Sonbhadra News: दुसान कंपनी के मजदूरों ने काटा बवाल, बकाए भुगतान को देने की मांग

Sonbhadra News:कंपनी के एक पेटी कांट्रैक्टर के जरिए काम कर रहे मजदूरों के एक बड़ी संख्या का मेहनताना पिछले तीन महीने से लटका पड़ा है।

Update: 2024-06-06 14:54 GMT

Sonbhadra News (Pic: Social Media)

Sonbhadra News: ओबरा में राज्य सरकार के स्वामित्व में कोरियन कंपनी दुसान की तरफ से सी परियोजना का किए जा रहे निर्माण में, मजदूरों को मजदूरी बकाए का मसला सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। चंद माह पूर्व ही, बकाया न मिलने से नाराज मजदूरों ने जमकर बवाल काटा था। दोनों पक्षों से एफआईआर भी दर्ज कराई गई थी। बावजूद पिछले तीन दिन से सुलग रहा बकाए मजदूरी का मसला, बृहस्पतिवार को बवाल में तब्दील हो गया। नाराज मजदूरों न केवल लगभग ढाई घंटे तक बवाल काटा। बल्कि कंपनी के कामकाजी दफ्तर और कैंटीन दोनों पर ताला जड़ दिया। इसके चलते कंपनी के अफसरों को खुश्क होते गले और बढ़ती प्यास की तड़प के साथ ढाई घंटे बिताने पड़े। पुलिस ने पहुंचकर मामला किसी तरह शांत कराया, तब जाकर हंगामा बंद हुआ।

तीन महीने से नहीं मिला वेतन

बताया जाता है कि कंपनी के एक पेटी कांट्रैक्टर के जरिए काम कर रहे मजदूरों के एक बड़ी संख्या का मेहनताना पिछले तीन महीने से लटका पड़ा था। इसको लेकर पिछले तीन-चार से मजदूर, कोरियन कंपनी के टाइम आफिसर पहुंचकर अफसरों से फरियाद लगाने के साथ ही, नाराजगी जता रहे थे लेकिन आज कल करके मामला लटकता रहा। कोई सही जवाब या ठोस पहल न होती देख, बृहस्पतिवार को मजदूरों का गुस्सा सतह पर आ गया। बिजली परियोजना का निर्माण करा रही कंपनी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सैकड़ों मजदूरों के समूह ने हंगामा शुरू कर दिया। सबसे मजदूरों ने दुसान के कार्यालय और कैंटीन पर ताला जड़ते हुए, इससे जुड़े रास्ते पर आवाजाही रोक दी। इससे कोरियन कंपनी के अभियंताओं, अधिकारियों के साथ ही, राज्य विद्युत उत्पादन निगम के भी अभियंताओं, अधिकारियों को भरी दोपहरी तड़पते हुए गुजारनी पडी। दुसान कंपनी के कार्यालय का घेराव और हंगामा की जानकारी ओबरा पुलिस को मिली तो पहंुची पुलिस टीम ने कड़ी मशक्कत कर, किसी तरह मजदूरों को शांत कराया। तब जाकर दफ्तर और कैंटीन की तालाबंदी खत्म हो गई। बता दें कि मजदूरी के मसले को लेकर कुछ माह पूर्व हुए बवाल के दौरान मजदूरों के एक धड़े ने एक, एक कोरियन अभियंता की पिटाई भी कर दी थी। 

Tags:    

Similar News