Sonbhadra News: पूर्वांचल के बुंदेलखंड में अमृत सरोवर अभियान की शुरुआत, भूजल संरक्षण को होगा तालाबों का गहरीकरण

Sonbhadra News: सोमवार को पूर्वांचल का बुंदेलखंड कहे जाने वाले सोनभद्र में अमृत सरोवर अभियान की शुरुआत की गई। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अभियान की शुरुआत की थी। इसके तहत तालाबों का गहरीकरण कर भूजल संरक्षण को बढ़ावा दिया गया है।

Update:2023-05-16 00:29 IST
Amrit Sarovar campaign started

Sonbhadra News: निकाय चुनाव को लेकर लगी आचार संहिता खत्म होने के साथ ही, विकास कार्यों में तेजी लाने का क्रम शुरू हो गया है। इसकी पहली कड़ी में सोमवार को पूर्वांचल का बुंदेलखंड कहे जाने वाले सोनभद्र में अमृत सरोवर अभियान की शुरुआत की गई। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अभियान की शुरुआत की थी। इसके तहत तालाबों का गहरीकरण कर भूजल संरक्षण को बढ़ावा दिया गया है।

उसी के क्रम में, भूजल संरक्षण से जुड़ी अमृत सरोवर निर्माण मुहिम को जिले में आगे बढ़ाया गया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच, डीएम चंद्रविजय सिंह और सीडीओ सौरभ गंगवार ने नारियल फोड़कर इसकी शुरूआत की। जिला प्रशासन की तरफ से इस मुहिम की शुरूआत राबटर्सगंज ब्लॉक के मुठेर गांव से की गई। वहीं अन्य ब्लॉकों और स्थानों पर राज्यमंत्री संजीव गोंड़ सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने अमृत सरोवर अभियान के तहत तालाब गहरीकरण का कार्य पूजन-अर्चन के साथ शुरू कराया।
डीएम चंद्र विजय सिंह ने बताया कि सोनभद्र में 105 अमृत सरोवरों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। सरोवरों के निर्माण के साथ ही, यहां सौंदर्यीकरण और हरियाली दोनों को प्राथमिकता दी जाएगी। डीएम के मुताबिक संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्य बरसात शुरू होने से पहले पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। हिदायत दी गई है कि युद्धस्तर पर कार्य शुरू कराते हुए, समय से लक्ष्य की प्राप्ति कर ली जाए। ढिलाई-उदासीनता बरतने वालों को कार्रवाई के लिए भी चेताया गया है।

ट्रवेल्स के चक्कर में बेरंग हुई बारात, पुलिस ने दर्ज किया केस

राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के डोमरिया गांव में एक बारात, तय वाहनों के न पहुंचने से बेरंग सी हो गई। बारात स्वामी को इसको लेकर काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। पीड़ित अरविंद पांडेय की तहरीर पर राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने मां विंध्यवासिनी टूर एंड ट्रवेल्स एजेंसी के संचालक विकास दूबे के खिलाफ धारा 406 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। तहरीर के मुताबिक गत दो मई को बारात थी। संबंधित ट्रवेल्स से 10 गाड़ियों की बात तय हुई थी लेकिन बारात निकलते वक्त महज छह वाहन ही मौके पर पहुंचे। यह भी आरोप है कि जिन गाड़ियों की बात तय हुई थी, उनकी जगह दूसरे वाहन भेजे गए।

Tags:    

Similar News