Shravasti News: गमगीन माहौल में कर्बला में सुपुर्द-ए-खाक हो रहे हैं ताजिया, चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं पुलिस का पहरा

Shravasti News: बैंड बाजा के साथ नम आंखों से कर्बला की कुर्बानी को जिंदा रखने के लिए कई कार्यक्रम हुए, गिलौला ,मोहम्मदपुर गांवों में ताजिया 11 मुहर्रम को सुपुर्द ए खाक किए गये।

Update: 2024-07-17 18:35 GMT

Shravasti News ( Photo- Newstrack)

Shravasti News: ऐतिहासिक ताजिया (मोहर्रम )की दसवीं पर बुधवार को गमगीन माहौल में जिले के विभिन्न क्षेत्रों मे ताजिया का जुलूस निकाला गया है । इस दौरान गम में डूबे लोग काले कपड़े पहने आंखों में आंसू, सीने पर मातम की सदा के साथ जुलूस में शामिल हुए। जुलूस में गूंजती या सकीना या अब्बास की सदाओ से पूरा माहौल गमगीन रहा। देर शाम तक इन ताजियों को गमगीन माहौल में कर्बला सुपुर्द ए खाक किया गया। बैंड बाजा के साथ नम आंखों से कर्बला की कुर्बानी को जिंदा रखने के लिए कई कार्यक्रम हुए। गिलौला ,मोहम्मदपुर गांवों में ताजिया 11 मुहर्रम को सुपुर्द ए खाक किए गये। इस दौरान यहां मेला लगा था। यहां आसपास के दो दर्जन से ज्यादा गांवों के लोग अपने-अपने ताजिया लेकर पहुंचे। कुछ ताजियों की ऊंचाई 100 फीट से ज्यादा रही। मेले में तीन बड़े ताजियों को खूबसूरत ढंग से सजाया गया था।


जिले के विभिन्न घरों में रखे करीब 2677 ताजिया बुधवार दोपहर बाद मातमी जुलूस के साथ कर्बला के लिए पहुँचे।इस दौरान जुलूस में शामिल लोग मातम मनाते हुए ताजिया लेकर भिनगा के अलक्षेंद्र इंटर कालेज मैदान पहुंचे हैं। यहां महिला पायकों ने रोजा रख न सिर्फ मासिया पढ़ा बल्कि पुरुष पायकों ने छुरी व लाठियों का मातम भी किया। इंटर कालेज मैदान से शाम ताजिया नई बाजार होते हुए ईदगाह स्थिति कर्बला पहुंची। जहां गमगीन माहौल में ताजियों को सुपुर्द ए खाक किया गया।


इसी तरह सिरसिया, ताल बघौड़ा, जमुनहा, नासिरगंज, बदला, गिलौला, इकौना, कटरा, सेमगढा, तुलसीपुर, रतनापुर, लक्ष्मननगर, लक्ष्मनपुर बाजार, सेमरी सहित जिले के अन्य क्षेत्रों से ताजिया नजदीकी कर्बला पहुची है जहां देर रात तक उन्हें भी सुपुर्द-ए-खाक किया जायेगा ।इससे पहले मेले में भीड़ रही। दूर-दूर से लोग यहां पहुंचे। इस मेले में हिंदू मुस्लिम एकता व भाईचारे की मिसाल देखने को मिली। बुधवार को भिनगा और इकौना शहर में मुहर्रम का जुलूस पूर्व निर्धारित मार्ग से निकाला गया। तमाम युवाओं ने अपने सीने पर शीशे की राड भी तोड़ी। तमाम जगहों पर कर्बला के पास मेला लगा। जहां बच्चों ने खरीदारी की। गिलौला माजरे: मुहर्रम के ताजिये शांति पूर्वक गमगीन माहौल में दफन कर दिए गए।


इन मेले में हिंदू मुस्लिम एकता व भाईचारे की मिसाल देखने को मिली। मेले में दर्जी पुरवा, खडैला, मोहम्मदपुर, गिलौला, रानीपुर काजी आदि गांवों के भारी लोग शामिल हुए हैं।इस दौरान डीएम, एसपी, एडीएम, एएसपी व सभी एसडीएम संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थानों पर दंगा नियंत्रण दस्ते व पुलिस-पीएसी के जवानों के साथ मौजूद रहे। मोहर्रम के शांतिपूर्ण तरह से संपन्न होने के साथ पुलिस व जिला प्रशासन अभी फिलहाल में राहत महसूस कर रहा है।

Tags:    

Similar News