Sonbhadra News: बगैर पंजीयन न चलने पाएं चिकित्सालय, डीएम ने दिए निर्देश:

Sonbhadra News: बगैर पंजीयन चिकित्सालय न चलने पाएं, इसका विशेष ख्याल रखें। साथ ही प्राइवेट चिकित्सालयों के सघन जांच का अभियान चलाकर, मानकों-नियमों की अनदेखी पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

Update: 2024-07-23 13:24 GMT

Sonbhadra News: ( Photo- Newstrack)

Sonbhadra  News: जिलाधिकारी बीएन सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक ली। मुख्य चिकित्साधिकारी और नोडल अधिकारी पंजीयन निजी चिकित्सालय को निर्देशित किया कि किसी भी हाल मंें बगैर पंजीयन चिकित्सालय न चलने पाएं, इसका विशेष ख्याल रखें। साथ ही प्राइवेट चिकित्सालयों के सघन जांच का अभियान चलाकर, मानकों-नियमों की अनदेखी पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

चिकित्सालय बोर्ड पर कराएं जरूरी सूचनाओं का अंकन:

सभी चिकित्सालयों में चिकित्सकों की उपलब्धता से संबधित चिकित्सालय के बोर्ड पर सूचना अंकन सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि अन्य बिंदुओं की भी सूचना अनिवार्य रूप से अंकित कराई जाए। डीएम ने कहा कि यदि इस प्रकार के कोई सूचना प्राईवेट चिकित्सालय द्वारा अंकित नहीं की जाती है तो उनके विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।


सघन जांच अभियान में न होने पाए किसी स्तर पर लापरवाहीः

जिलाधिकारी ने कहा कि बिना पंजीयन के जनपद में यदि कोई भी चिकित्सालय संचालित हो रहे हों, तो उसे तत्काल बंद कराया जाए। साथ ही प्राईवेट चिकित्सालयों की संघन जॉच नियमित रूप से संबंधित टीम द्वारा सुनिश्चित की जाए। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही पाए जाने/शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।


सभी गर्भवती महिलाओं को उपलब्ध कराएं अल्ट्रासाउंड की सुविधा:

डीएम ने कहा कि गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत अल्ट्रासाउण्ड कराने की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित कराए जाए कि गर्भवती महिलाओं का प्रसव चिकित्सालयों में ही कराया जाए।

 निर्माण कार्यों मे तेजी लाने के दिए निर्देश:

डीएम ने यूपीआरएनएस द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों की प्रगति जांची तो पता चला कि निर्माण कार्याे की प्रगति धीमी है। इस पर उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए अविलंब आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।


प्रसूता महिलाओं के खाते में समय से भिजवाएं धनराशि

जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत प्रसूता महिलाओं के खाते में भेजे जाने वाली धनराशि के भुगतान की भी समीक्षा की। नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रसुता महिलाओं के खाते में धनराशि का भुगतान निर्धारित समय के अनुसार किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

गर्भवती महिलाओं को उपलब्ध कराई जाएं जरूरी सुविधाएं:

जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण, दवा की उपलब्धता, टीकाकरण, अल्ट्रासाउंड आदि की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ बनाए रखने के लिए समय-समय पर टीककरण, दवाएं आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाए, साथ ही उनके स्वास्थ्य परीक्षण भी नियमित रूप से कराए जाएं ताकि प्रसूता को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत न आने पाए।


बैठक में इनकी-इनकी रही मौजूदगी:

मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार, एसीएमओ डॉ. आरजी यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News