11 विभाग मिलकर चलाएंगे संचारी रोग नियंत्रण अभियान, जागरूकता रैली निकाल हुई शुरूआत

Sonbhadra News: संचारी रोग नियंत्रण अभियान को प्रभावी बनाने के लिए चिकित्सा महकमे सहित 11 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Update: 2024-07-01 12:21 GMT

11 विभाग मिलकर चलाएंगे संचारी रोग नियंत्रण अभियान (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: जिले में पहली जुलाई से 30 जुलाई तक चलाए जाने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान को प्रभावी बनाने के लिए चिकित्सा महकमे सहित 11 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। संबंधितों को दायित्व का भान कराते हुए डीएम चंद्र विजय सिंह ने सोमवार को इस अभियान की शुरूआत जागरूकता रैली के जरिए की।

इसको लेकर जिला मुख्यालय स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में कार्यक्रम आयोजित कर स्कूल चलो अभियान के साथ ही स्वच्छता अभियान एवं विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया गया। बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने अभियान से जुड़ी जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाई। मौके पर मौजूद लोगों को संचारी रोगों से जागरूकता के लिये शपथ दिलाया और उनसे आगे बढ़कर अभियान को सफल बनाने की अपील की।


स्कूली बच्चों से की गई साफ-सफाई को बढ़ावा देने की अपील

डीएम ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान के शुभारंभ से पहले स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया। उच्च प्राथमिक विद्यालय राबर्टसगंज के नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं का तिलक लगाकर और माला पहनाकर स्वागत करते हुए, उसने मेहनत कर पढ़ाई करने की अपील के साथ ही, साफ-सफाई को बढ़ावा देने की अपील की। विद्यालय में संचालित स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को शिक्षित किए जाने वाली प्रविधियांं की जानकारी लेने के साथ ही, पौधरोपण किया ओर बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से बचाव के लिए कई जानकारियां दी।

नलियों की साफ-सफाई, एंटी लार्वा का कराएं छिड़कावः डीएम

डीएम ने अभियान के दौरान नालियों की साफ-सफाई, एंटीलार्वा का छिड़काव, झाड़ियों की सफाई, फागिंग आदि कराने के लिए संबंधितों को निर्देशित किया। कहा कि संचारी रोग स्वास्थ्य के साथ ही, आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान पहुंचाता है। जागरूकता, साफ-सफाई व्यक्तिगत स्वच्छता के जरिए आसानी से संचारी रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है।

11 विभागों के सहयोग से चलाया जाएगा अभियानः सीएमओ

सीएमओ डा. अश्वनी कुमार ने बताया कि अंतर्विभागीय सहयोग के जरिए अभियान को सफल बनाया जाएगा। कहा कि कुल 11 विभागों के सहयोग से यह अभियान शुरू किया गया है। इसमें 1500 से अधिक आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती घर-घर जाकर बुखार, इंफ्लूएजा, टीबी, फाइलेरिया और कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण करेंगी। चिन्हित व्यक्तियों के उपचार और जांच की व्यवस्था निःशुल्क है। बीएसए नवीन पाठक, अधिशासी अधिकारी नपा विजय यादव, स्वास्थ्य विभाग के अपर एवं उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मलेरिया विभाग के अधिकारी, मलेरिया निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण, जिला कार्यकम अधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News