Sonbhadra News: यूपी में सर्पदंश से होने वाली मौतों में हर तीसरा व्यक्ति सोनभद्र से, डराने वाले हैं आंकड़े

Sonbhadra News: बारिश के सीजन में हर दूसरे दिन जा रही एक की जान।

Update: 2023-08-03 10:37 GMT
Every Third Snake Bite Death in UO from Sonbhadra

Sonbhadra News: भौगोलिक विषमताओं के कारण पूरे यूपी में अलग पहचान रखने वाले सोनभद्र में सर्पदंश लोगों की जिंदगियों पर कहर बनकर टूट रहा है। हालात यह है कि यूपी में सर्पदंश से होने वाली मौतों में हर तीसरा व्यक्ति सोनभद्र से है। वहीं, जो मौजूदा हालात में उसमें बारिश यानी सर्पदंश वाले सीजन में हर दिन यहां किसी एक को अपनी जान गंवानी पड़ रही है। हालात को देखते हुए, जहां जिला प्रशासन की तरफ से लोगों को बचाव के लिए जागरूक किए जाने की मुहिम चलाई जा रही है। वहीं, स्वास्थ्य महकमे की तरफ से भी जिला अस्पताल सभी चिकित्सा केंद्रों को अलर्ट पर रखा गया है। एंटी स्नैक वेनम (Snake Venom Antiserum) की कहीं कमी न होने पाए, इसका विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए गए हैं।

महज तीन साल में 200 जिंदगियां चढ़ चुकी हैं सर्पदंश की भेंट

सोनभद्र में सर्पदंश से होने वाली मौतों की स्थिति कितनी खतरनाक है, इसको इसी बात से समझा जा सकता है कि महज तीन सालों में 200 लोग सर्पदंश की चपेट में आकर असमय जिंदगी गवां चुके हैं। आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2020-21 में 28, वर्ष 2021-22 में 85, वर्ष 2022-23 में 65 की मौत हो चुकी है। वहीं इस वर्ष भी अप्रैल से जुलाई के बीच 32 जिंदगियां सर्पदंश की भेंट चढ़ चुका है। यह आंकड़ा इसलिए भी बेहद खतरनाक है, क्योंकि महज 65 दिन के भीतर 32 मौतें हुई है। अप्रैल का आंकड़ा जहां शून्य है। वहीं, मई की आखिरी दिनों से शुरू हुई सर्पदंश की शिकायत 30 जुलाई तक 32 के जिंदगी की डोर तोड़ने का कारण बन चुकी है। वहीं यूपी के आंकड़े पर नजर डालें तो वर्ष 2020-21 में 535, वर्ष 2021-22 में 981, वर्ष 2022.23 में 497 मौतें रिकार्ड की गई है। वहीं, 2023-24 में अब तक सर्पदंश से 117 की मौत हो चुकी है, जिसमें लगभग एक तिहाई आंकड़ा सोनभद्र का है। बता दें कि सोनभद्र उन जनपदों में शामिल है, जहां दुनिया की सबसे जहरीली चार प्रजातियों में, तीन प्रजातियां पाई जाती हैं।

अस्पतालों में एंटी स्नैक वेनम(Snake Venom Antiserum) की उपलब्धता की करते रहें जांच: डीएम

हालात को देखते हुए डीएम चंद्रविजय सिंह ने जहां मातहतों को ग्राम पंचायतों, सर्पदंश से ज्यादा प्रभावित होने वाले इलाकों में चौपाल एवं अन्य माध्यमों से लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, सीएमओ को अस्पतालों में एंटी स्नैक वेनम के उपलब्धता की जांच करते रहने और स्थिति के अनुरूप पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने का निर्देश दिया है।

सभी चिकित्सा केंद्रों को कर दिया गया है अलर्ट: सीएमओ

वहीं, सीएमओ डा. अश्वनी कुमार का कहना है कि सर्पदंश को लेकर जिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी-पीएचसी अलर्ट कर दिया गया है। कहा कि अगर कोई व्यक्ति सर्पदंश की चपेट में आए तो उसे तत्काल लेकर नजदीकी अस्पताल पहुंचे। इसको लेकर न तो घबड़ाएं, न ही चूसें, न ही झाड़-फूंक के चक्कर में पकड़े। कहा कि सांप जहरीला या नहीं, इस पर खुर्द से तर्क-वितर्क न करें। पीड़ित को सीधे अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां इसको लेकर स्थिति स्पष्ट की जाएगी। एंटी स्नैक वेनम की उपलब्धता पर कहा कि वर्तमान में इसकी पर्याप्त मात्रा जिले में मौजूद है।

Tags:    

Similar News