Shravasti News: तराई में तूफानी बारिश व हवा से फसलों को भारी नुक़सान,बिजली व्यवस्था ध्वस्त

Shravasti News: बिजली आपूर्ति ठप होने से उपभोक्ताओं के घर अंधेरे में रहे। तेज बरसात और हवा से मेन लाइन में कई जगह से फाल्ट हो गया। बिजली कर्मचारी पूरे दिन लाइन की पेट्रोलिंग में जुटे रहे लेकिन देर शाम तक आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

Update:2024-09-27 18:32 IST

Shravasti News

Shravasti News: शुक्रवार भोर से शुरू हुई तूफानी बारिश शुक्रवार देर शाम तक जारी रही। इस तूफानी बारिश के चलते पूरे जिले की बिजली व्यवस्था ध्वस्त रही। शहर से लेकर गांव तक अंधेरे में डूबे रहे। बारिश के कारण बिजली खंभों व तारों में स्पार्किंग होने से कई जगहों पर पटाखे जैसी धड़ाम की आवाज सुनने को मिली। ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगह पेड़ गिर गए, तो कई जगह तार टूट कर गिर गए। गिलौला, इकौना, जमुनहा , सिरसिया व हरिहरपुर रानी समेत जिले के अधिकतर उपकेंद्रों पर अंधेरा छाया रहा। बिजली आपूर्ति न होने से लोगों के घरों के इन्वर्टर दगा दे गए और तूफानी बारिश और अंधेरे के डबल अटैक से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

गिलौला समेत सीता द्वार उप केंद्रों की बिजली तेज हवा के चलते बंद रही। बिजली विभाग के अफसरों का कहना है कि एहतियात के तौर पर कई उपकेंद्रों की आपूर्ति रोकी गई है, ताकि इस दौरान होने वाले हादसों से बचा जा सके। स्थिति सामान्य होने पर आपूर्ति बहाल की जाएगी। शुक्रवार भोर से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के चलते गिलौला, इकौना , सीता द्वार उपकेंद्र पर पूरे दिन बिजली बहाल नहीं हो पाई। बिजली आपूर्ति ठप होने से उपभोक्ताओं के घर अंधेरे में रहे। तेज बरसात और हवा से मेन लाइन में कई जगह से फाल्ट हो गया। बिजली कर्मचारी पूरे दिन लाइन की पेट्रोलिंग में जुटे रहे लेकिन देर शाम तक आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

विद्युत उपकेंद्र करनैलगंज ग्रामीण के अवर अभियंता अजय प्रताप ने बताया कि बृहस्पतिवार देर रात से तेज हवा एवं बारिश के चलते सभी फीडर को ब्रेकडाउन करना पड़ा था। विद्युत कर्मियों ने लाइन की पेट्रोलिंग कर खराबी को सही किया। शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक कटरा फीडर एक और कटरा फीडर 2 को छोड़कर सभी फीडर की विद्युत आपूर्ति बहाल हो गई। हुजूरपुर रोड पर छतईपुरवा के पास एक पेड़ की डाल गिरने से तार टूट गया था। उस लाइन को भी सही कराकर दोपहर बाद तक सभी लाइन चालू कर दी गई। वहीं करनैलगंज नगर क्षेत्र में रात में कटी बिजली शुक्रवार सुबह 10 बजे तक बहाल कर दी गई थी।

इधर तेज बारिश से गांव से लेकर नगर पालिका भिनगा व नगर पंचायत इकौना की तमाम गलियों में लबालब पानी भारा रहा और गंदगी के बीच जरूरी काम से बाहर निकले लोगों को गुजरना पड़ा। यही नहीं बौद्ध परिपथ गिलौला बलरामपुर मार्गं, जमुनहा बहराइच मार्ग और बहराइच भिनगा मार्ग पर जगह जगह जलभराव देखने को मिल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों का तो बुरा हाल है। ऐसे स्थिति में भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान और राज्य सरकार के गड्डा मुक्त अभियान को भी पोल खोल दिया है। जबकि राप्ती नदी एक बार फिर से कछार वासियों को आंख दिखा रही है। वही तेज हवा और भारी बारिश के बीच किसानों की फसल गिर गई है जिससे उनके फसलों की पैदावार कम हो सकती है और धान की खेती के फसल का फूल गिर जाने से पैदा वार कम होने की संभावना बढ गई है।

Tags:    

Similar News