये भी पढ़ें: राजभवन बना कंटेनमेंट जोन: राज्यपाल को हुआ कोरोना, खतरे में इतने कर्मचारी

Tags:    

Similar News