Sonbhadra News: श्रीअन्न महोत्सव का शुभारंभ, मोटे अनाजों की प्रदर्शनी, नवीनतम तकनीक की दी जानकारी

Sonbhadra News: दो दिवसीय मिलेट्स (श्री अन्न) महोत्सव/मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। बतौर मुख्य अतिथि राज्यमंत्री समाज कल्याण संजीव कुमार गौंड़ और जिलाधिकारी बीएन सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

Update:2024-10-21 20:16 IST

दो दिवसीय मिलेट्स (श्री अन्न) महोत्सव/मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारंभ: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: राजकीय उद्यान परिसर लोढ़ी में सोमवार को दो दिवसीय मिलेट्स (श्री अन्न) महोत्सव/मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। बतौर मुख्य अतिथि राज्यमंत्री समाज कल्याण संजीव कुमार गौंड़ और जिलाधिकारी बीएन सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। लोकगीत बिरहा के माध्यम से स्वागत गीत की प्रस्तुति दी।

राज्य मंत्री, डीएम के साथ ही, भाजपा जिलाध्यक्ष नंदलाल गुप्ता, ब्लाक प्रमुख सदर अजीत रावत, जिला पंचायत सदस्य मोहन कुशवाहा, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि संजीव तिवारी सहित अन्य ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालो का अवलोकन किया और स्टालों पर प्रदर्शित मोटे अनाज की उपयोगिता जानी।

नई तकनीक से किसानों को कराया जाए अवगत: संजीव

राज्यमंत्री संजीव कुमार गौंड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री की तरफ से किसानों की आयु दोगुनी करने की चलाई जा रही मुहिम को देखते हुए जरूरी है कि सरकार द्वारा संचालित लाभकारी योजनाओं और नवीनतम तकनीकों से किसानों को अवगत कराया जाए। उम्मीद जताई कि इस दिशा में यह श्री अन्न महोत्सव महत्वपूर्ण साबित होेगा।

कम पानी में बेहतर आय और उत्पादन देता है श्री अन्नः डीएम

डीएम बीएन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज की खेती को श्रीअन्न के रूप में पहचान दी है। इससे मोटे अनाज को एक नई पहचान मिली है। इसकी खेती कम पानी वाले क्षेत्रों में, कम उर्वरक के प्रयोग से की जा सकती है। इसके प्रयोग से स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इसकी खेती से किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। नई तकनीक उत्पादन बढ़ाने में मददगार साबित होगी।

ड्रोन के जरिए दवा-खाद छिड़काव की तकनीक लाभप्रद

डीएम ने कहा कि प्रदर्शनी में ड्रोन के माध्यम से दवा व खाद के छिड़काव की भी प्रदर्शनी लगायी गयी है। इसके माध्यम से छिड़काव में खाद व दवा का प्रयोग बहुत कम मात्रा में करना पड़ेगा और अधिक उत्पादन होगा। पशु पालन, कुटीर उद्योग, उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भी प्रदर्शनी लगाकर जरूरी जानकारियां दी गईं। उप निदेशक कृषि जय प्रकाश, जिला कृषि अधिकारी हरेकृष्ण मिश्रा, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News