Sonbhadra News: पाइप लाइन के लिए खोदकर छोड़ दी जा रही सड़कें, कारण बताओ नोटिस जारी

Sonbhadra News: पाइप लाइन के लिए खोदकर छोड़ी गईं सड़कों को समतल न करने पर तहसील दिवस में लोगों ने शिकायत की है। मामले में डीएम ने कार्रवाई की है।

Update: 2024-06-15 12:24 GMT

लोगों की शिकायतें सुनते अधिकारी। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: लोकसभा चुनाव को लेकर लागू आचार संहिता खत्म होने के बाद शनिवार को पहली बार लगे तहसील दिवस में हर घर नल योजना के तहत पाइप बिछाने के लिए सड़कें खोदकर छोड़ देने को लेकर ढेरों शिकायतें पहुंची। इसको गंभीरता से लेते हुए डीएम चंद्रविजय सिंह ने जहां एक्सईएन जल निगम को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। वहीं, खोदकर छोड़ दी गई तथा पाइपलाइन बिछाए जाने के चलते उबड़-खाबड़ हाल में पड़ी सड़कों को अविलंब दुरूस्त कराने की हिदायत दी है। ऐसा न किए जाने पर अन्य संबंधितों को भी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

तहसील दिवस में मिली शिकायत

जिले का मुख्य तहसील दिवस सदर तहसील राबटर्सगंज सभागार में आयोजित किया। यहां डीएम चंद्रविजय सिंह और एसपी डा. यशवीर सिंह ने लोगों की फरियाद सुनी। जमीन, पेयजल, जनहित से जुड़े मसलों, व्यक्तिगत विवादों के साथ ही, हर घर जल से नल योजना को लेकर भी कई शिकायतें पहुंची। शिकायतकर्ताओं का कहना था कि इस योजना के तहत गांवों में पाईप लाईन बिछाने का कार्य किया जा रहा है लेकिन सड़क के किनारे पाईप बिछाने के लिए खोदे गए गड्ढों में पाईप डालने के बाद मिट्टी को समतल नहीं किया जा रहा है। मिट्टी को उबड़-खाबड़ स्थिति में छोड़ दिया जा रहा है, इससे लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है। कई जगह गड्ढे छोड़े जाने की भी शिकायत की गई।


खुदाई वाली जगह को समतल करने का निर्देश

इस पर नाराजगी जताते हुए जहां डीएम ने संबंधितों की खासी क्लास लगाई। वहीं, एक्सईन जल निगम को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश देते हुए संबंधितों को हिदायत दी कि पाईप बिछाने के लिए खोदे गए गड्ढों को जल्द भरते हुए समथलीकरण का कार्य पूरा करा लिया जाये, अन्यथा की स्थिति में संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जनता से पैसे मांगने की मिली शिकायत तो कड़ी कार्रवाई: डीएम

डीएम ने कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वह अपने अधीनस्थों को इस बात के निर्देशित कर दें कि किसी भी योजना का आम जनता को लाभ देने में पैसे की मांग किए जाने की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। पत्रावलियों के निस्तारण, जनता की समस्याओं के निस्तारण के दौरान भी पैसे की मांग करने की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। कहा कि जिन भी प्रकरणों का निस्तारण किया जाए, उसके लिए मौके पर जाकर दोनों पक्षों के समक्ष वार्ता करते हुए, मामले का निष्पक्षता से निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

एसपी भी रहे मौजूद

इस दौरान एसपी डा. यशवीर सिंह, उीडीओ शेषनाथ चौहान सहित अन्य अफसरों ने भी लोगों की शिकायतें सुनी और कुल 19 मामलों का मौके पर और चार मामलों का टीमें भेजकर निस्तारण कराया गया। इसी तरह, सीडीओ सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में ओबरा में उप जिलाधिकारी विवेक कुमार सिंह अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह, तहसीलदार ओबरा सुशील कुमार आदि ने छह मामलों को तत्काल और दो प्रकरणों का टीम भेजकर निस्तारण कराया। तहसील घोरावल में अपर जिलाधिकारी सहदेव कुमार मिश्र की अध्यक्षता में एसडीएम राजेश सिंह, सीओ घोरावल, नायब तहसीलदार आदि ने आठ प्रकरणों का तत्काल निस्तारण किया गया। तहसील दुद्धी में एसडीएम सुरेश राय की अध्यक्षता में फरियाद सुनी गई। यहां महज दो मामलों का निस्तारण हो सका।

जिले की टीम ने दिल्ली में लगाई डीएमएफ की प्रदर्शनी

दिल्ली हाट नई दिल्ली में मिनिस्ट्री आफ माइंस भारत सरकार की ओर से जिला खनिज फाउंडेशन न्यास सोनभद्र की टीम ने प्रदर्शनी लगाई जिसका शनिवार को उद्घाटन संयुक्त सचिव मिनिस्ट्री आफ माइंस फरीदा एम नाईक ने किया। यहां जिला खनिज निधि से ड्रैगन फ्रूट की खेती और विभिन्न प्रकार के उत्पादों से संबंधित प्रदर्शनी लगाई गई जो 29 जून तक चलेगी। 

Tags:    

Similar News