Sonbhadra News: कोयला लदी मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतरा, UPRVUNL की रेल लाइन पर हादसे से उठे कई सवाल

Sonbhadra News: अफसर का दावा है कि 24 घंटे के भीतर दुर्घटना वाली रेल लाइन पर आवागमन की स्थिति सामान्य हो जाएगी। हालांकि हादसे को लेकर UPRVUNL की निजी रेल लाइन की रखरखाव से जुड़े अफसर सहित जिम्मेदारों पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

Update: 2024-08-11 15:34 GMT

Sonbhadra News

Sonbhadra News: शक्तिनगर थाना क्षेत्र के बासी में रविवार को UPRVUNL की निजी रेल लाइन पर हुए हादसे ने हड़कंप मचा दिया। एनसीएल खड़िया से अनपरा थर्मल पावर प्लांट के लिए जा रही मालगाड़ी के दो वैगन जहां डिरेल हो गए। वहीं, इंजन के भी पटरी से उतर जाने के कारण मौके पर देर तक अफरातफरी की स्थिति बनी रही। एमजीआर की दूसरी रेलवे लाइन के जरिए अनपरा परियोजना को कोयला आपूर्ति बहाल रखी गई है। हादसाग्रस्त वैगन और इंजन को पटरी पर लाने की कवायद के साथ ही क्षतिग्रस्त रेलवे लाइन की मरम्मत का कार्य जारी है। अफसर का दावा है कि 24 घंटे के भीतर दुर्घटना वाली रेल लाइन पर आवागमन की स्थिति सामान्य हो जाएगी। हालांकि हादसे को लेकर UPRVUNL की निजी रेल लाइन की रखरखाव से जुड़े अफसर सहित जिम्मेदारों पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

कोयले से भरी दो बोगियां डिरेल होकर पलट गईं

बताते हैं कि शक्तिनगर थाना क्षेत्र स्थित एनसीएल की खड़िया परियोजना से राज्य सरकार के स्वामित्व वाले अनपरा पावर प्लांट के लिए कोयला लेकर मालगाड़ी जा रही थी। जैसे ही मालगाड़ी कृष्णशीला रेलवे स्टेशन से चंद किमी आगे बासी गांव के पास पहुंची, इंजन के पटरी पर से उतरने के साथ ही, कोयले से भरी दो बोगियां डिरेल होकर पलट गईं। हादसे के बाद अनपरा परियोजना प्रबंधन में हड़कंप की स्थिति बन गई। परियोजना को कोयले की जरूरत को देखते हुए दूसरी रेलवे लाइन से कोयला आपूर्ति बहाल कराई गई ।

वहीं, दुर्घटनाग्रस्त इंजन और बोगियों को पटरी पर लाने तथा क्षतिग्रस्त रेलवे लाइन को दुरुस्त करने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया। मौके पर पहुंचे अनपरा पावर प्लांट के संबंधित अधिकारियों का दावा था कि हो रही बारिश के चलते रेलवे पटरी के साइड की मिट्टी कट कर खिसक गई थी, इस कारण हादसा हुआ। अनपरा पावर प्लांट के अधीक्षण अभियंता एसपी यादव का कहना था कि हादसे के चलते परियोजना को होने वाली कोयला आपूर्ति प्रभावित नहीं हुई है। दूसरी अल्टरनेट रेलवे लाइन से कोयला आपूर्ति जारी है। फिलहाल जो हादसा हुआ है उसमें मालगाड़ी के दोनों इंजन और दो बोगियां पटरी से उतरने के साथ ही दोनों बोगियां पलट गई हैं। युद्ध स्तर पर राहत कार्य जारी है। पूरी उम्मीद है कि सोमवार की दोपहर तक दुर्घटना वाली रेलवे लाइन पर यातायात सामान्य कर लिया जाएगा।

नियमित साफ सफाई और निगरानी के लिए अफसर के साथ ही कर्मी तैनात

अनपरा परियोजना के अवसर भले ही बारिश के चलते मिट्टी खिसकने को हादसे के लिए जिम्मेदार बता रहे हैं लेकिन जो चर्चा है उसमें कुछ और ही मामला सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि संबंधित रेलवे लाइन की जहां नियमित साफ सफाई और निगरानी के लिए अफसर के साथ ही कर्मी तैनात हैं। वहीं लागबुक पर नियमित निगरानी और समय-समय पर मेंटेनेंस की बात भी दर्ज की जाती है। कहा जा रहा है कि बारिश के चलते मिट्टी कटाव जैसी संभावनाओं के बावजूद नियमित पेट्रोलिंग और रेलवे ट्रैक की नियमित सफाई को लेकर उदासीनता बरती गई और यहीं हादसे का कारण बन गया। प्रत्यक्ष दर्शियों के मुताबिक पटरियों के लॉक उखड़ने के साथ ही, ट्रैक पर बिछाए गए पत्थर तक रेलवे लाइन की परिधि बाहर आ गए हैं । लोगों का कहना था कि इससे इस बात का सीधा संकेत मिल रहा है कि रेलवे लाइन के मेंटेनेंस-निगरानी को लेकर लापरवाही बरती गई है। यह संयोग ही था कि यह हादसा निजी रेलवे लाइन पर हुआ सार्वजनिक रेलवे लाइन पर हादसा होता तो जनहानि के संभावनाओं के साथ ही रेलवे यातायात व्यवस्था भी खासी प्रभावित हो जाती।

Tags:    

Similar News