Sonbhadra News: पेयजल की मानीटरिंग में गड़बड़ी, DPRO का बड़ा एक्शन, इनको जारी किया नोटिस

Sonbhadra News: विभागीय समीक्षा में गड़बड़ी पकड़ में आने के बाद डीपीआरओ नमिता शरण की तरफ से शो कॉज नोटिस जारी कर चार एडीओ पंचायतों (घोरावल, करमा, दुद्धी और कोन ब्लाक) से जवाब मांगा गया है।

Update: 2024-06-21 13:00 GMT

पेयजल की मानीटरिंग में गड़बड़ी, DPRO का बड़ा एक्शन, इनको जारी किया नोटिस: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: ग्रामीणों को पेयजल संकट से राहत देने को लेकर चल रही कवायद की मानीटरिंग में चार ब्लाकों के एडीओ पंचायतों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। बताया जा रहा है कि संबंधित एडीओ पंचायतों ने जिले स्तर से बनाए गए प्लान की अनदेखी तो की ही, मांगी गई रिपोर्ट में भी बगैर भौतिक सत्यापन/वस्तुस्थिति की जानकारी लिए बिना, कागजी रिपोर्ट भेज दी गई।

विभागीय समीक्षा में गड़बड़ी पकड़ में आने के बाद डीपीआरओ नमिता शरण की तरफ से शो कॉज नोटिस जारी कर चार एडीओ पंचायतों (घोरावल, करमा, दुद्धी और कोन ब्लाक) से जवाब मांगा गया है। इससे हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

इस वर्ष की भीषण तपिश के चलते, ग्रामीण, खासकर दूर-दराज के इलाकों में पेयजल को लेकर खासी हायतौबा मची हुई थी। बताते हैं कि गांवों में कहीं भी पेयजल संकट की स्थिति खतरनाक मोड़ न लेने पाए, इसके लिए डीएम चंद्रविजय सिंह के निर्देशन में डीपीआरओ नमिता शरण की ओर से सभी एडीओ पंचायतों को, एक प्लान बनाकर, पेयजल संकट वाले गांवों की स्थिति पर निगाहे बनाए रखने, जरूरत मुताबिक पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने और पेयजल संकट से प्रभावित ग्रामीणों को समय से पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए थे। सभी एडीओ पंचायतों को समय-समय पर इसकी रिपोर्ट भी प्रेषित करने के निर्देश दिए गए थे।

ऐसे सामने आई एडीओ पंचायतों की लापरवाही

कंट्रोल रूम के जरिए जगह-जगह से पेयजल संकट की मिलती सूचना को देखते हुए डीपीआरओ नमिता शरण की ओर से जांच कराई गई तो पता चला कि घोरावल, करमा, दुद्धी और कोन ब्लाक के एडीओ पंचायतों में विभागीय स्तर पर तय किए प्लान के मुताबिक, पेयजल संकट को लेकर निगरानी, जानकारी जुटाए जाने की प्रक्रिया में तो उदासीनता बरती ही, मौके की वस्तुस्थिति का सत्यापन किए बगैर रिपोर्ट भी जिला पंचायत राज कार्यालय को प्रेषित कर दी। जब विभागीय स्तर पर समीक्षा और डीपीआरओ की ओर से क्रास चेकिंग की प्रक्रिया अपनाई गई तो पता चला कि चार ब्लाकों में खासी उदासीनता बरती गई है।

नोटिस जारी कर मांगा गया है जवाब: डीपीआरओ

डीपीआरओ नमिता शरण ने बताया कि घोरावल, करमा, दुद्धी और कोन ब्लाक में दिए गए निर्देश के मुताबिक गांवों में पेयजल के उपलब्धता की स्थिति, पेयजल संकट की स्थिति में समुचित निगरानी और प्रबंध को लेकर त्वरित कार्रवाई को लेकर उदासीनता बरते जाने की स्थिति सामने आई है। इसको देखते हुए संबंधित एडीओ पंचायतों को नोटिस कर जवाब मांगा गया है।

Tags:    

Similar News