UP me Barish: बारिश से फसलें चौपट, किसान परेशान, राहत आयुक्त ने मांगी रिपोर्ट, सीएम बोले- तुरंत मिले मुआवजा

UP me Barish: न्यूजट्रैक ने बारिश (Rain in UP) से जिलों में हुए नुकसान की पड़ताल की तो पता चला कि कई जिलों में फसल पूरी तरह (60-70 फीसदी) चौपट हो गई है जबकि कुछ जिलों में आंशिक नुकसान हुआ है।

Update: 2023-03-20 15:41 GMT
असमय बारिश से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

UP me Barish: यूपी में बेमौसम बारिश (Rain in UP) और ओलावृष्टि ने किसानों का दर्द बढ़ा दिया है। रविवार से शुरू हुई असमय बारिश से सरसों और गेहूं जैसी कटने को तैयार फसलों का काफी नुकसान पहुंचा है। खेत में खड़ी फसल और किसानों के हौंसले दोनों 'धराशायी' गये हैं। उस पर काले-काले बादल और मौसम विभाग का पूर्वानुमान उन्हें और डरा रहा है। हालांकि, सरकार का आदेश उनके लिए थोड़ी राहत लेकर आया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के अधिकारियों को किसानों के नुकसान का आंकलन कर तत्काल मुआवजा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

असमय बारिश से पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी सहित कई जिलों में भारी नुकसान हुआ है। हालांकि, रुहेलखंड में कम बारिश हुई है। ज्यादातर जिलों में सोमवार को बारिश हुई है जिससे किसानों का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। न्यूजट्रैक ने जिलों में हुए नुकसान की पड़ताल की तो पता चला कि कई जिलों में फसल पूरी तरह (60-70 फीसदी) चौपट हो गई है जबकि कुछ जिलों में आंशिक नुकसान हुआ है।

पूर्वांचल में बारिश-ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान

पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। शनिवार और रविवार को वाराणसी सहित पूर्वांचल के कई जिलों में व्यापक बारिश हुई है। आंधी-तूफान के साथ हुई जमकर बारिश से कई स्थानों पर पेड़ उखड़ने और बिजली गुल होने की खबरें मिली है। बारिश के साथ ही कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है। रविवार को पूर्वांचल के वाराणसी, सोनभद्र, मऊ, मिर्जापुर भदोही और चंदौली में जमकर हुई बारिश के साथ ओले गिरने से खासकर गेहूं,सरसों और दलहनी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। कई जिलों में आम को भी नुकसान पहुंचने की खबर मिली है। बिजली गिरने की घटनाओं में मिर्जापुर, जौनपुर और भदोही में एक-एक व्यक्ति की मौत होने की खबर मिली है।

वाराणसी के जिला कृषि अधिकारी संगम सिंह का कहना है कि बारिश से गेहूं की फसल प्रभावित होगी। उन्होंने कहा कि बारिश से हुए नुकसान का आकलन कराया जाएगा। फसल बीमा के तहत जिन किसानों ने राशि की कटौती कराई होगी, उन्हें क्रॉप कटिंग के बाद आकलन कराकर नियमानुसार क्षतिपूर्ति दिलाई जाएगी। कृषि वैज्ञानिक डॉ नवीन कुमार सिंह का कहना है कि तेज हवा, बारिश और ओलावृष्टि होने से आम को भी नुकसान पहुंचा है। ज्यादातर इलाकों में आम में बौर लग गए हैं। अब फल आना था मगर तेज हवा और बारिश ने सब कुछ चौपट कर दिया।

बांदा: आंधी के साथ ओलावृष्टि बर्बाद की फसल

बांदा जिले में हवाओं के साथ तेज बारिश कुछ-कुछ जगह आंधी के साथ ओलावृष्टि हुई है। तिंदवारी नरैनी क्षेत्र में फसलों का ज्यादा नुकसान हुआ है।

बाराबंकी का हाल

बाराबंकी में बारिश, आंधी से गेहूं की काफी फसलें खेत में गिरकर ही क्षतिग्रस्त हो गई हैं। जनपद के लाही टिकरा गांव के किसानों ने बताया कि तेज आंधी व बारिश से उनके खेत में खड़ी फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। किसानों के मुताबिक, गेहूं व सरसों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, प्रदेश के 72 जिलों में बारिश होगी, यह कहीं कम तो कहीं ज्यादा होगी। इस दौरान बारिश और गरज-चमक के साथ तेज हवायें भी चलने का अनुमान है।

इन जिलों में भारी बारिश की अलर्ट

आईएमडी ने आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, औरैया, अयोध्या, बांदा, बाराबंकी, बरेली, चित्रकुट, एटा, इटावा, फरुर्खाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोंडा, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर शहर, कासगंज, कौशांबी, लखनऊ, मैनपुर, मिर्जापुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, संभल, शाहजहांपुर, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, उन्नाव और आसपास के इलाकों में तेज बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव नगर विकास और राहत आयुक्त को दिशा निर्देश करते हुए कहा है कि प्रदेश में हो रही बारिश ,अतिवृष्टि, ओलावृष्टि के मद्देनजर जनहानि, पशु हानि एवं फसलों को हुये नुकसान का आकलन कराकर प्रभावितों को तत्काल मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अफसर खुद फील्ड में जाकर स्थिति का मुआयना करें।

राहत आयुक्त कार्यालय ने मांगी नुकसान की रिपोर्ट

राहत आयुक्त ने सभी जिलों को पत्र लिखकर तेज बारिश से प्रभावितों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिये हैं। आदेश में कहा गया है कि यदि वर्तमान में जनपद में बारिश/ओलावृष्टि हुई है, जिसके कारण जनहानि, पशुहानि या मकानहानि हुई है तो पीड़ित परिवार को राहत अनुदान राशि तत्काल उपलब्ध करा दी जाये। फसलों के नुकसान का भी तत्काल आंकलन कर किसानों को मुआवजा दिया जाए। राहत आयुक्त कार्यालय ने सभी जिलाधिकारियों को दो दिन के भीतर राहत आयुक्त कार्यालय में रिपोर्ट सबमिट करने का आदेश दिया है।

रालोद की मांग- मिले नुकसान का उचित मुआवजा

राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष मनजीत सिंह ने कहा कि भारी बारिश और ओलावृष्टि से हुई जनहानि और किसानों की हजारों एकड़ बर्बाद हो गयी है। उन्होंने कहा कि असामयिक ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों, मसूर व मटर की फसल के किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा क्योंकि कुदरत के कहर ने किसानों की खून पसीने से सींची हुई फसल को बर्बाद और तहस नहस करके रख दिया है। इससे किसानों को भारी आर्थिक बोझ तले दबने को मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने सरकार से उचित मुआवजा दिये जाने की मांग की है।

Tags:    

Similar News