लॉकडाउन: पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

कोरोना वायरस के बचाव के लिए सरकार द्वारा लाक डाऊन की घोषणा की गई है। इसको लेकर जिले में पहले दिन पुलिस की मुस्तैदी काफी सराहनीय रही।

Update:2020-03-25 21:16 IST

भदोही: कोरोना वायरस के बचाव के लिए सरकार द्वारा लाक डाऊन की घोषणा की गई है। इसको लेकर जिले में पहले दिन पुलिस की मुस्तैदी काफी सराहनीय रही। जिले की सभी सडकों और बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। केवल जरूरी कार्य के लोग ही आते जाते दिखे लेकिन सभी को पुलिस के सवालों का सामना करना पड़ा। पुलिस किसी को तभी जाने देती जब उसे लगता की आदमी सही बोल रहा है। नही तो कई लोगों को बैरंग वापस लौटना पडा।

सभी को देना पड़ा जवाब

जिले के गोपीगंज चौराहा पर यातायात निरीक्षक शशिकान्त यादव मयफोर्स आने जाने वालों से पूछताछ करते दिखे। कुछ लोगों को यातायात निरीक्षक ने वापस लौटाया तो कुछ लोगो से ऊठक बैठक भी कराकर लॉक डाऊन के दौरान बेवजह निकलने से मना किया। शशिकान्त यादव ने बुधवार को अपने ड्यूटी के आगे किसी भी रूतबे वालों को नहीं बख्शा। चाहे वे राशन की दुकान चलाने वाले हों, बैक कर्मी हों, पत्रकार या चिकित्सक हों सभी को यातायात निरीक्षक के सवालों का जबाब देने के बाद ही आगे जाने दिया गया।

पुलिस मुस्तैदी से तैनात

गोपीगंज कोतवाली परिसर में आने जाने वालों के सेनिटाइजर से हाथ साफ कराए जा रहें हैं। जिले की सभी दुकानें बंद हैं, हर जगह सन्नाटा पसरा है। कोईरौना थाना के प्रभारी संजय राय ने अपने क्षेत्र में अपने हमराहियों के साथ काफी मुस्तैद दिखे। कौईरौना बाजार में आने जाने वाले एक-एक व्यक्ति से पूछताछ करके ही आगे जाने देते थे।

कुछ को तो डांटकर वापस भी भगा दिया। लॉक डाउन के दौरान पत्रकारों को भी अपना परिचय देना पड़ा तभी जिले के विभिन्न जगहों पर तैनात पुलिस के जवान आगे जाने दे रहे हैं। जिले में पुलिस की तैनाती व सक्रियता की वजह से कोई भी बचकर नही जा पा रहा है।

इसके अलावा पूरे जिले की पुलिस लॉकडाउन को लेकर काफी सतर्क दिखी।

बांटे गए 500 मास्क

ये भी पढ़ें- UP: आजमगढ़ में बम धमाका, एक की मौत, जांच में जुटी पुलिस

इस समय पूरे विश्व में कोरोना वायरस की वजह से लोग परेशान व चिंतित है। इस समय लोगों को जागरूक करना और स्वच्छता पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान रखते हुए जिले के समाज सेवी अंकित पाण्डेय ने मुम्बई में होते हुए भी भदोही जिले में पांच सौ मास्क वितरित कराकर मानवता की मिसाल पेश की। अंकित के इस पुनीत कार्य में सन्तोष तिवारी,मनीष पांडेय, विकाश यादव, सोनु लाला, गुलाम गौस ने मास्क विभिन्न जगहों पर जाकर बांटा और लोगों को कोरोना वायरस से बचने की सलाह दी। अंकित पाण्डेय ने कोरोना वायरस के बारे में कहा कि ऐसे और लोगो को आगे बढ़ना चाहिए और इस महामारी को रोकने में सहयोग करना चाहिए।

सब्जी की होगी होम डिलीवरी

कृषि उत्पादन मंडी समिति गोपीगंज में महंगाई को रोकने के लिए फल सब्जी सहित अन्य व्यापारियों की एक बैठक बुलाई गई। इस बैठक में अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्रा, उप जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश यादव ,तहसीलदार देवेंद्र यादव, अधिशासी अधिकारी अमृता सिंह, ज्ञानपुर अधिशासी अधिकारी राजेंद्र दुबे,राजस्व निरीक्षक अनिल कुमार श्रीवास्तव,लेखपाल अमरेश पांडे, अमजद हुसैन ,कौशलेंद्र श्रीवास्तव, बेलाल अहमद अंसारी, नगर के व्यापारी और फल विक्रेता उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- कोरोना का कहर: इटली के बाद चीन से भी ज्यादा तबाह हुआ ये देश

