Sonbhadra News: प्रसूता ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर से मांगा जवाब, अस्पताल के चिकित्सकीय पैनल की भी डिग्री तलब

Sonbhadra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के जैत गांव निवासी ममता यादव 28 वर्ष पत्नी कमलेश यादव को गत 23 जुलाई को प्रसव के लिए जीवनदीप हास्पिटल लाया गया था। सीजेरियन प्रसव के तत्काल बाद ममता की हालत गंभीर हो गई थी।

Update: 2024-08-06 15:58 GMT

Sonbhadra News

Sonbhadra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के धर्मशाला चौक के पास कम्हारी एरिया स्थित जीवनदीप हास्पीटल में प्रसव के लिए लाई गई महिला की ऑपरेशन के बाद, अचानक से हालत गंभीर होने, वाराणसी जाते समय मौत मामले में, स्वास्थ्य महकमे की ओर से एक बड़ा एक्शन सामने आया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद, अब इस मामले में, ऑपरेशन के लिए, बुलाए गए चिकित्सक किस आधार पर, वहां क्यों ऑपरेशन करने गए थे? इसका जवाब मांगा गया है। अस्पताल प्रबंधन से भी रजिस्टेªशन/नवीनीकरण में दर्शाए चिकित्सकों के पैनल की डिग्री तलब की गई है।

बताते चलें कि राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के जैत गांव निवासी ममता यादव 28 वर्ष पत्नी कमलेश यादव को गत 23 जुलाई को प्रसव के लिए जीवनदीप हास्पिटल लाया गया था। सीजेरियन प्रसव के तत्काल बाद ममता की हालत गंभीर हो गई थी। परिजनों का आरोप था कि ऑपरेशन के दौरान लापरवाही बरती गई, इसके चलते अत्यधिक रक्तस्रात शुरू हो गया। ऑपरेशन के बाद भी हालत नहीं सुधरी। वाराणसी ले जाते समय मौत हो गई। मामले में पुलिस ने जहां शव को कब्जे में लेकर पीएम कराया था।

डीएम ने गठित की थी चार सदस्यीय जांच कमेटी

वहीं, डीएम ने मीडिया की खबरों पर का संज्ञान लेते हुए प्राइवेट चिकित्सालयों के पंजीयन-नवीनीकरण के नोडल/अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. गुलाब शंकर की अगुवाई में चार सदस्यीय टीम गठित की थी। इस टीम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल के फिजिशियन डा. प्रशांत पाल, जिला संयुक्त चिकित्सालय के एनेस्थेटिस्ट डा. राजेश, जिला अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. मोनिका को भी शामिल किया था। टीम को तीन दिन के भीतर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए थे। अब जाकर टीम ने इसकी रिपोर्ट सीएमओ को सौंपी है। हालांकि जांच में ऑपरेशन के मसले पर, अस्पताल प्रबंधन को करीब-करीब क्लीन चिट मिलने की बात कही जा रही है।

तलब की गई है डिग्री, मांगा गया है जवाब: सीएमओ

सीएमओ डा. अश्वनी कुमार ने फोन पर बताया कि जांच में ऐसा कुछ सामने नहीं आया है, जिसके आधार पर ऑपरेशन में लापरवाही की बात कही जा सके। हालांकि जिस डॉक्टर द्वारा जीवनदीप हास्पिटल पहुंचकर ऑपरेशन की जानकारी दी गई है। वह वहां, किस आधार पर और क्यों, ऑपेरशन के लिए पहुंचे थे, इसका जवाब मांगा गया था। साथ ही, अस्पताल प्रबंधन की तरफ से हास्पिटल में जिस चिकित्सकीय पैनल की मौजूदगी दर्शाई गई है, उसकी डिग्री तलब की गई है। ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक और अस्पताल प्रबंधन की ओर से दी जाने वाली जानकारी में जो स्थितियां सामने आएंगी, उसके अनुरूप कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Tags:    

Similar News