Sonbhadra: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर घर-घर लहराता दिखेगा तिरंगा, तैयारियों-जागरूकता में जुटा रहा प्रशासन

Independence Day in Sonbhadra: वहीं जिला मुख्यालय समेत जनपद के अन्य हिस्सों में तिरंगा यात्रा और अन्य कार्यक्रमों के जरिए लोगों से आजादी की 75वीं वर्षगांठ उत्साह के साथ मनाने और घर-घर तिरंगा फहराने की अपील की जाती रही।

Update: 2022-08-12 15:05 GMT

Azadi ka amrit mahotsav on Sonbhadra (Image: Newstrack)

Independence Day in Sonbhadra: आजादी के 75वें वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत स्वत्रंता दिवस के दो दिन पूर्व से घर-घर तिरंगा लहराने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर जहां डीएम चंद्रविजय सिंह, एडीएम सहदेव मिश्र, सीडीओ सौरभ गंगवार और डीपीआरओ विशाल सिंह मातहतों के साथ बैठक कर रणनीति बनाने में लगे रहे। वहीं जिला मुख्यालय समेत जनपद के अन्य हिस्सों में तिरंगा यात्रा और अन्य कार्यक्रमों के जरिए लोगों से आजादी की 75वीं वर्षगांठ उत्साह के साथ मनाने और घर-घर तिरंगा फहराने की अपील की जाती रही। वहीं डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से जिले के लोगों से उत्साह के साथ आजादी का पर्व मनाने और तिरंगे की आन-बान-शान का ख्याल रखने को लेकर सजग रहने को लेकर एक अपील अलग से जारी की गई।


जिला मुख्यालय पर एएसपी विनोद कुमार और सदर एसडीएम रमेश कुमार की अगुवाई में तिरंगा यात्रा निकाली गई। पीएसी और पुलिस बल के साथ रुट मार्च करते हुए लोगों को 13 से 15 अगस्त चलने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम मेंउ उत्साह के साथ शामिल होने का आह्वान किया। वहीं स्वर्ण जयंती चैक पर राष्ट्रगान गाकर अमर सेनानियों को याद किया गया। उधर, अधिशासी अभियंता विजय कुमार यादव की अगुवाई में नपा प्रशासन लोगों से घर-घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर अपील करने में लगा रहा। चाचा नेहरू पार्क में शहीद स्तंभ का माल्यार्पण करते हुए एसडीएम रमेश कुमार और अधिशासी अधिकारी ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों और भूतपूर्व सैनिकों का सम्मान किया।


इस दौरान आजादी के लिए भारत की बलिवेदी पर मर-मिटने वाले अमर शहीदों को याद कर आजादी को अखंड और अक्षुण्ण बनाए रखने का संकल्प जताया गया। विनोद सोनी, नातिक अशरफ, डीपीएम स्वच्छ भारत मिशन नगरीय नीरज कुमार, प्रकाश केशरी, बलराम सोनी, राकेश त्रिपाठी, नपाकर्मी विमलेश लाल, रामलिास गुप्ता, सुजीत कुमार, आकाश रावत, कमलेश सिंह, सिराजुद्दीन, राजीव गुप्ता आदि की मौजूदगी रही। इसको लेकर स्वामी विवेकानंद प्रेक्षागृह में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में नपा अध्यक्ष वीरेंद्र जायसवाल, अधिशासी अधिकारी विजय कुमार यादव, विजय शंकर चतुर्वेदी विनय कुमार सिंह अपर जिला सूचना अधिकारी, शशिभूषण पांडेय, दीपक केशरवानी आदि मौजूद रहे।

तिरंगा हर देशवासी के सम्मान का प्रतीक, इन बातों का रखें ख्याल: डीएम

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की अमृत बेला पर सभी जनपदवासी एक अद्भूत पल का गवाह बनने जा रहे हैं। 13 से 15 अगस्त तक के हर घर तिरंगा अभियान में सभी से शामिल होकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की अपील इकरे हुए कहा कि राष्ट्रध्वज हर देशवासी के लिए सम्मान का प्रतीक है। इसलिए झंडा फहराते समय ध्यान रखे कि आकाश पर ऊंचा लहराएं, धरती न छुने पाएं। तिरंगे को घर की बालकनी, दरवाजे, या खिड़की पर उंचाई में फहरा सकते हैं। केसरिया रंग उपर, बीच में सफेद, और सबसे नीचे हरा रंग, हो इसी क्रम में तिरंगा लहराएं। ध्वज को सम्मानपूर्ण तरीके से ऐसी जगह लगाएं, जहां से वह स्पष्ट रूप से दिखाई दे। ध्वज झुका हुआ न हो, फटा या मैला न हो। ध्वज पर कुछ भी लिखा या छपा नहीं होना चाहिए। झंडे को यदि सरकारी परिसर में फहराया जाता है तो सूर्यास्त के साथ ही सम्मान के साथ उसे उतार लें और फिर सूर्योदय के बाद फहराएं। 

4 Attachments

Tags:    

Similar News