यूपी में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री, लॉकडाउन के बीच शुरू हुआ काम

सरकार ने कंपनी को 3000 श्रमिकाें के साथ उत्पादन शुरू करने की अनुमति बुधवार प्रदान कर दी। कंपनी ने अपने कर्मचारियाें और अधिकारियों को बृहस्पतिवार कार्यालय बुलाकर उत्पादन की औपचारिक शुरूआत कर दी।

Update:2020-05-08 21:57 IST

नोएडाः प्रदेश सरकार ने अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने का प्रयास तेज कर दिया है। लॉकडाउन 3 में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग का नोएडा में उत्पादन शुरू कर दिया है। हालाकि कंपनी ने अभी कुछ श्रमिकों के साथ एक शिफ्ट सुबह नौ से शाम पांच बजे में अपना उत्पाद शुरू किया है, लेकिन दावा है कि जैसे-जैसे समय बीतेगा, कंपनी अपनी पूरी ताकत से कार्य करना शुरू कर देगी। यही नहीं कंपनी की ओर से कोविड19 का पालन करते हुए एक आदर्श सरकार व जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत कर दिया है।

मोबाइल कंपनी सैमसंग ने नोएडा में उत्पादन शुरू किया

अधिकारिक सूत्राें के मुताबिक चार मई को सरकार ने निर्णय लिया था कि मोबाइल फोन एवं उसके सहवर्ती फैक्ट्री में उत्पाद शुरू कराया जाएगा। इसके लिए ऑन लाइन पोर्टल भी लांच किया था। इसमें स्पष्ट किया था कि कोविड 19 का पालन करते हुए फैक्ट्री व फैक्ट्री का संचालन शुरू किया जा सकता है। बशर्ते इकाई कंटेन्मेंट जोन के बाहर होनी चाहिए। ऐसे में सैमसंग की ओर से भी आवेदन किया गया। सरकार ने कंपनी को 3000 श्रमिकाें के साथ उत्पादन शुरू करने की अनुमति बुधवार प्रदान कर दी। कंपनी ने अपने कर्मचारियाें और अधिकारियों को बृहस्पतिवार कार्यालय बुलाकर उत्पादन की औपचारिक शुरूआत कर दी।

शारीरिक दूरी के साथ बसों में आ जा रहे श्रमिक

कंपनी प्रबंधन ने श्रमिकों को शरीरिक दूरी के साथ फैक्ट्री में काम करने के लिए ही नहीं बैठाया है, बल्कि उन्हें आने जाने में बसों की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। एक बस में 20 से 21 श्रमिकों को शामिल किया गया है। इसके लिए प्रबंधन में बाकायदा प्रत्येक बस में श्रमिकों को बैठाने के लिए उनका सीट प्लान भी तैयार कर बस चालकों को थमाया है।

ये भी पढ़ेंः औरंगाबाद हादसे पर उद्धव ठाकरे ने जताया दुख, मुंबई में सेना लाने पर दिया बड़ा बयान

कार्यालय में आने जाने वाले पूरी तरह सैनिटाइज

कंपनी प्रबंधन ने श्रमिकों को फैक्ट्री अंदर आने जाने पर पूरी तरह से सैनिटाइज करने की व्यवस्था को गेट पर ही उपलब्ध करा दी है। यहां से चेकिंग के साथ-साथ गेट पर ही सभी श्रमिकों को प्रवेश व निकासी के वक्त सैनिटाइज किया जा रहा है। काम के दौरान बार बार सैनिटाइजर इस्तेमाल की सुविधा उपलब्ध करा दी है।

सैमसंग कॉर्पोरेट संचार के प्रमुख पार्थ घोष ने बताया

मामले में कॉर्पोरेट संचार सैमसंग के प्रमुख पार्थ घोष ने बताया कि नोएडा कारखाने में उत्पादन को फिर से शुरू करने के लिए अपेक्षित अनुमति मिली है। बृहस्पतिवार को कारखाने ने सीमित परिचालन शुरू किया, जिसे समय की अवधि में बढ़ाया जाएगा। कर्मचारी सुरक्षा और हमारी पूर्ण प्राथमिकता के साथ रहते हुए, हमने यह सुनिश्चित किया है कि सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार परिसर में सभी स्वच्छता और सामाजिक सुरक्षा उपायों को बनाए रखा गया है।

ये भी पढ़ेंः यूपी के ये तीन रेलवे स्टेशन खास, कोरोना पीड़ितों की देखभाल में ऐसे आएंगे काम

सैमसंग को तीन हजार श्रमिकों के साथ उत्पाद शुरू करने की अनुमति

गौतमबुद्धनगर के जिला उद्योग केंद्र एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग के उपायुक्त अनिल कुमार ने कहा कि तीन हजार श्रमिकों के साथ उत्पाद शुरू करने की अनुमति सैमसंग को दी है। साथ ही इससे जुड़ी अन्य इकाइयों को भी नियमानुसार शुरू कराया जा रहा है।

दिपांकर जैन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News