Sonbhadra: ब्लड बैंक की खामियों पर भड़के CMO, एलटी को हटाया, सीएचसी के उच्चीकरण को लेकर भी दिए निर्देश

Sonbhadra News: सीएमओ ने ओपीडी, वार्ड, प्रसवकक्ष, भंडारण, ब्लड बैंक, इम्यूनाइजेशन कक्ष समेत अन्य कक्षों का जायजा लेने के साथ ही, मरीजों के आवक के बारे में जानकारी ली।

Update:2024-06-12 19:34 IST

Sonbhadra News (Photo: Social Media)

Sonbhadra News: सीएमओ डा. अश्वनी कुमार ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान ब्लड बैंक को लेकर मिली शिकायत पर नाराजगी जताते हुए जहां संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं, शिकायतों की गंभीरता को देखते हुए, ब्लड बैंक के प्रयोगशाला प्राविधिक को तत्काल प्रभाव से अन्यत्र के लिए स्थानांतरित कर दिया। वहीं, सीएचसी दुद्धी के उच्चीकरण प्रक्रिया जल्द पूर्ण हो, इसको लेकर संबंधितों को कई निर्देश दिए।

जाबर स्वास्थ्य उपकेंद्र पर टीकाकरण के प्रगति का जायजा लेने के बाद सीएमओ सीधे सीएचसी दुद्धी पहुंचे। यहां की ओपीडी और वार्ड में भर्ती मरीजो की संख्या, उपलब्ध कराए जा रहे इलाज को लेकर संतोष जताया। मरीजों को मिलने वाले इलाज की व्यवस्था बेहतर बनी रहे, इसके लिए अधीक्षक डा. शाह आलम को लापरवाही बरते वाले कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिया। सीएमओ ने ओपीडी, वार्ड, प्रसवकक्ष, भंडारण, ब्लड बैंक, इम्यूनाइजेशन कक्ष समेत अन्य कक्षों का जायजा लेने के साथ ही, मरीजों के आवक के बारे में जानकारी ली।

जांच के नाम पर उगाही मामले में एलटी का स्थानांतरण

इस दौरान सीएमओ को ब्लड बैंक से जुड़ी कई शिकायतें मिलीं, जिसको गंभीरता से लेते हुए केंद्र अधीक्षक डॉ शाह आलम और ब्लड बैंक प्रभारी वरुणानिधि को अविलंब आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया। वहीं, गत 26 मई को दुद्धी के दिघुल गांव निवासी खुर्शीद से भाई के खून जांच के नाम पर उगाही और एक प्रसूता के लिए दो यूनिट ब्लड लेने के बाद, प्रसूता को निजी अस्पताल के लिए ट्रांसफर के मसले को गंभीरता से लेते हुए ब्लड बैंक के एलटी अखिलेश सिंह का तत्काल दूसरी जगह स्थानांतरण करते हुए, ब्लड बैंक प्रभारी वरुणानिधि को कर्मचारियों की गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए रखने और जरूरतमंदों को ब्लड बैंक की सुविधा से ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने की हिदायत दी।

जल्द चिकित्सकीय स्टाफ की कमी की जाएगी दूर: सीएमओ

सीएमओ ने सीएचसी दुद्धी में स्टाफ़ नर्स एवं वार्ड ब्याव की कमी को शीघ्र पूरा करने का भरोसा देते हुए कहा कि जल्द ही यहां महिला विशेषज्ञ चिकित्सक और सर्जन की नियुक्ति की जाएगी। केंद्र अधीक्षक से स्टाफ की कमी के बाबत जानकारी भी मांगी। कहा कि मरीजों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध हो, इसके लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

जर्जर आवासों को जमींदोज कर बढ़ाया जाएगा सीएचसी का दायरा

सीएमओ डा. अश्वनी कुमार ने मातहतों के साथ सीएचसी दुद्धी के उच्चीकरण को लेकर भी गहन चर्चा की। बताया गया कि 30 बेड के सीएचसी को 50 बेड की सीएचसी में तब्दील किया जाएगा। इस दौरान दुद्धी कस्बे में खाली पड़ी जमीन पर कर्मियों के लिए नए आवास बनाने और सीएचसी परिसर में जर्जर व निष्प्रयोज्य हो चुके आवासों को ढहाकर, सीएचसी के उच्चीकरण की प्रक्रिया पूरी करने पर सहमति जताई गई।

Tags:    

Similar News