Sonbhadra News: छह मासूमों के सिर से उठ गया माता-पिता का साया, दवा-राशन के लिए तड़प रहा बुजुर्ग, मंत्री बोले, मिलेगी हर संभव मदद

जिले में माता-पिता का साया छिनने से अनाथ हुए बच्चों और पेंशन-राशन न मिलने से बिस्तर पर तड़प रहे बुजुर्ग को लेकर, सिस्टम की उदासीनता ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

Update:2024-10-24 19:14 IST

माता-पिता के मरने से अनाथ हुए छह बच्चे, बुजुर्ग को नहीं मिल रहा पेंशन-राशन: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार 2047 में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य लेकर कल्याणकारी योजनाओं की आखिरी व्यक्ति तक पहुंच सुनिश्चित करने में जुटी हुई है। वहीं, जिले में माता-पिता का साया छिनने से अनाथ हुए बच्चों और पेंशन-राशन न मिलने से बिस्तर पर तड़प रहे बुजुर्ग को लेकर, सिस्टम की उदासीनता ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। प्रकरण को मीडिया की सुर्खियां बनने के बाद, बच्चों को स्पांशरशिप योजना से लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया है लेकिन आर्थिक तंगी से गुजर रहे परिवार-बच्चों को अन्य सरकारी सुविधाएं कब उपलब्ध कराई जाएंगी? इस पर सरकारी तंत्र की तरफ से अभी तक कोई पहल सामने नहीं आई है। बुजुर्ग की बंद पड़ी पेंशन और राशन की सुविधा का मसला भी लटका हुआ है।

हादसे ने निगला माता-पिता का साथ, छह मासूम हुए अनाथ

दुद्धी ब्लाक के महुली गांव निवासी मासूमों का दर्द किसी के भी जेहन को झिंझोड़ देने वाला है। नाई समाज से आने वाले महुली निवासी संजय शर्मा और उनके परिवार की आजीविका महुअरिया स्टेशन के पास संचालित सैलून पर निर्भर थी। कुछ दिनों से संजय और उसकी पत्नी दोनों बीमार चल रही थीं। संजय की स्थिति ज्यादा खराब थी। बावजूद आर्थिक तंगी के चलते वह उपचार कराने नहीं जा रहे थे। पत्नी ने किसी से कर्ज लेकर उपचार के लिए दुद्धी चलने की जिद की। गत 16 अक्टूबर को दुद्धी से टेम्पो से लौटते वक्त दोनों सड़क हादसे की चपेट में आ गए। मीरा की मौके पर मौत हो गई। 22 अक्टूबर को संजय ने भी दम तोड़ दिया। घर पर संजय के छह मासूम बच्चे और बुजुर्ग मां बेलासिया देवी हैं। छत के नाम पर खपरैल के छाजन वाला कच्चा मकान है लेकिन राशन एवं अन्य इंतजाम नदारद है।

मामला वीडियो की बनी सुर्खियां तो मदद को बढ़े हाथ

मामले को मीडिया की सुर्खियां बनने के बाद, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अखिलनारायण देव और बाल संरक्षण इकाई के ओआरडब्ल्यू ने स्पॉंशरशिप योजना के तहत बच्चों को 18 साल तक हर महीने चार हजार की आर्थिक मदद उपलब्ध कराने का ऐलान किया लेकिन संबंधित परिवार को राशन, आवास सहित अन्य सुविधाओं को लेकर अभी कोई पहल सामने नहीं आई है।

जय मां दुर्गा सेवा समिति करेगी बुजुर्ग की मदद

न्यूजट्रैक की खबर का संज्ञान लेते हुए जय मां दुर्गा सेवा समिति ब्रह्मनगर, राबटर्सगंज ने सिस्टम से पीड़ित बुजुर्ग को सुविधाएं न मिलने पर हर माह पांच सौ रुपये देने का ऐलान किया है। समिति के पदाधिकारी गिरीश पांडेय ने डीएम से भी पीड़ित बुजुर्ग को बंद पड़ी अनाज और पेंशन की सुविधा शीघ्र बहाल करने तथा अन्य योजनाओं की मदद उपलब्ध करवाने की मांग की है।

मदद के लिए होगी हर संभव पहल: मंत्री

समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव कुमार गोंड़ ने कहा कि मासूम बच्चों और बुजुर्ग दोनों की मदद के लिए वह हर संभव पहल करेंगे। बच्चों को मुख्यमंत्री स्पॉंसरशिप योजना का लाभ दिलाया जा रहा है। जल्द ही अन्य योजनाओं से भी लाभान्वित करवाया जाएगा। वहीं, बुजुर्ग का बंद पड़ा राशन और पेंशन दोनों की सुविधा शीघ्र बहाल करवाने के साथ ही, अन्य सरकारी योजनाओं की मदद उपलब्ध करवाई जाएगी।

Tags:    

Similar News