Sonbhadra News: आग की भेंट चढ़ी पेंट की दुकान, लाखों की बताई जा रही क्षति, घंटों जूझते रहे दमकल

Sonbhadra News: ओबरा कोतवाली क्षेत्र के ओबरा नगर स्थित वीआईपी रोड पर सोमवार को शार्ट सर्किट के चलते भड़की आग ने पेंट की दुकान को जलाकर राख कर दिया। दुकान के पास मौजूद एक बाइक एवं एक स्कूटी भी आग की भेंट चढ़ गई।

Update:2024-09-30 21:40 IST

आग की भेंट चढ़ी पेंट की दुकान, लाखों की बताई जा रही क्षति, घंटों जूझते रहे दमकल: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र जनपद के ओबरा कोतवाली क्षेत्र के ओबरा नगर स्थित वीआईपी रोड पर सोमवार को शार्ट सर्किट के चलते भड़की आग ने पेंट की दुकान को जलाकर राख कर दिया। दुकान के पास मौजूद एक बाइक एवं एक स्कूटी भी आग की भेंट चढ़ गई। लपटों की प्रचंडता को देखते हुए, जहां देर तक आस-पास में अफरातफरी का माहौल बना रहा। वहीं, सीआईएसएफ की अग्निशमन की शाखा के साथ ही, पुलिस की अग्निशमन विंग को आग काबू करने के लिए घंटों जूझना पड़ा। नगर पंचायत कर्मियों ने आग नियंत्रित करने को लेकर खासी मशक्कत की। इस अगलगी के चलते एक करोड़ से अधिक के नुकसान का दावा किया जा रहा है।

बताते हें कि ओबरा के वीआईपी रोड पर गोयल पेंट एंड ग्लास स्टोर के नाम से प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान संचालित है। सोमवार को इस दुकान में शार्ट सर्किट के चलते अचानक से भीषण आग लग गई। उठती लपटों पर लोगों की नजर पड़ी तो हड़कंप मच गया। जानकारी मिलते ही, ओबरा पुलिस के साथ ही, अग्निशमन विंग की टीमंे पहुंच गई। पांच दमकल दस्ते घंटों आग नियंत्रित करने के लिए जूझते रहे। काफी मशक्कत के बाद किसी तरह आग को आस-पास फैलने से रोका गया लेकिन तब तक दुकान में रखा पेंट, थिनर, आयल, हार्ड वेयर का सामान, प्लाई बोर्ड, सनमाइका, कीमती लकड़ियां, एक बाइक, एक स्कूटी, फर्नीचर सहित अन्य सामान जलकर राख हो गए।

आग थी इतनी भीषण, मकान गिरने का बन गया था खतराः

आग बुझाने की कार्रवाई के दौरान मौजूद रहे अग्निशमन विंग से जुड़े लोगों की बातों पर ऐतबार करें तो पेंट एंड ग्लास की दुकान में लगी आग इतनी भीषण थी कि लगभग 100 मीटर की एरिया में निर्मित दुकान से जुड़े मकान को ही, आग की तपिश के चलते गिरने का खतरा बढ़ गया था। अग्निशमन से जुड़े जवानों ने कड़ी मशक्कत करते हुए न केवल आग को आस-पास फैलने से रोका बल्कि मकान की तपिश को भी नियंत्रित कर, भवन को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


25 टैंकर लगा पानी तब नियंत्रित हुई आग

आग कितनी भीषण थी इस बात का अंदाज इससे लगाया जा रहा है कि आग को नियंत्रित करने के लिए जहां लगभग 25 टैंकर पानी की खपत करनी पड़ी। वहीं, 1500 लीटर फाग का प्रयोग किया गया। प्रतिष्ठान संचालक संजय गोयल का दावा था कि इस अगलगी के चलते उन्हें एक करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।

इन फायरकर्मियों ने निभाई अहम भूमिका

आग को नियंत्रित करने में फायर चीफ आफिसर चोपन राम साहनी, निरीक्षक हरवीर सिंह, हुपेंद्र सिंह, राकेश कुमार, अमित कुमार, राजकुमार, रामदेव यादव, राम आशीष, निलेश, मौर्या, लालचंद, राजेंद्र कुशवाहा, सूरज पटेल सहित नगर पंचायत के सफाईकर्मी और सीआईएसएफ की फायर विंग ने अहम भूमिका निभाई।

Tags:    

Similar News