Sonbhadra News: सात बिजली इकाइयां ट्रिप, तेजी से लड़खड़ाया विद्युत उत्पादन

Sonbhadra News: शनिवार और रविवार को विभिन्न राज्य और केंद्र सेक्टर की परियोजना के साथ ही निजी सेक्टर की परियोजनाओं की कुल सात इकाइयों के ठप हो जाने से हड़कंप मच गया है।

Update: 2024-06-30 08:11 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: मौसम में आई नरमी के चलते जहां रिकॉर्ड स्तर पर दर्ज हो रही बिजली खपत से बड़ी राहत मिली है। वहीं, सात बिजली इकाइयां विभिन्न कारणों से ट्रिप कर जाने के कारण 1890 मेगावाट सस्ती बिजली की उपलब्धता प्रभावित हुई है। इससे पावर सेक्टर में बेचैनी की स्थिति बनी हुई है। सोनभद्र सहित कई हिस्सों में आपात कटौती के साथ ही महंगी बिजली खरीद कर हालात संभाले जा रहे है।

बिजली खपत में बना रिकार्ड

बताते चलें कि जून माह बिजली खपत के मामले में यूपी ही नहीं, देश के सभी राज्यों के इतिहास में अब तक की सर्वाधिक बिजली खपत का रिकॉर्ड बनाने वाला रहा है। पिछले दो-तीन दिनों से असम में आई नरमी के चलते 30,000 मेगावाट पर चल रही अधिकतम मांग 25 से 26,000 मेगावाट पर आ गई है। इस बीच शनिवार और रविवार को विभिन्न राज्य और केंद्र सेक्टर की परियोजना के साथ ही निजी सेक्टर की परियोजनाओं की कुल सात इकाइयों के ठप हो जाने से हड़कंप मच गया है। परियोजना प्रबंधनों के मुताबिक ठप पड़ी इकाइयों को उत्पादन पर लाने का प्रयास जारी है। सभी इकाइयों को उत्पादन पर आने में 2 से 3 दिन का वक्त लगने की उम्मीद है।

इन परियोजनाओं की इकाइयां हुईं ट्रिप

राज्य सेक्टर की ओबरा परियोजना की 200 मेगावाट क्षमता वाली 11वीं और 13वीं, हरदुआगंज की 105 मेगावाट वाली सातवीं इकाई, मेजा परियोजना की 660 मेगावाट वाली दूसरी इकाई, एनटीपीसी सिंगरौली की 200 मेगावाट वाली पहली इकाई, एनटीपीसी रिहंद की 500 मेगावाट वाली चौथी इकाई, निजी क्षेत्र की लैंको परियोजना की 600 मेगावाट वाली दूसरी इकाई तकनीकी कारणों से ट्रिप कर गई है। दावा किया जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर इकाइयों को रविवार देर रात तक उत्पादन पर ले लिया जाएगा। 

Tags:    

Similar News