Sonbhadra News: यूपीपीसीबी में बड़ा फेरबदल, इस पर्यावरण अभियंता को सौंपी गई सोनभद्र और वाराणसी की कमान

Sonbhadra News: क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी सोनभद्र और क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण वाराणसी दोनों का दायित्व, लखनऊ स्थित मुख्यालय पर तैनात पर्यावरण अभियंता शशि विंदकर को सौंपा गया है।

Update:2024-10-01 20:51 IST

यूपीपीसीबी में पर्यावरण अभियंता शशि विंदकर को सौंपी गई सोनभद्र और वाराणसी की कमान: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से प्रदेश के दो महत्वपूर्ण क्षेत्रीय कार्यालयों को लेकर बड़ा फेरबदल सामने आया है। यूपीपीसीबी के अध्यक्ष डा. रविंद्र प्रताप सिंह और सदस्य सचिव संजीव कुमार सिंह की तरफ से जारी किए गए ताजा निर्देश में, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी सोनभद्र और क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण वाराणसी दोनों का दायित्व, लखनऊ स्थित मुख्यालय पर तैनात पर्यावरण अभियंता शशि विंदकर को सौंपा गया है। तैनाती को तत्काल प्रभाव से लागू करने के निदेश दिए गए हैं।

बताते चलें कि सोनभद्र में क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी का कार्य भार सहायक पर्यावरण अभियंता उमेश कुमार गुप्ता की तरफ से देखा जा रहा था। नई तैनाती को तत्काल प्रभाव से प्रभावी बनाते हुए, विभागीय वेबसाइट पर शशि विंदकर का नाम अपडेट कर दिया गया है। बता दें कि प्रदूषण के लिहाज से सोनभद्र और वाराणसी दोनों रेंज काफी संवेदनशील हैं। सोनभद्र के एक बड़े हिस्से को जहां देश के तीसरे सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्र का दर्जा मिला हुआ है। वहीं, वाराणसी में मां गंगा को लेकर चलने वाले स्वच्छता अभियान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण, यहां तैनात क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है।

राखड़ और कोयले का सुरक्षित परिवहन रहेगा बड़ी चुनौती

सोनभद्र में जल, वायु और मृदा तीनों में प्रदूषण की स्थिति तो है ही, सड़क मार्ग से बिजली परियोजनाओं से निकलने वाली राख और कोल प्रोजेक्टों से निकलने वाले कोयले का सुरक्षित परिवहन लंबे समय से चुनौती बना हुआ है। एनजीटी के लगातार डायरेक्शन और सोनभद्र से सटे सिंगरौली में, असुरक्षित परिवहन को लेकर कड़े निर्णय लिए जाने के बाद भी, सोनभद्र की स्थितियां लगातार चुनौतीपूर्ण रही हैं।

पिछले दिनों अनपरा-रेणुकूट के बीच लगे रहे लगातार जाम की वजह राखड़ के ओवरलोड परिवहन को माने जाने साथ ही, असुरक्षित परिवहन को भी बड़ा कारण माना गया था। अब सोनभद्र में नई तैनाती पाने वाले पर्यावरण अभियंता शशि बिंदकर किस तरह से जनपद के लोगों को प्रदूषण और इससे जुड़ी शिकायतों-समस्याओं से राहत देते हैं, इस पर लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं।

Tags:    

Similar News