Sonbhadra : नाली निर्माण में लोकल पत्थरों-भस्सी का प्रयोग, पुरानी पुलिया को दिया जा रहा नया रंग, लीपापोती पर भड़के ग्रामीण

Sonbhadra News: एक्सईएन के दावा है कि शिकायत मिलने के बाद खामियां दुरूस्त करा दी गई हैं लेकिन शनिवार को जो वीडियो सामने आया है, उसमें दूसरी बार की जोड़ाई में भी भस्सी का दिखता प्रयोग, खामियां दुरूस्त करने के दावे पर सवाल उठाता नजर आ रहा है।

Update:2024-10-26 19:35 IST

Sonbhadra News  ( Pic- News Track)

Sonbhadra News: पीएमजीएसवाई से बनने वाली सड़कों के निर्माण में लगातार गड़बड़ी बरते जाने की शिकायतें आ रही हैं। ताजा मामला चतरा-बंजरिया मार्ग का है। सड़़क किनारे पानी निकासी और सड़क सुरक्षा की दृष्टि से बनवाई जा रही नाली में स्थानीय पहाड़ियों के बोल्डर और बालू की जगह भस्सी के प्रयोग की वीडियो-तस्वीरें वायरल होने और इसको लेकर भाजपा के जिला उपाध्यक्ष द्वारा ऐतराज जताए जाने के बाद हड़़कंप मच गया है। एक्सईएन के दावा है कि शिकायत मिलने के बाद खामियां दुरूस्त करा दी गई हैं लेकिन शनिवार को जो वीडियो सामने आया है, उसमें दूसरी बार की जोड़ाई में भी भस्सी का दिखता प्रयोग, खामियां दुरूस्त करने के दावे पर सवाल उठाता नजर आ रहा है।

सदस्यता अभियान पर पहुंचे भाजपा नेता तो सामने आई गड़बड़ी

भाजपा के जिला उपाध्यक्ष अभिषेक चंदेल की तरफ जहां पूरे प्रकरण को लेकर डीएम और सीडीओ को शिकायत भेजी गई है। वहीं, पीएमजीएसवाई के एक्सईएन से व्यक्तिगत तौर पर एतराज जताया गया है। ग्रामीणों ने भी खासी गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए मामले में कार्रवाई की मांग की है। अभिषेक चंदेल का कहना है कि संगठन के सदस्यता महापर्व कार्यक्रम के दौरान वह चतरा बंजरिया मार्ग पर पहुंचे हुए थे। उसी दौरान ग्रामीणों ने शिकायत की कि पीएमजीएसवाई से निर्मित कराई जा रही सड़क निर्माण से जुड़ी नाली में भ्रष्टाचार किया जा रहा है। स्थानीय पहाड़ी के अनसाईज बोल्डर और बालू की जगह भस्सी का प्रयोग कर, गुणवत्ता की अनदेखी की जा रही है। सीमेंट-बालू के मसाले की भी गुणवत्ता पर सवाल उठाए गए। भाजपा नेता का दावा है कि ग्रामीणों के बताए अनुसार जब वह मौके पर पहुंचे तो उन्हें भी स्थानीय पहाड़ी का अनसाइज बोल्डर और बालू की जगह भस्सी का प्रयोग होता मिला। उन्होंने इसकी वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करने के साथ ही जिले के आला अफसरों को स्थिति की जानकारी दी। पीएमजीएसवाई के भी अफसरों-अभियंताओं से एतराज जताया।

ग्रामीणों का दावा: पुरानी पुलिया को दिया जा रहा नया रंग

भाजपा नेता की तरफ से दर्ज कराई गई आपत्ति और ग्रामीणों की ओर से किए जा रहे दावांे पर यकीन करें तो नाली निर्माण में अनियमितता तो बरती ही जा रही है, चतरा-बंजरिया मार्ग पर कई जगहों पर स्थिति छोटी-छोटी पुलिया को उपर से पेंट करके नया रूप दिया जा रहा है। अभिषेक चंदेल का कहना था कि उन्होंने जब इसको लेकर पीएमजीएसवाई के अफसरों से बात की तो पहले इसको लेकर किसी तरह की जानकारी से ही इंकार कर दिया गया। साइट पर देखरेख के लिए विभाग का कोई जूनियर अभियंता या अन्य कोई जिम्मेदार क्यूं नहीं है? इस सवाल को भी टाल दिया गया।

शिकायत के बाद शुरू हुई लीपापोती तो भड़के उठे ग्रामीण

मामले की शिकायत के बाद आनन-फानन में डैमेज कंट्रोल की कवायद शुरू कर दी गई। नाली के कुछ हिस्सों को उखाड़कर साइज वाला बोल्डर लगाया गया। बावजूद आरोप है कि बालू की जगह भस्सी का प्रयोग बना रहा। इससे ग्रामीण भड़क उठे और उन्होंने नाली के एक हिस्से का काम रोकवा दिया। ग्रामीणों की मांग है कि जब तक कोई जिला स्तरीय अफसर कार्य का निरीक्षण नहीं कर लेता, तब तक बनाई गई नाली को तोड़कर, दोबारा निर्माण का कार्य रूका रहेगा।

सड़क की गुणवत्ता पर भी उठाए गए सवाल

की गई शिकायत और लगाए जा रहे आरोपों में चतरा-बंजरिया के बीच आठ किलोमीटर तक बनी सड़क की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाए गए हैं। आरोप है कि वास्तविक लागत से ज्यादा इस्टीमेट और कार्य की गुणवत्ता खराब कर अच्छा खासा भ्रष्टाचार किया गया है। प्रकरण को लेकर सेलफोन पर पीएमजेएसवाई के अधिकारी नूर आलम से फोन पर बात की गई तो वह शिकायत पर ही सवाल उठाने लगे। कहा कि दो दिन पहले की शिकायत है। सवाल-शिकायत से पहले अपडेट होना चाहिए। कार्य सुधरवा दिया गया है लेकिन जब शनिवार को नाली जोड़ाई के कार्य की स्थिति जंचवाई गई तो पता चला कि बालू की जगह भस्सी और जगह-जगह अनसाइज बोल्डर का प्रयोग कायम है।Sonbhadra : पीएमजीएसवाई में भ्रष्टाचारः नाली निर्माण में लोकल पत्थरों-भस्सी का प्रयोग, पुरानी पुलिया को दिया जा रहा नया रंग, लीपापोती पर भड़के ग्रामीण:


Tags:    

Similar News