Sonbhadra News: हर दूसरे स्कूल से ‘गुरूजी’ मिले नदारद, एक विद्यालय पर जड़ा मिला ताला, बीएसए ने लिया ये एक्शन

Sonbhadra News: निरीक्षण के दौरान करीब-करीब हर दूसरे विद्यालय से कोई न कोई शिक्षक नदारद मिला। एक विद्यालय पर पूर्ण रूप से तालाबंदी की स्थिति मिली।

Update: 2023-08-12 17:41 GMT
बच्चों के साथ मध्यान भोजन ग्रहण करते जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: नवागत बीएसए नवीन कुमार पाठक की तरफ से शनिवार को करमा विकास खंड के 31 परिषदीय विद्यालयों में भगवान से भी ऊंचा दर्जा रखने वाले ‘गुरूजी’ की अजीब स्थिति नजर आई। निरीक्षण के दौरान करीब-करीब हर दूसरे विद्यालय से कोई न कोई शिक्षक नदारद मिला। एक विद्यालय पर पूर्ण रूप से तालाबंदी की स्थिति मिली। इस पर नाराजगी जताते हुए बीएसए ने तीन प्रधानाध्यापकों सहित 18 शिक्षक-शिक्षामित्रों का वेतन रोकते हुए उनसे जवाब-तलब किया।

निरीक्षण के दौरान कुछ इस तरह की मिली स्थिति

लंबे समय बाद किसी बीएसए (BSA Sonbhadra) की तरफ से चलाए गए औचक निरीक्षण अभियान से शिक्षकों में हड़कंप की स्थिति बनी रही। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक और कार्यालय सर्व शिक्षा अभियान की टीम की तरफ से विकास खंड करमा के कुल 31 परिषदीय विद्यालयों के औचक निरीक्षण का अभियान चलाया गया। इस दौरान कंपोजिट विद्यालय बहेरा पर किसी शिक्षक की मौजूदगी कौन कहे, यहां विद्यालय समय में ताला लटका मिला। इस पर सख्ती बरतते हुए बीएसए ने यहां पदस्थापित सभी शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेश तक के लिए रोक दिया।

इन विद्यालयों से गुरूजी पाए गए नदारद

इसी तरह प्राथमिक विद्यालय मोकरसिम से प्रधानाध्यापक मोहम्मद यूनुस खान, सहायक अध्यापक दीपक चतुर्वेदी, प्राथमिक विद्यालय बीरभौवा से प्रधानाध्यापक मोहम्मद इदरीश, प्राथमिक विद्यालय जूरवट से सहायक अध्यापक स्वेक्षा सिंह, शिक्षामित्र बृजेश कुमार विश्वकर्मा, प्राथमिक विद्यालय सिरसिया ठाकुराई से सहायक अध्यापिका साधना कुमारी, शिक्षामित्र ममता सिंह, शीतला प्रसाद, प्राथमिक विद्यालय खैरपुर से सहायक अध्यापक रवींद्र कुमार, नीतीश कुमार मिश्रा, शिक्षामित्र बैजनाथ पाल, प्राथमिक विद्यालय गोबरदहवा से प्रधानाध्यापक शांतनु त्रिपाठी, प्राथमिक विद्यालय गड़ाईगाढ़ से सहायक अध्यापक अरुण कुमार सिंह बगैर किसी सूचना के नदारद मिले। वहीं, प्राथमिक विद्यालय दूधिया से शिक्षामित्र राजेश कुमार सिंह हस्ताक्षर बनाकर गायब मिले। बीएसए के मुताबिक गैर हाजिर मिले प्रधानाध्यापकों, अध्यापकों व शिक्षामित्र का वेतन-मानदेय अग्रिम आदेश तक के लिए रोक दिया गया है।

यहां स्थित विद्यालयों में मिली अच्छी स्थिति

प्राथमिक विद्यालय खैरपुर, गड़ाईगाढ का भौतिक वातावरण ठीक पाया गया। पठन-पाठन सुचारू रूप से संचालित पाये जाने पर संबंधित प्रधानाध्यापकों व प्रभारी प्रधानाध्यापकों को बच्चों का नामांकन, उपस्थिति बढ़ाने और साफ-सफाई पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। बीएसए ने प्राथमिक विद्यालय रमपथरा में बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन भी ग्रहण किया और मिड-डे-मिल की गुणवत्ता पर संतोष जताया।

Tags:    

Similar News