Sonbhadra News: खराब गुणवत्ता सामग्री से खड़ी कर दी बीएसए कार्यालय की दिवार, भड़के डीएम

Sonbhadra News:आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंच डीएम ने जहां संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। जेई का वेतन रोकने का निर्देश देते हुए, गुणवत्तापूर्ण तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया।

Update: 2024-02-21 14:44 GMT

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र परिसर में निर्माणाधीन जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय के भवन निर्माण में खराब गुणवत्ता वाली सामग्री के प्रयोग और बगैर लेंटर ही पूरी दिवार खड़ा करने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। बुधवार को आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंच डीएम चंद्रविजय सिंह ने जहां संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं संबंधित जेई का वेतन रोकने का निर्देश देते हुए, गुणवत्तापूर्ण तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया। साथ ही गुणवत्ता की किस तरह से अनदेखी की गई है, इसकी जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है। जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद, पेनाल्टी सहित अन्य कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

निरीक्षण के दौरान इन खामियों पर डीएम ने जताई नाराजगी, दिए जरूरी निर्देश

निरीक्षण करने पहुंचे डीएम ने पाया कि भवन का निर्माण कार्य काफी खराब है। भवन की जोड़ाई के बाद लेंटर का कार्य नहीं कराया गया है। भवन निर्माण उपयोग की जा रही सामग्री की गुणवत्ता काफी खराब है। इससे भवन के मजबूती को खतरा है। भवन निर्माण में उपयोग में लाई जा रही गिट्टी, बालू व ईंट की गुणवत्ता भी ठीक नहीं पाई गई। इस पर डीएम ने राजकीय निर्माण निगम से जुड़े संबंधित जिम्मेदार के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने और टीम गठित कर मामले की जांच के निर्देश दिए।

खराब गुणवत्ता वाली सामग्री खरीद को लेकर भी होगी कार्रवाई

डीएम ने निर्माण कार्य में शिथिलता व लापरवाही बरतने के लिए जहां राजकीय निर्माण निगम के जेई के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश संबंधित को दिया। वहीं, निर्देशित किया कि निर्माण कार्य के उपयोग में लाई जा रही खराब सामग्री के खरीद में जिस भी स्तर से कमी बरती गई है, उनके विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पीलर की गुणवत्ता और साइज की भी स्थिति मिली खराब

भवन निर्माण के दौरान बनाए जा रहे पीलर की गुणवत्ता जहां ठीक नहीं पाई गई। वहीं, पीलर के लिए खोदे गये गड्ढे की लंबाई-चौड़ाई और पीलर की साइज भी मानक के अनुरूप नहीं पाई गई।

रीडिंग हाल के निर्माण में देरी को लेकर भी कार्रवाई का निर्देश

यहां के बाद डीएम ने कस्तुरबा गॉधी विद्यालय से सटे निर्माणाधीन रिडिंग हाल का आकस्मिक निरीक्षण किया। पाया कि निर्माण कार्य की प्रगति काफी धीमी है और मजदूरों की संख्या कम है। इस पर भी खासी नाराजगी जताते हुए डीएम ने संबंधित कार्यदायी संस्था आरईडी और जेई को कार्य मे अविलंब तेजी लाने का निर्देश दिया। वहीं निर्माण कार्य में लापरवाही व शिथिलता बरतने के लिए भी संबंंिधत अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।

बालिका आवासीय विद्यालय के मरम्मत कार्य में लाएं तेजी

डीएम ने कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया। कमरों, शौचालयों आदि का स्थलीय जायजा लेने के बाद संबंधित को निर्देशित किया कि मरम्मत के कार्य में और तेजी लाएं ताकि विद्यालय में पढ़ने वाली बच्चियों को परेशान न होने पड़ें। मरम्मत कार्य में तेजी लाने और गुणवत्तापूर्ण सामग्री के प्रयोग की हिदायत दी गई।

दिव्यांग बच्चों को न हो परेशानी, रखें विशेष ख्याल

डीएम ने डायट परिसर में स्थािपत दिव्यांग बच्चों के आवासीय कैम्प/विद्यालय का भी निरीक्षण किया। बीएसए को दिव्यांग बच्चों के रहने के सुविधा के साथ ही उन्हें बेहतर शिक्षा भी दी जाए। ताकि उन्हें किसी प्रकार का असुविधा न होने पाएध्ं संबंधितों को निर्देशित किया कि आवासीय विद्यालय में जो भी कमी हो उसे जल्द से जल्द पूरा कराते हुए, बच्चों के उपयोग में लाने की कार्रवाई की जाए।

Tags:    

Similar News