Sonbhadra News: खैर के पेड़ों की जंगल में बड़ी कटान, आधा दर्जन से अधिक चिन्हित, तस्करी का शक, बड़ी कार्रवाई की तैयारी

Sonbhadra News: रेणुकूट वन प्रभाग अंतर्गत हाथीनाला क्षेत्र के खोखा जंगल में खैर के पेड़ों की बड़ी कटान का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है।

Update: 2023-10-07 17:11 GMT

खैर के पेड़ों की जंगल में बड़ी कटान, तस्करी का शक: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: रेणुकूट वन प्रभाग अंतर्गत हाथीनाला क्षेत्र के खोखा जंगल में खैर के पेड़ों की बड़ी कटान का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम ने मौके पर दबिश देकर काटे गए पेड़ों के बोटे की बरामदगी के साथ ही, कटान करने वाले लगभग आधा दर्जन व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया गया है। उनकी गिरफ्तारी के लिए दबिश भी दी जा रही है। कटान के पीछे खैर की लकड़ी से जुड़ी अंतर्राज्यीय तस्करी गैंग के जुड़ाव की आशंका जताई जा रही है। चिन्हित किए गए व्यक्तियों का आपराधिक रिकार्ड और उसने जुड़ी गतिविधियों को भी खंगाला जा रहा है। माना जा रहा है कि जल्द इस मामले में डीएफओ स्तर से बडी कार्रवाई सामने आ सकती है।

बताते हैं कि शनिवार को दुद्धी वन क्षेत्र के हाथीनाला एरिया से जुडे खोखा जंगल मे 13 खैर के पेड़ों की कटान कर बोटा इकट्ठा किए जाने की खबर किसी ने डीएफओ रेणुकूट को दी तो वन महकमे में हड़कंप की स्थिति बन गई। उनके निर्देश पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मौके से कटान किए गए बोटों को कब्जे में लेने के साथ ही, अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए छानबीन शुरू कर दी।

- पहले हुई मामले को मैनेज करने की कोशिश, डीएफओ ने दिया कार्रवाई का निर्देश

स्थानीय स्तर पर हो रही चर्चाओं पर गौर करें तो पहले इस मामले को बीट और रेंज स्तर पर ही मैनेज करने की कोशिश की गई लेकिन किसी ने इसकी जानकारी डीएफओ को दे दी। डीएफओ ने वन कर्मियों पर कटान की स्थिति जांची, बोटों को कब्जे में लेते हुए कटान करने वालों को चिन्हित करने का निर्देश दिया तो महकमे में हडकंप की स्थिति बन गई और बोटों को जब्त करते हुए कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

- कटान करने वाले कर लिए गए हैं चिन्हित, जल्द बडी कार्रवाई: डीएफओ

डीएफओ स्वतंत्र देव श्रीवास्तव ने बताया कि कटान करने वालों को चिन्हित कर लिया गया है। उनके आपराधिक रिकार्ड और उनसे जुड़ी गतिविधियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। जल्द ही चिन्हित किए गए आरोपियों की धर-पकड़ के साथ ही, उनके खिलाफ गुंडा एक्ट जैसी कार्रवाई की भी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कहीं कटान का संबंध खैर लकड़ी की तस्करी करने वाले गिरोह से तो नहीं, इस सवाल पर डीएफओ ने कहा कि हर दृष्टिकोण से मामले की छानबीन कराई जा रही है। जल्द ही इस मामले में बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- कहीं हो रही हो कटान तो 7839435185 पर दें सूचना

डीएफओ ने लोगों ने पेड़ों की कटान और खैर जैसी लकड़ियों के तस्करों पर शिकंजा करने के लिए लोगों से सहयोग की अपील की है। कहा कि रेणुकूट वन प्रभाग क्षेत्र में कहीं भी पेड़ों की कटान हो रही हो, या फिर तस्करी से जुड़ी संदिग्ध गतिविधियां दिख रही हो तो तत्काल 7839435185 पर सूचना दें। सूचनादाता का नाम-पता गोपनीय रखते हुए मामले में त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News