Sonbhadra News: बच्चों के आधार वेरीफिकेशन में लापरवाही, 30 प्रधानाध्यापकों का रोका गया वेतन

Sonbhadra News: बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में अध्ययरत बच्चों को गणवेश (जूता-मोचा और यूनिफार्म) के लिए भेजी जाने वाली रकम के लिए कराए जा रहे आधार वेरीफिकेशन को लेकर, कई विद्यालयों की तरफ से लापरवाही की स्थिति सामने आई है।

Update: 2024-02-29 16:50 GMT

 बच्चों के आधार वेरीफिकेशन में लापरवाही ने लटकाया गणवेश का भुगतान, 30 प्रधानाध्यापकों पर गाज, रोका गया वेतन: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में अध्ययरत बच्चों को गणवेश (जूता-मोचा और यूनिफार्म) के लिए भेजी जाने वाली रकम के लिए कराए जा रहे आधार वेरीफिकेशन को लेकर, कई विद्यालयों की तरफ से लापरवाही की स्थिति सामने आई है। इसके चलते सैकड़ों अभिभावकों के खाते में डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ भुगतान) के तहत गणवेश खरीदारी के लिए भेजा जाने वाला भुगतान फिलहाल फंस गया है। इसको लेकर जहां बीएसए नवीन कुमार पाठक की तरफ से ऐसे 30 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों/प्रभारी प्रधानाध्यापकों का फरवरी का माह का वेतन भुगतान रोक दिया गया है। वहीं, आधार वेरीफिकेशन का कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिए गए हैं। जल्द कार्य पूरा न होने पर कड़़ी कार्रवाई के लिए भी चेताया गया है।

घोरावल ब्लाक के 30 विद्यालयों की स्थिति मिली खराब

विभाग की तरफ से स्कूली बच्चों के आधार वेरीफिकेशन के चल रहे कार्य की स्थिति जांची गई तो पता चला कि घोरावल शिक्षा क्षेत्र के 30 विद्यालयों की स्थिति इस मामले में बेहद खराब हैं। इस पर जहां संबंधित प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक/प्रभारी प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी कर शीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देेश दिए गए हैं। वहीं, कार्य में संतोषजनक सुधार होने तक फरवरी माह का वेतन रोक दिया गया है। आगे स्थिति में सुधार न होने पर विभागीय स्तर पर कड़ी कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है।

लगातार दिए जाते निर्देशों पर भी नहीं दिखाई गई संजीदगी

विभागीय सूत्रों की मानें तो जिन विद्यालयों में आधार वेरीफिकेशन की स्थिति खासी खराब पाई गई है। वहीं के प्रधानाध्यापक/प्रभारी प्रधानाध्यापकों ने विभाग की तरफ से दिए जा रहे निर्देशों पर संजीदगी दिखाना दूर, सोशल मीडिया ग्रुप और फोन के जरिए दिए गए निर्देशों का भी कोई तत्परता नहीं दिखाई गई। प्रेरणा पोर्टल पर डीबीटी योजना के तहत अपलोड किए गए जाने वाले आधार वेरिफिकेशन की स्थिति असंतोषजनक पाए जाने पर बृहस्पतिवार को ऐसे सभी 30 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने का निर्णय लिया गया।

इन-इन विद्यालयों की स्थिति बताई जा रही खराब

बताया जा रहा है कि घोरावल ब्लाक के विसुंधरी, इमली पोखर, कड़िया, बरौंधी, बरकन्हरा, ढ़ोलो, गुरवल, मझगांव मिश्र, तेंदुहार, महुअरिया टोला, परसौना, तिलौली कला, रघुनाथपुर, बिसरेखी सहित कुल 30 विद्यालयों में बच्चों के आधार सत्यापन की स्थिति बेहद खराब मिली है। ऐसे सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने के साथ ही, उसने सात दिन के भीतर बरती गई लापरवाही के बाबत जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

अपेक्षानुरूप कार्य की प्रगति न पाए जाने पर हुई कार्रवाई : बीएसए

बीएसए नवीन कुमार पाठक ने फोन पर बताया कि विभागीय स्तर पर जो निर्देश दिए गए थे, उसकी अपेक्षा के अनुरूप कार्य की प्रगति नहीं पाई गई है। इसको देखते हुए खराब स्थिति वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का फरवरी माह का वेतन भंगतान रोकने का निर्णय लिया गया है। साथ ही उन्हें, आधार वेरीफिकेशन का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

Tags:    

Similar News