Sonbhadra Update: डेढ़ साल अफसरों के यहां लगाया चक्कर, सीएम पोर्टल पर कई बार लगाई गुहार, हाईकोर्ट ने दिखाई सख्ती तब कब्जामुक्त कराई जा सकी जमीन

Sonbhadra Update:ओबरा में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें फरियादी थाना दिवस, तहसील समाधान दिवस में डेढ़ साल तक चक्कर लगाता रहा। सीएम पोर्टल पर भी 10 से अधिक बार गुहार लगाई लेकिन कोई राहत नहीं मिली। मामला हाईकोर्ट में पहुचा तो वहां से एसडीएम को छह सप्ताह के भीतर कड़े कदम उठाने के आदेश दिए गए।

Update: 2024-01-07 13:22 GMT

सीएम पोर्टल पर कई बार लगाई गुहार, हाईकोर्ट ने दिखाई सख्ती तब कब्जामुक्त कराई जा सकी जमीन: Photo- Newstrack

Sonbhadra Update: एक तरफ जहां आम व्यक्तियों को महज एक फरियाद में राहत देने का दावा किया जा रहा है। वहीं, ओबरा में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें फरियादी थाना दिवस, तहसील समाधान दिवस में डेढ़ साल तक चक्कर लगाता रहा। सीएम पोर्टल पर भी 10 से अधिक बार गुहार लगाई लेकिन कोई राहत नहीं मिली। मामला हाईकोर्ट में पहुचा तो वहां से एसडीएम को छह सप्ताह के भीतर कड़े कदम उठाने के आदेश दिए गए। इसके बाद संयुक्त टीमों के गठन को लेकर लंबी प्रक्रिया चली। आखिरकार शनिवार को जाकर, ओबरा की सड़क से सटे जमीन को, अवैध कब्जे से मुक्त करने की कार्रवाई हो पाई।

हाईकोर्ट तक लड़नी पड़ी लड़ाई, तब मिल पाई राहत

मामला ओबरा थाना क्षेत्र के खैरटिया गांव का है। यहां ओबरा निवासी मनोज मिश्रा की आठ विश्वा जमीन खैरटिया गांव के ही दबंग किस्म के लोगों ने कब्जा ली थी। इस जमीन को कब्जा मुक्त कराने के लिए पीड़ित थाना दिवस, तहसील दिवस के अलावा अफसरों के यहां चक्कर काटता रहा। अफसरों द्वारा जानकारी मांगने पर राजस्व कर्मियों की तरफ से जमीन पर जबरिया कब्जे की रिपोर्ट भी दी गई। बावजूद जमीन पर से कब्जा नहीं हट पाया। सीएम पोर्टल पर भी कई बार गुहार लगाई।


कोई ना कोई पेंच फंसाकर लटकाया जाता रहा मामला

हर बार कोई न कोई पेंच फंसाकर, मामले में जल्द कार्रवाई का आश्वासन देते हुए मामले को लटकाया जाता रहा। जमीन पर जमाए गए कब्जे को हटाने के लिए जब कहीं से मदद नहीं मिली तो पीड़ित ने अधिवक्ता अनिल कुमार मिश्रा के जरिए हाईकोर्ट में गुहार लगाई। न्यायमूर्ति महेश चंद्र त्रिपाठी और न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार की बेंच ने मामले की सुनवाई की और बाद मामले में एसडीएम को जरूरी एक्शन लेने का आदेश दिया।

अब जाकर मिली राहत, हटाया गया कब्जा

हाईकोर्ट से मिले आदेश के क्रम में एसडीएम ओबरा की तरफ से विभागीय रिपोर्ट और पुलिस तथा राजस्व विभाग की संयुक्त टीम गठित कर कब्जा हटाने का निर्देश दिया गया। शनिवार को नायब तहसीलदार रजनीश यादव की अगुवाई और लेखपाल अरूणोदय पंाडेय की मौजूदगी वाली टीम ने आवश्यक कार्रवाई करते हुए, जमीन को खैरटिया निवासी श्यामसूरत यादव और उन

Tags:    

Similar News