Sonbhadra News: जमीन के फर्जीवाड़े में फंसी तहसीलदार सहित नौ की गर्दन, धोखाधड़ी का केस दर्ज

Sonbhadra News: प्रकरण में कूटरचना तथा धोखाधड़ी की धाराओं में मामला दर्ज करने के साथ ही, मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है।

Update: 2023-09-20 17:10 GMT

case filed against nine in land fraud

Sonbhadra News: मृतक को जिंदा दर्शाकर तथा उसके फर्जी एवं काल्पनिक पत्नी के नाम से ग्राम समाज की जमीन हथियाने के एक बड़े खेल का खुलासा सामने आया है। मामले में न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद, विंढमगंज पुलिस ने तत्कालीन तहसीलदार, तत्कालीन नायब तहसीलदार पूर्वी, तत्कालीन लेखपाल, तत्कालीन राजस्व निरीक्षक और मृतक के पांच सगे भाइयों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। प्रकरण में कूटरचना तथा धोखाधड़ी की धाराओं में मामला दर्ज करने के साथ ही, मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है।

मृतक के भाइयों ने राजस्व अधिकारियों-कर्मियों के साथ मिलकर हथियाई जमीन

मामले के वादी एडवोकेट प्रेमचंद्र यादव ने बताया कि प्रकरण विंढमगंज थाना क्षेत्र के करहिया का है। यहां के रहने वाले देवनारायण पुत्र शिवचंद की जहर खाने के चलते 23 दिसंबर 2014 को दुद्धी सीएचसी में उपचार के दौरान मौत हो गई थी। शव का पीएम भी कराया गया था। उनका आरोप है कि इसके बावजूद, मृतक के भाई रामकुमार, रामस्वरूप, राजेंद्र पसाद, महेंद्र प्रसाद, सत्येंद्र ने तत्कालीन तहसीलदार, नायब तहसीलदार पूर्वी, राजस्व निरीक्षक और लेखपाल प्रफुल्ल कुमार दूबे के साथ मिलकर, मृतक के नाम पर 1600 वर्गमीटर एरिया वाली ग्राम समाज की जमीन हथिया ली।

जमीन हथियाने के लिए इस तरह किया गया फर्जीवाड़ा

बताया गया कि दिसंबर 2014 में मौत के बावजूद, वर्ष 2015 में देवनारायण को जिंदा दिखाते हुए राजस्व कर्मियों ने दो गवाहों के सामने, संबंधित जमीन पर कब्जा दखल दे दिया और उसकी एक फर्जी तथा काल्पनिक पत्नी का नाम गढ़कर, ग्राम समाज की जमीन पर पट्टा आवंटित कर दिया गया। बगल के काश्तकार होने के नाते जब, अधिवक्ता प्रेमचंद को इस फर्जीवाड़े की जानकारी हुई तो उन्होंने जिले के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में प्रार्थना पत्र दाखिल कर कार्रवाई की गुहार लगाई जहां 14 जुलाई 2023 को प्रकरण में केस दर्ज करने का आदेश विंढमगंज थानाध्यक्ष को दिया गया।

मामला दर्ज कराकर, कराई जा रही छानबीनः एसपी

प्रभारी निरीक्षक विंढमगंज श्यामबिहारी ने जहां फोन पर प्रकरण में तत्कालीन तहसीलदार सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किए जाने की पुष्टि की। वहीं, एसपी डा. यशवीर सिंह ने बताया कि न्यायालय से दिए गए आदेश के क्रम में विढमगंज पुलिस ने संबंधितों के खिलाफ, आईपीसी की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

Tags:    

Similar News