Sonbhadra News: 12 खनन पट्टाधारकों पर 8,27,13,706 रुपये की लगाई गई पेनाल्टी, जुर्माना जमा होने तक खनन कार्य प्रतिबंधित

Sonbhadra News: सोनभद्र में खनन पट्टे की आड़ में किए गए अवैध खनन को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से बड़ी कार्रवाई सामने आई है। 12 खनन पट्धारकों पर आठ करोड़ 27 लाख 13 हजार 706 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Update: 2023-07-25 15:22 GMT

Sonbhadra News: सोनभद्र में खनन पट्टे की आड़ में किए गए अवैध खनन को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से बड़ी कार्रवाई सामने आई है। 12 खनन पट्धारकों पर आठ करोड़ 27 लाख 13 हजार 706 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। पेनाल्टी जमा होने तक के लिए संबंधित पट्टास्थल पर खनन कार्य पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। निर्देशों का पालन न करने पर पट्टा निरस्तीकरण की भी चेतावनी दी गई है। डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से अवैध खनन को लेकर की गई बडी कार्रवाई से बिल्ली-मारकुंडी खनन क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। बताते चलें कि पिछले खनन सचिव/निदेशक डा. रोशन जैकब ने जिले का दौरा किया था। उनके निर्देश पर निदेशालय के जाँच दलों ने जांच कर रिपोर्ट सौंपी थी और इस पर जिला प्रशासन को गहन जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। बताते हैं कि इसके क्रम में जनपद के खनन पट्टा क्षेत्रों और क्रशर प्लांटों की जाँच की गई, जिसमें 12 खनन पट्टाधारकों की तरफ से स्वीकृत क्षेत्रों के बाहर अवैध खनन पाया गया। इसके बाद मामले को लेकर कार्रवाई की प्रक्रिया अपनाई गई।

12 खनन पट्टे आए कार्रवाई की जद में, शेष को लेकर भी जांच जारी

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक पट्टा धारक श्री महादेव इंटरप्राइजेज को 83 लाख 40 हजार 128 रुपये, मां विन्ध्य स्टोन क्रासिंग कम्पनी को एक करोड़ 70 लाख 6 हजार रुपये, मेसर्स राधे-राधे इंटर प्राईजेज को 88 लाख 40 हजार 750 रुपये, श्री महादेव इण्टर प्राइजेज लिमिटेड को एक करोड़ 46 लाख 44 हजार 628 रुपये, ओमेक्स मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड को एक करोड़ 6 लाख 8 हजार 500, केडी रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड को 19 लाख 7 हजार 840 रुपये, मेसर्स श्रीबाला जी एसोसिएट्स को 9 लाख 13 हजार 310 रुपये, बालाजी स्टोन को 56 लाख 88 हजार 937 रुपये, मेसर्स गनेशाय इण्टर प्राइजेज को 13 लाख 45 हजार 250 रुपये, मेसर्स बाबा खाटू इण्डस्ट्रीज को 56 लाख 14 हजार 813 रुपये, मेसर्स साईं राम को 70 लाख 27 हजार 738 रुपये, श्री सुरेश चन्द्र गिरी को 7 लाख 75 हजार 812 रुपये की नोटिस जारी की गई है।

अवैध खनन को लेकर जांच और कार्रवाई जारी रहेगी: डीएम

डीएम चंद्रविजय सिंह ने कहा कि ऐसे समस्त पट्टा क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए उनके पेनाल्टी/निरस्तीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी, जहां निर्धारित मानक से अधिक खनन क्षेत्रों में खनन कार्य करता हुआ पाया जाएगा। डीएम ने बताया कि जांच में ऐसे भी स्वीकृत खनन पट्टा क्षेत्र पाए गए हैं, जिनमें खान सुरक्षा महानिदेशालय द्वारा सुधारात्मक कार्य हेतु खनन कार्य प्रतिबन्धित किया गया था। बावजूद पट्टाधारक द्वारा अवैध खनन किया गया है।

ड्रोन के जरिए नियमित अंतराल पर होती रहेगी जांच: डीएम

डीएम ने कहा कि जिले के सभी खनन पट्टा क्षेत्रों की एक नियमित अंतराल पर जांच कराई जाएगी। जॉच के लिए जिला खनिज न्यास निधि के माध्यम से ड्रोन का उपयोग किया जाएगा। जॉच के उपरांत यदि किसी भी पट्टाधारक द्वारा स्वीकृत क्षेत्र के बाहर अवैध खनन की पुनरावृत्ति किया जाना पाया जाता है तो उस पर पेनाल्टी अधिरोपित करने के साथ ही पट्टा निरस्तीकरण की कार्यवाही तत्काल अमल में लाई जाएगी।

खनन पट्टों और क्रशर प्लांटों पर संचालकों को लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे

डीएम ने बताया कि सभी खनन पट्टा क्षेत्र स्वामी और क्रशर प्लांट संचालकों को अपने-अपने स्थल पर अनिवार्य रूप से सीसी टीवी कैमरे लगवाने होंगे। जिस भी क्रशर संचालक या खनन पट्टा धारक द्वारा सीसी टीवी कैमरा लगवाने की कार्रवाई नहीं की जाएगी, उनके खिलाफ नियमानुसार पेनाल्टी की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
अवैध तरीके से भंडारित गिट्टी-बालू पर भी जल्द गिरेगी गाज
जिले में अवैध तरीके से गिट्टी-बालू का भंडारण कर बारिश के समय मोटा मुनाफा कमाने की जुगत में जुटे लोगों पर भी बडी कार्रवाई सामने आ सकती है। डीएम ने बताया कि जनपद में अवैध तरीके से भण्डारित गिट्टी, बालू, मोरम की भी जाँच की जा रही है। इसमें जो भी अवैध तरीके से गिट्टी, बालू, मोरंग के भंडारण प्राप्त हो रहे हैं, उनके नीलामी की कार्रवाई भी प्राथमिकता के आधार पर कराई जा रही है।

Tags:    

Similar News