Shravasti News: डीएम ने बाढ़ बचाव के लिए चल रहे कटान रोधी कार्य का किया आकस्मिक निरीक्षण, तटबंध कार्य को युद्ध स्तर पर कराने के निर्देश

Shravasti News: तराई में मानसून ने दस्तक दे दी है। शुक्रवार रात से रूक- रूक कर बरसात हो रही है। रविवार सुबह भी कई जगह हल्की-फुल्की बूंदाबांदी हुई।

Update: 2024-06-30 14:30 GMT

 निरीक्षण करते अधिकारी। Photo- Newstrack  

Shravasti News: तराई में मानसून ने दस्तक दे दी है। शुक्रवार रात से रूक- रूक कर बरसात हो रही है। रविवार सुबह भी कई जगह हल्की-फुल्की बूंदाबांदी हुई। हालांकि रविवार को आसमान साफ रहा और दोपहर बाद उमस रही है। 

इसी बीच नवांगतुक जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने आगामी बाढ़ की तैयारी से बचाव को लेकर श्रावस्ती जनपद के राप्ती नदी के खजुहा, झुनझुनिया, अन्धरपुरवा तटबन्ध के कछार में बसे ग्राम मोहम्मदपुर कला केशवापुर पहुंचकर चल रहे बाढ़ राहत कार्यों का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से युद्धस्तर पर कार्य करवाकर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा कराए जाने का सम्बन्धित अभियंता को निर्देश दिया। उन्होंने कटान रोधी कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से मरम्मत कराकर तत्काल पूरा कराने का निर्देश दिया है।

 निरीक्षण करते अधिकारी। Photo- Newstrack  

इस दौरान अधिशासी अभियन्ता ने डीएम को बताया कि उक्त तटबन्ध के निर्माण से 85 ग्रामों की 98,350 लोगों की आबादी एवं 15,712 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि लाभाविन्त होती है। उन्होंने बताया कि तटबन्ध निर्माण से पूर्व यह सारे गांव बाढ़ से प्रभावित रहते थे।साथ ही यह भी कहा कि जनपद में राप्ती के बाएं तट पर स्थित ग्राम मोहम्मदपुर कला एवं अन्धरपुरवा तटबन्ध की बाढ़ एवं कटान से सुरक्षा हेतु ड्रेजिग के कार्य की परियोजना का कार्य मुख्य अभियन्ता सज्जा एवं सामग्री प्रबन्ध सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग लखनऊ द्वारा कराया जा रहा है। जिसके अंतर्गत प्रस्तावित पथ के अनुरूप 3 मीटर व्यास में 220 मीटर जिओ ट्यूब लगाकर नदी की धारा की दिशा को मोड़कर लगभग 2500 मीटर लम्बाई एवं 45 मीटर चौड़ाई में क्यूनेट का निर्माण कर राप्ती नदी की मुख्य धारा का क्यूनेट में डायवर्ट किया गया है।

ड्रेजिंग पूरी होने के बाद कराया जाएगा तटबंध निर्माण

निरीक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि ड्रेजिंग का कार्य समाप्त होने के बाद बाढ़ के समय नदी की प्रवृत्ति का गहन अध्ययन करने के बाद नदी की धारा दूर चले जाने के बाद मोहम्मदपुर कला में 500 मीटर के गैप के निर्माण का कार्य कराना तकनीकी रूप से सफल होगा। ड्रेजिंग का कार्य पूर्ण हो जाने के उपरान्त नदी की धारा की दिशा / प्रवृति (Behaviour) को देखते हुए तटबन्ध का निर्माण कार्य कराया जाएगा, ताकि नदी के बायें तट पर बाढ़ के समय पानी का दबाव कम हो सके एवं बायें तट पर स्थित ग्राम मोहम्मदपुर कला व तटबन्ध को बाढ़ एवं कटान से सुरक्षा प्रदान की जा सके। इसके साथ ग्राम केशवापुर में तटबन्ध पर 400 मीटर की लम्बाई में लांचिग एप्रन एवं स्लोप पिचिंग का कार्य कराया जा रहा है, जिसे सुरक्षित स्तर तक पूरा करा लिया गया है।

तटबंधों के निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी अमरेंद्र कुमार वर्मा, भिनगा तहसील उप जिलाधिकारी पीयूष जायसवाल, अधिशाषी अभियंता बाढ़ कार्य खंड अजय कुमार, आपदा विशेषज्ञ अरुण कुमार मिश्रा सहित कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे हैं।

Tags:    

Similar News