Sonbhadra: लुटेरी दुल्हन गैंग से जुड़े दंपति सहित तीन गिरफ्तार, दलालों के जरिए करते थे शादी का सौदा

Sonbhadra News: यूपी के साथ ही, राजस्थान, हरियाणा आदि राज्यों के लोगों की शादी कराने के नाम पर उनसे जेवर-नकदी लूटकर फरार होने वाले लुटेरी दुल्हन गैंग से तीन लोग गिरफ्तार हुए हैं।

Update: 2024-03-29 13:50 GMT

गिरफ्तार आरोपी। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: पश्चिमी यूपी के साथ ही, राजस्थान, हरियाणा आदि राज्यों के लोगों की शादी कराने के नाम पर उनसे जेवर-नकदी लूटकर फरार होने वाले लुटेरी दुल्हन गैंग से जुड़े सोनभद्र निवासी तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए दंपति सहित तीनों आरोपी, यूपी के विभिन्न जनपदों और विभिन्न राज्यों में फैले दलालों के जरिए शादी की सौदेबाजी करते थे। तय रकम मिलने के बाद, फर्जी आधारकार्ड के जरिए शादीशुदा महिला को दुल्हन बनाकर विवाह मंडप में बैठा दिया जाता था। रास्ते से दुल्हन बनी विवाहिता, उपहार में मिले जेवरात सहित अन्य सामान लेकर फरार हो जाती थी।


30 दिन पूर्व कुछ इस तरह के घटनाक्रम से सामने आया था गैंग

मोहन पुत्र श्रवण, निवासी पठानपुर, थाना राठ, जिला हमीरपुर ने 30 दिन पूर्व राबटर्सगंज कोतवाली पहुंचकर जानकारी दी कि शादी के नाम पर कुछ लोगों ने मिलकर उससे एक लाख नकदी और जेवर की ठगी कर ली है। उसने पुलिस को जानकारी दी कि उसके पूर्व परिचित बच्चू कुशवाहा उर्फ मनोज पुत्र मुन्नीलाल, निवासी सिसरीकला थाना खन्ना, जिला महोबा ने उसे सोनभद्र में शादी कराने का झांसा देकर दुद्धी ले आया। यहां उसकी मुलाकात संतोष पुत्र श्रीनाथ निवासी सरैया, पडरछ, थाना कोन, उसकी पत्नी कौशिल्या, पार्वती पत्नी लालता सिंह निवासी केवाल थाना विंढमगंज से करवाई और पेशगी के रूप में लड़की के घर वालों को देने के नाम पर एक लाख रुपये की मांग की। मांगी गई रकम उसने अदा कर दी इसके बाद उसकी मुलाकात कथित गुंजा पुत्री बाबूलाल से कराई और उसका पता दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के साहूडीह का बताया। जबकि वास्तव में वह पहले से शादीशुदा थी और उसका नाम गुंजा पुत्री बाबूलाल नहीं बल्कि जानकी पत्नी परमेश्वर था और वह राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के लोढ़ी की रहने वाली हुई थी।

दुल्हन रास्ते से हुई फरार, तब सामने आई गैंग की सच्चाई

जब जानकी उफ गंुजा शादी के बाद दुद्धी से ससुराल जाते समय लोढ़ी स्थित टोल प्लाजा के पास बहाने से गाड़ी रूकवाकर, जेवरात लेकर फरार हो गई। ठगी के शिकार हुए मोहन ने जब कथित पत्नी की खोजबीन शुरू की तो सामने आई सच्चाई ने उसके पैरों तले जमीन खिसकाकर रख दी। पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर मामला दर्ज कर, वाकए के समय ही लुटेरी दुल्हन बनी जानकी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। अभी भी वह जेल में है। वहीं, शेष आरोपियों की सरगर्मी से तलाश जारी थी।

एसपी ने दिए थे सभी आरोपियों की शिघ्र गिरफ्तारी के निर्देश

मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी डा. यशवीर सिंह ने सभी आरोपियों की शिघ्र गिरफ्तारी के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में पुलिस बिचौलिए की भूमिका निभाने वाली महिलाओं-पुरूषों की तलाश में तेजी से जुटी हुई थी। प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज सत्येंद्र कुमार राय ने बताया कि एसपी से मिले निर्देश के क्रम में पुलिस टीम सभी आरोपियों की तलाश में तेजी से जुटी हुई थी। शुक्रवार की सुबह गैंग से जुड़े संतोष पुत्र श्रीनाथ निवासी सरैया-पड़रछ, थाना कोन, उसकी पत्नी कौशिल्या, पार्वती पत्नी लालता सिंह निवासी केवाल, थाना विंढमगंज में मौजूद होने की सूचना मिली। इसके आधार पर एसआई रूपेश कुमार सिंह और एसआई विमलेश सिंह की अगुवाई वाली टीम ने बग्घानाला में दबिश देकर दोनों को गिरफ्तार कर लिया। उच्चाधिकारियों को गिरफ्तारी की जानकारी देने के बाद आरोपियों को राबर्टसगंज कोतवाली लाया गया। यहां उसने जरूरी पूछताछ करने के बाद धारा 419, 420, 495,120बी, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत चालान कर दिया गया।

Tags:    

Similar News