जिसमे व्यापारियों से इस विषम परिस्थितियों में सबका सहयोग देने की बात कही गई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि लाकडाऊन के दौरान किसी को बाहर निकलने की आवश्यकता नही पड़ेगी। ज्ञानपुर नगर पंचायत में और नगर पालिका परिषद गोपीगंज में सब्जी,आलू,प्याज,आदि जरूरत की सामग्री डोर टू डोर निर्धारित दर पर उपभोक्ताओं के बीच पहुचाया जाएगा।

पुलिस ने बरामद किया लापता बच्चा

जहां पुरा देश लॉक डाऊन की वजह से अपने घरों में है और किसी भी कारण से बाहर जाने पर पुलिस के सवालों का जवाब देना पडता है। वहीं बुधवार को जिले के गोपीगंज चौकी इंचार्ज दयाशंकर ओझा और मुख्य आरक्षी खालिद खान की सक्रियता से एक भटका हुआ बालक मात्र चार घंटे के अंदर ही मिल गया। बच्चे की ढूढने में मुख्य आरक्षी खालिद खान खुद जुटे रहे और बुधवार को एक मां को उसके बिछुड़े हुए बेटे से मिला दिया।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में कालाबाजी: पुलिस ने ऐसे किया खेल खत्म, माफियाओं का हुआ ये हाल….

मालूम हो कि गोपीगंज चौकी क्षेत्र के अन्तर्गत रामपुर कायस्थान निवासी विजय शंकर का पांच वर्षीय बेटा निखिल बुधवार को खेलते खेलते बहक कर अपने घर से दूर चला गया। जिसके बाद परिवार वालों ने पुलिस में इसकी सूचना दी। सूचना के बाद पुलिस तुरन्त हरकत में आकर बच्चे की खोजबीन में लग गई। और चौकी में तैनात खालिद खान ने बच्चे को झिरियापुल के पास से बरामद किया। बच्चे की बरामदगी के बाद पुलिस ने निखिल को उसके माता-पिता को सौप दिया।

मिला कोरोना का संदिग्ध

इस बीच जिले के महाराजा बलवंत सिंह राजकीय चिकित्सालय में बुधवार को कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिला। जिसे जांच के बाद अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया गया। मरीज को छोड़ परिजन गायब हो गए। बताते चले की बरवां गांव निवासी चिलरू पांडेय (75 वर्ष) को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। कुछ दिन पहले चिलरु का पुत्र जो अमेरिका में रहता था। वह पिता से मिलने के लिए आया था। ऐसे में जब उनमें सांस फूलने की शिकायत हुई तो परिवार सहित आस-पास के लोग उसको कोरोना वायरस का संक्रमित मरीज समझकर गांव से दो किलोमीटर दूर एकांत में छोड़ दिए।

ये भी पढ़ें- दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर को हुआ कोरोना

हालांकि गांव के ही धीरेन्द्र पांडेय नामक एक व्यक्ति द्वारा इसकी जानकारी आयुक्त विंध्याचल मंडल को दी गई। जहां से जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. लक्ष्मी सिंह के पास उस संदिग्ध मरीज के बारे में फोन आया। सीएमओ ने महाराजा बलवंत सिंह राजकीय चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सक डा. वीके मौर्य को इसकी जानकारी देते हुए गांव में पहुंचकर मरीज को लाने का निर्देश दिया। जिस पर बरवां गांव में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज को अस्पताल ले आई। लेकिन जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि वृद्ध कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या नहीं।

गांवों में भी पहुंचा कोरोना का खौफ़

ये भी पढ़ें- समुद्र तक पहुंचा कोरोना: 3 नौसैनिक संक्रमित, 5 हजार जवान युद्धपोत पर ही क्वारंटीन

इसी बीच गांवों में भी कोरोना वायरस का खौफ हावी हो गया है। गांवों में दूधियों ने आना बंद कर दिया है। गांवों में चल रही दूध डेयरियों ने अपने रेट गिरा दिए हैं। इससे गांवों में पशुपालकों में अफरातफरी है। गांवों में खेती किसानी के साथ किसानों की आमदनी का एक जरिया पशुपालन भी है। दूध बेचकर किसान अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करते हैं। गांवों में खुली डेयरियां या फिर दूधियों के हाथ दूध बिक्री कर किसान रुपये कमाते हैं। इधर, दिन-प्रतिदिन कोरोना की दहशत बढ़ने से दूधियों ने गांव आना बंद कर दिया है। इतना ही नहीं डेयरियों ने भी दूध के भाव घटा दिए हैं। जिससे दूध के व्यापारियों और पशुपालन द्वारा जीविका चलाने वालों को दिक्कत हो रही है।

Tags:    

Similar News