Sonbhadra News: महोत्सव के रूप में मनेगी ‘काकोरी ट्रेन एक्शन‘ की 100वीं वर्षगाठ, देशभक्ति से जुड़े विविध कार्यक्रमों का आयोजन

Sonbhadra News:‘काकोरी ट्रेन एक्शन‘ की 100 वीं वर्षगांठ पर शताब्दी समारोह मनाए जाने के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है।

Update: 2024-08-06 13:06 GMT

Sonbhadra News

Sonbhadra News: जिले में ‘काकोरी ट्रेन एक्शन‘ की 100वीं वर्षगाठ पर देशभक्ति से जुड़़े विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। फिलहाल शहीद स्मारको, स्मृति स्थलों, अमृत सरोवरा तटों पर वृहद कार्यक्रम की तैयारी कराई जा रही है।

नौ अगस्त को शुरूआत, वर्ष भर चलेंगे कार्यक्रम: डीएम

जिलाधिकारी ब्रदीनाथ सिंह के मुताबिक क्रांतिकारियों के सम्मान में 09 अगस्त 2024 से कार्यक्रमों की शुरूआत होगी। शासन से मिले निर्देश के क्रम में इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। यह शताब्दी महोत्सव जिले में विभिन्न गतिविधियों के साथ पूरे वर्ष मनाया जाएगा।

आयोजन के लिए जिले स्तर पर गठित की गई कमेटी

‘काकोरी ट्रेन एक्शन‘ की 100 वीं वर्षगांठ पर शताब्दी समारोह मनाए जाने के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। इसके जरिए नौ अगस्त को शहीद स्मारक, स्मृति स्थल, अमृत सरोवर तट पर कार्यक्रम आयोजित किए जायेगें। कार्यक्रम और किशोर एवं युवाओं की ज्यादा से ज्यादा सहभागिता हो इस पर जोर दिया जाएगा।

इन-इन विभागों की रहेगी सक्रिय भूमिका

‘काकोरी ट्रेन एक्शन‘ शताब्दी समारोह में बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा तकनीकी प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा एवं चिकित्सा, शिक्षा से जुड़े सरकारी एवं निजी संस्थानों के अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों की संपूर्ण सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी। इसके लिए प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालय, इंटर कालेज, महाविद्यालय आदि में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

प्रतियोगिता के जरिए छात्र-छात्राएं बढ़ाएंगे स्वतंत्रता गाथा का ज्ञान

डीएम ने बताया कि ‘काकोरी ट्रेन एक्शन‘ शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में काकोरी ट्रेन एक्शन, मैनपुरी षडयंत्र केस, 1857 से 1947 तक के स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं, स्थानों,ं आजादी के ज्ञात एवं अज्ञात नायकों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। इसी तरह 1857 की क्रांति के स्थानीय नायक, स्थानीय घटनांए, काकोरी के नायक एवं घटनाएं, 1857 से 1947 तक के क्रांतिकारियों पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाएगा। सुलेख एवं निबंध प्रतियोगिता के जरिए भी बच्चों में स्वतंत्रता संग्राम और इसके सेनानियों से जुड़ी गाथा का ज्ञान कराया जाएगा। भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। विजेताओं को स्वतंत्रता दिवस पर पुरस्कृत कर हौसला आफजाई की जाएगी। इस दरम्यान प्रभातफेरी भी निकलवाई जाएगी। स्वच्छता अभियान-पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

जानिए क्या है काकोरी ट्रेन एक्शन?

भारत के स्वाधीनता संग्राम के इतिहास में ‘काकोरी कांड’ के रूप में पहचान रखने वाली घटना का नाम, कुछ माह पूर्व ही प्रदेश सरकार ने बदलकर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ कर दिया। सरकार का मानना था कि कांड शब्द से स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपमान का बोध होता है। वास्तव में काकोरी ट्रेन एक्शन एक ट्रेन डकैती थी जिसे गोरी हुकूमत के समय, लखनऊ के पास स्थित काकोरी गांव में स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े, हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खान, राजेंद्र लाहिड़ी, केशव चक्रवर्ती, मुकुंदी लाल, बनवारी लाल सहित 10 क्रांतिकारियों ने अंजाम दिया था। इसके फलस्वरूप स्वतंत्रता के अमर सेनानी राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खान और रोशन सिंह को 19 दिसंबर, 1927 को ब्रिटिश हुकूमत ने फांसी पर लटका दिया था।

Tags:    

Similar News