Sonebhadra News: सोनभद्र की सभासदी में भाजपा पर भारी पड़े निर्दलीय, हर वार्ड में दी कड़ी टक्कर, 75 पर हासिल की जीत

Sonebhadra News: भाजपा को कुल 146 सीट में महज 54 पर जीत हासिल हुई। 74 पर निर्दलीय 11 पर सपा, चार पर बसपा, दो पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया।

Update: 2023-05-14 17:37 GMT
UP Nikay Chunav 2023

Sonebhadra News: मोदी मैजिक के रथ पर सवार होकर लोकसभा और विधानसभा चुनाव में जीत का नया इतिहास रचने वाली भाजपा के लिए निकाय चुनाव कड़ा सबक देने वाला साबित हुआ। टिकट चयन में कई निकायों में निष्ठावान कार्यकर्ताओं की कथित उपेक्षा ने कुछ ऐसी पलटी मारी, कि भाजपा गठबंधन के लिए अध्यक्ष पद का विजय रथ महज पांच सीटों तक सिमट कर रह गया। वहीं, सभासदी के चुनाव में जिला मुख्यालय, दुद्धी, घोरावल और चुर्क-घुरमा नगर पंचायत को छोड़ दें तो शेष निकायों में, निर्दलीय भाजपा पर भारी पड़े। भाजपा को कुल 146 सीट में महज 54 पर जीत हासिल हुई। 74 पर निर्दलीय 11 पर सपा, चार पर बसपा, दो पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया।

निकायवार आंकड़े पर नजर डालें तो जिले की एकमात्र नगरपालिका राबर्ट्सगंज में अध्यक्ष के चुनाव में तो भाजपा ने बड़ी जीत दर्ज की लेकिन सभासदी के आंकड़े में भाजपा उम्मीदवार महज 11 सीट पर ही जीत हासिल कर पाए। 25 वार्डों वाली नगरपालिका में आठ सीट पर निर्दलियों का कब्जा हुआ। चार पर सपा, एक पर बसपा और एक पर कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत दर्ज की।

कहां किसने जीत दर्ज की

  • चुर्क-गुरमा नगर पंचायत में भाजपा को 10 में 5 वार्डों में जीत मिली। तीन पर निर्दलीय, दो पर सपा ने कब्जा जमाया।
  • चोपन में नौ पर निर्दलीय, चार पर भाजपा को जीत मिली।
  • ओबरा में नौ पर निर्दल, छह पर भाजपा, तीन पर सपा उम्मीदवारों को विजय मिली।
  • दुद्धी में छह पर भाजपा, पांच पर निर्दलियों ने बाजी मारी।
  • पिपरी में नौ पर निर्दलियों ने और तीन पर भाजपा ने कब्जा जमाया।
  • रेणुकूट में 11 वार्डों पर निर्दलीय और तीन पर भाजपा ने कब्जा जमाया।
  • अनपरा में 11 पर निर्दलीय और दस वार्डों में भाजपा के उम्मीदवार विजयी रहे।
  • डाला में सात पर निर्दलीय और तीन पर भाजपा ने जीत दर्ज की ।
  • घोरावल में तीन वार्डो में भाजपा, दो वार्डों में सपा, तीन वार्डों में बसपा, एक वार्ड में कांग्रेस और एक वार्ड में निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे।

निकाय चुनाव परिणाम भाजपा के लिए चेतावनी तो सपा-बसपा के लिए बड़ी चुनौती:

सभासदी के चुनाव परिणाम पर नजर डालें तो लोकसभा का सेमीफाइनल माना जाने वाला यह चुनाव जहां भाजपा के लिए चेतावनी के रूप में सामने आया है। वहीं, सपा बसपा के लिए, आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ी चुनौती के रूप में परिलक्षित हुआ है। आंकड़े बताते हैं कि जहां निर्दलियों ने भाजपा को पूरे जिले में कड़ी टक्कर दी। वहीं, पांच नगर निकायों में सपा और आठ निकायों में बसपा का खाता तक नहीं खुल सका।

जिला मुख्यालय के परिणाम ने बयां की सपा-बसपा की रणनीतिक खामीः

जिस तरह से सभासदी के चुनाव में निर्दलीय भाजपा पर भारी पड़े उसी तरह से सोनभद्र की एकमात्र नगरपालिका के आए परिणाम ने सपा-बसपा के रणनीतिक खामी को सामने लाकर रख दिया। अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित राबर्ट्सगंज नगर पालिका सीट पर टिकट बंटवारे को लेकर बनी खींचतान की स्थिति से उबरने के लिए भाजपा ने जहां दुद्धी के पूर्व विधायक रूबी प्रसाद को, अध्यक्षी का टिकट देकर बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेला। वहीं बसपा और सपा, उम्मीदवारी के लिए कोई बड़ा या चर्चित चेहरा सामने लाने में विफल रही। चुनाव के समय भी, जहां सपा की भाजपा के परंपरागत वोटरों से दूरी दिखती रही, वहीं, बसपा अपने परंपरागत वोटरों को ही साधने में लगी रही। परिणाम यह हुआ कि भाजपा ने बसपा के परंपरागत वोटरों में सेंधमारी तो की ही, परंपरागत वोटर भी आसानी से जुड़े रहे।

Tags:    

Similar News