Gorakhpur News : गोरखपुर यूनिवर्सिटी 100 खिलाड़ियों को देगा 'नीरज चोपड़ा फेलोशिप'

Gorakhpur News : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों, ओलंपिक खिलाड़ियों की नर्सरी को तैयार करने के लिए कुलपति प्रो राजेश सिंह के मार्गदर्शन में इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस की स्थापना की है।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-08-20 16:39 GMT

 गोरखपुर विश्वविद्यालय  (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Gorakhpur News : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों, ओलंपिक खिलाड़ियों की नर्सरी को तैयार करने के लिए कुलपति प्रो राजेश सिंह के मार्गदर्शन में इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस की स्थापना की है। जहां नई शिक्षा नीति के अंतर्गत एमपीएड समेत अन्य खेल एवं शारीरिक शिक्षा से संबंधित आधुनिक कोर्स चलाया जाएगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने 100 प्रतिभावान खिलाड़ियों को ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देने का निर्णय लिया है।

इंस्टीट्यूट का फोकस स्पोर्ट्स फेलोशिप के तहत अच्छे खिलाड़ियों के चयन, खेल के लिए बेहतर संसाधनों के विकास के साथ साथ वैश्विक स्तर के फिटनेस से जुड़े कोर्स को डिजाइन करने पर है। इंस्टीट्यूट के अंदर एक ऐसी लैब की स्थापना की जाएगी जो खिलाड़ियों को वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग के माध्यम से अपने प्रदर्शन को सुधारने का मार्गदर्शन देगी।

इसके साथ ही ग्लोबल स्तर पर रिसर्च के मार्ग भी खुलेंगे। पहली बार 100 खिलाड़ियों को महायोगी श्री गुरू गोरक्षनाथ फैलोशिप और नीरज चोपड़ा के नाम पर भी एथेलेटिक्स के ख़िलाड़ियों को फेलोशिप देने का निर्णय लिया है।

फ़ेलोशिप के लिए अब तक देश-विदेश से कुल 230 खिलाड़ियों ने 14 खेलों के लिए पंजीकरण कराया है। सर्वाधिक 43 आवेदन क्रिकेट तो बैडमिंटन के लिए 26 आवेदन आए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की संख्या 10 है। सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह तक चयन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

पैनल की संस्तुति पर मिलेगा प्रवेश

इंस्टीट्यूट के सलाहकार और बीएचयू वाराणसी के अवकाश प्राप्त डिप्टी डायरेक्टर डॉ आरएन सिंह ने बताया कि फेलोशिप के अंतर्गत रोलिंग प्रक्रिया से दाखिला लिया जाएगा। यानी आवेदन की कोई आखिरी तिथि नहीं होगी। अगर कोई खिलाड़ी अभी तक आवेदन नहीं कर सका है तो सीधे ट्रायल के दिन ऑन द स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन करा सकेगा।

फेलोशिप के अंतर्गत खिलाड़ियों के रहने, भोजन, निशुल्क प्रशिक्षण के साथ ट्यूशन फीस के खर्च का वहन भी विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा किया जाएगा। सत्र 2021-22 की स्नातक प्रवेश परीक्षा से खिलाड़ियों को छूट दी जाएगी।

उनकी शारीरिक योग्यता, खेल कौशल और पूर्व खेल उपलब्धियों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। चयन के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल तैयार किया जाएगा, उनकी संस्तुति के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया को सुनिश्चित किया जाएगा।

सर्वाधिक 43 आवेदन क्रिकेट के लिए मिले

कुश्ती-11, वॉलीबाल-17, टेनिस-05, ताइक्वांडो - 20, खो खो-15, कबड‍्डी- 22, जूडो-8, हॉकी-6, फुटबॉल-22, क्रिकेट-43, बॉस्केटबॉल- 14, बैडमिंटन-26, एथलेटिक्स-19 और तीरंदाजी 1

Tags:    

Similar News