Sonbhadra: 50 लाख की रंगदारी मांगने पर खदान संचालक ने सपा नेता सहित 3 पर कराई FIR

Sonbhadra News: 50 लाख की रंगदारी मांगने पर खदान संचालक ने सपा नेता सहित 3 पर FIR दर्ज कराई है। रंगदारी न देने पर परिवार को अगवा करने की धमकी देने का आरोप है।

Update: 2024-03-02 12:16 GMT

खदान संचालक ने कराया FIR. (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: ओबरा थाना क्षेत्र के बिल्ली-मारकुंडी स्थित चर्चित ई-टेंडरिंग खदान के संचालन को लेकर पार्टनरों के बीच बढ़ती दरार के बीच एक और एफआईआर सामने आने के बाद हड़कंप मच गया। इस बार यह केस, पट्टाधारक अरूण सिंह यादव की तरफ से एसपी को सौंपे गए शिकायती पत्र और उस पर दिए गए निर्देश पर, दर्ज किया गया है। अरूण का आरोप है कि उनसे प्रति माह 50 लाख की रंगदारी मांगी जा रही है। न देने पर पत्नी-बच्चों को अगवा करने की धमकी दी जा रही है। ओबरा पुलिस ने मामले में सपा नेता इश्तियाक खान, एक पार्टनर के पति सहित तीन के खिलाफ धारा 504, 506, 386 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।


खनन व्यवसायी की तरफ से लगाए गए हैं कई गंभीर आरोप

एसपी को दिए प्रार्थना पत्र में अरूणे कुमार यादव ने कहा है कि वह कई सालों से खनन का व्यवसाय करते आ रहे हैं। उन्होंने पत्थर/गिट्टी खनन के लिए ओबरा तहसील के बिल्ली मारकुण्डी क्षेत्र के आराजी नंबर 7536ग मी रकबा 4.900 हेेक्टअर क्षेत्र की अनुज्ञा/आवंटन हासिल कर रखा है और उसमें एक साल से खनन कार्य करता चला आ रहा है। आरोप लगाया है कि इलाके में सरहंग-दबंग व्यक्ति की पहचान रखने तथा कई आपराधिक मामलों में वांछित सपा नेता इस्तियाक खान निवासी डिग्री कालेज रोड़ बाबा धुलाई के सामने शिवनगर कॉलोनी ओबरा, सुधीर कुमार श्रीवास्तव उर्फ गणेश श्रीवास्तव, आशीष कुमार सिंह उर्फ बाबी सिंह निवासी राजकुमारी नगर सेक्ट आठ बिल्ली थाना ओबरा, अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर लगातार व्यवसाय बंद करने, जान से मारने की धमकी दे रहे है।

सपा नेता को खनन माफिया होने का किया जा रहा दावा

शिकायती पत्र में सपा नेता इश्तियाक अहमद पर खनन माफिया होने का बड़ा आरोप लगाया गया है। शिकायकर्ता का आरोप है कि उस पर सपा नेता खनन माफिया इश्तियाक अहमद का आशीर्वाद लेकर खनन करने और खनन पट्टा में हिस्सेदारी देने का दबाव बनाया जा रहा है। फर्जी शिकायत कर अपने वर्चस्व एंव प्रभाव से खनन पट्टा रोकने, खनन पट्टा को निरस्त कराने की धमकी दी जा रही है। खनन में हिस्सेदारी न देने पर रंगदारी के रुप में 50 लाख रुपया प्रति माह मांगा जा रहा है। इंकार पर बच्चो व परिवार (पत्नी) के अपहरण की धमकी दी जा रही है। पुलिस के मुताबिक संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर प्रकरण की छानबीन की जा रही है।


अवैध खनन को लेकर चर्चित रह चुकी है यह खदान

श्री महादेव इंटर प्राइजेज को आवंटित पत्थर खदान अवैध खनन को लेकर भी चर्चित रह चुकी है। पिछले वर्ष, आवंटित खदान की ं एरिया से हटकर किए गए अवैध खनन के मामले में इस फर्म की 7536ग मी आराजी नंबर वाली खदान 1.49 करोड़ और 4949ख आराजी नंबर वाली खदान पर 86.95 लाख का जुर्माना लगाया गया था। बगैर वायु गुणवत्ता नियंत्रण मानक से जुड़ी एनओसी के ही, पत्थर खनन को लेकर भी यह खदान पिछले कुछ महीनों से सुर्खियों में है। वहीं, पार्टनरों के बीच बढ़ती खाईं एक दूसरे के खिलाफ आरोप-प्रत्यारोप का प्रारूप तैयार करने लगी है। वहीं, अब इस खदान के संचालक की पहचान रखने वाले डिंपल यादव से जुड़े लोगों की तरफ से दो एफआईआर सामने आ चुकी है। वहीं, माना जा रहा है, कि जल्द ही दूसरे खेमे से भी बड़ा पलटवार सामने आ सकता है। फिलहाल कभी मजबूत पार्टनरों के रूप में चर्चित रहे ग्रुप के बीच आई दरारें और एफआईआर का शुरू हुआ दौर कहां तक पहुंचता है? इसको लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

Tags:    

Similar News