आम की पेटी में छिपाकर ले जाई जा रहा था 65 लाख का गांजा, दो गिरफ्तार

Sonbhadra News: एसओजी और राबटर्सगंज पुलिस की संयुक्त टीम ने उड़ीसा के रायगढ़ा से यूपी के प्रयागराज के लिए लाए जा रहे पांच कुंतल चार किलो गांजा बरामद किया है।

Update: 2024-06-08 12:37 GMT

सोनभद्र में 65 लाख की गांजा के दो तस्कर गिरफ्तार (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: तपिश के बीच गांजा तस्करी का एक नया हाइटेक तरीका सामने आया है। जिले की एसओजी और राबटर्सगंज पुलिस की संयुक्त टीम ने डीसीएम ट्रक से आम के कैरेट के नीचे बोरियों में छिपाकर उड़ीसा के रायगढ़ा से, यूपी के प्रयागराज के लिए लाए जा रहे पांच कुंतल चार किलो (कीमत लगभग 65 लाख़) गांजा बरामद किया है। पुलिस ने इसके साथ ही दो अंतर्राज्यीय तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तस्करों ने पूछताछ में गिरोह और तस्करी के तरीकों दोनों के बारे में अहम जानकारियां दी हैं, इस आधार पर आगे की छानबीन जारी है।

एसपी डा. यशवीर सिंह ने शनिवार दोपहर बाद पुलिस लाइन में कामयाबी का ख्ुलासा किया। बताया कि अपर पुलिस अधीक्षक (मुख्यायल) कालू सिंह क्षेत्राधिकारी नगर राहुल पांडेय के पर्यवेक्षण में कोतवाली रॉबर्ट्सगंज और एसओजी/सर्विलांस टीम को मादक पदार्थों की तस्करी पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए थे। इसी कड़ी में शुक्रवार की देर रात मिजी सूचना के आधार पर, राबटर्सगंज सब्जी मंडी से एक आम लदे ट्रक की तलाशी ली गई तो चला कि, आम के बीच आम के कैरेटों में गांजा भरी 26 बोरियां छिपाकर उड़ीसा प्रांत के रायगढ़ा से लोड करके रॉबर्ट्सगंज के रास्ते प्रयागराज ले जाया जा रहा है। बरामद किए गए गांजा का पूरा वजन पांच कुंतल चार किलो पाया गया। एसपी ने बताया कि बरामद गांजे की बाजारू कीमत लगभग 65 लाख पाया गया है।

प्रयागराज का नन्हके बनिया कर रहा था पूरी डील

पूछताछ में पुलिस को पता चला कि गांजा तस्करी से जुड़े इस गैंग की पूरी डील प्रयागराज के घटवा निवासी नन्हके बनिया द्वारा की जा रही थी। उसी के कहने और बताए अनुसार डीसीएम ट्रक उड़ीसा जाता था और वहां से लाई जाने वाली आम की खेप के बीच गांजे की बोरियां छिपाकर तस्करी की जा रही थी। पकड़े गए वाहन स्वामी सुनील कुमार बिंद पुत्र ओमप्रकाश बिंद निवासी मवैया थाना कौंधियारा जिला प्रयागराज और चालक छोटू बिंद उर्फ कमलाकर पुत्र मूलचंद निवासी अतरसुया थाना बारा जिला प्रयागराज ने पुलिस को बताया कि नन्हके बनिया की ओर से जिस तरह से बताया जाता था, उसी तरह से गांजा लोडकर, उड़ीसा से चलकर सोनभद्र के विभिन्न मंडियों से होते हुए ट्रक प्रयागराज पहुंचता था। वहां नन्हके बनिया के बताए स्थान पर गांजे की डिलवरी दी जाती थी।

प्रति चक्कर गांजा लाने की दी जाती अच्छी-खासी रकम

पकड़े गए आरोपियों को नन्हके बनिया गांजा लाने के एवज में प्रति चक्कर अच्छी-खासी रकम देता था। इस कारण, वह भी बिना कुछ पूछे, बिना कुछ जानने की कोशिश किए, उड़ीसा में बताए स्थल से गांजे की बोरियां लोड कर प्रयागराज पहुंचाने में लाने में लगे हुए थे। इस बार भी वह तीन दिन पहले ही उड़ीसा पहुंच गए थे। वहां से बिना किसी रोक टोक के राबटर्सगंज तक लौट भी आए लेकिन जैसे ही वह जिला मुख्यालय यानी राबटर्सगंज स्थित सब्जी मंडी पहुंचे, किसी ने मुखबिरी कर दी जिससे गांजा सहित धर लिए गए।

कामयाबी में इनकी रही भूमिका

गिरफ्तारी व बरामदगी में एसओजी प्रभारी निरीक्षक रामस्वरुप वर्मा, प्रभारी निरीक्षक राबर्टसगंज सत्येंद्र राय, प्रभारी सर्विलांस सेल अमित कुमार त्रिपाठी की अगुवाई वाली टीम ने अहम भूमिका निभाई। मामले में एनडीपीएस एक्ट की धारा 8, 20, 29 और 60 के तहत राबर्टसगंज कोतवाली में केस दर्ज किया गया है। पकड़े गए दोनों आरोपियों का संबंधित एक्ट के तहत चालान कर दिया गया है। नन्हके बनिया की तलाश जारी है।

Tags:    

Similar News