एएमयू में बीजेपी विधायक के पौत्र के साथ रैगिंग, मचा हड़कंप

मामले में पीड़ित छात्र ने थाना सिविल लाइन में तहरीर दी है। आरोप है कि सीनियर स्टूडेंट द्वारा विजय के साथ गाली-गलौज और और मारपीट की गई। 

Update:2019-08-29 18:52 IST

लखनऊ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) से रैगिंग का मामला सामने आया है। ये रैगिंग बरौली से भाजपा विधायक दलवीर सिंह के पौत्र विजय कुमार सिंह के साथ की गई।

मामले में पीड़ित छात्र ने थाना सिविल लाइन में तहरीर दी है। आरोप है कि सीनियर स्टूडेंट द्वारा विजय के साथ गाली-गलौज और और मारपीट की गई।

विजय ने सीनियर्स द्वारा की जा रही रैगिंग का विरोध किया तो उन्होंने उसकी पिटाई कर दी। रैगिंग के इस मामले को एएमयू के प्रॉक्टर और दूसरे अधिकारियों तक पहुंचाया गया लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की।

थोड़ी ही देर बाद सभी आरोपी फिर कक्षा में घुस आए और दोबारा विजय की पिटाई कर डाली। एएमयू शासन के इस लचर कार्यशैली से नाराज विजय ने अज्ञात छात्र-छात्राओं के खिलाफ डॉक्टर ऑफिस और सिविल लाइंस थाने में शिकायत दर्ज करा दी है।

ये भी पढ़ें...सैफई रैगिंग मामला : सीएम योगी ने वीसी को किया तलब, होगी उच्च स्तरीय जांच

इस पूरे मामले में अब पुलिस पूरी वारदात की जांच कर रही है। हालांकि एएमयू के प्रॉक्टर अभी भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि विधायक के बेटे के साथ रैगिंग हुई भी है या नहीं।

अब इस पूरे मामले को एंटी रैगिंग कमेटी को सौंप दिया गया है। एंटी रैगिंग कमेटी एएमयू में विधायक के बेटे के साथ-साथ अन्य फ्रेशर्स के साथ हुई इस वारदात की जांच करेगा और रिपोर्ट सौंपेगा।

बता दें कि भारत की किसी भी यूनिवर्सिटी में रैगिंग एक कानूनन अपराध है। यदि इस मामले में आरोपियों पर दोष सिद्ध हो जाता है तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें...छात्रा से रैगिंग पर भिड़े मेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्र, पथराव में कई घायल, स्थिति काबू में

सैफई मेडिकल कालेज में पहले ही सामने आ चुका है रैगिंग का मामला

सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी परिसर में एमबीबीएस में नये छात्रों के साथ वरिष्ठ छात्रों ने कथित रूप से रैगिंग की जिस कारण 150 जूनियर छात्रों के सिर मुड़वाए गए । आरोप है कि इसके साथ ही वरिष्ठ छात्रों ने नए छात्रों को हॉस्टल से अस्पताल और क्लास तक एक लाइन में चलकर जाने और सभी सीनियर्स को झुक कर सलाम करने का हुक्म दिया।

विश्वविदयालय के कुलपति ने इस मामले में अनभिज्ञता जताते हुये कहा है कि अगर रैगिंग का मामला हुआ तो जाँच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी परिसर में एमबीबीएस के करीब 150 जूनियर छात्र सिर मुड़वा कर अस्पताल एवं क्लास तक एक लाइन में चले जा रहे है । ये नये छात्र वरिष्ठ छात्रों को झुककर सलाम भी करते देखे गये।

विश्वविद्यालय के कुलपति डा० राजकुमार ने रैगिंग के मामले में पूछे जाने पर पूरी तरह अनभिज्ञता जाहिर की कहा कि रैगिंग के मामले में रैगिंग रोधी कमेटी गठित है।

ऐसी कोई बात है तो उसकी जाँच पड़ताल कराकर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि परिसर में किसी भी दशा में रैगिंग नहीं होने दी जाएगी। इस मामले में सरकार की तरफ से वीसी से बाद में जवाब तलब भी किया गया था।

ये भी पढ़ें...लेदर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट के साथ सीनियर्स ने की रैगिंग, कपड़े उतरवाकर पिलाई शराब और फिर….

 

Tags:    

Similar News