UP: धान खरीद में लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 33 केंद्र प्रभारियों पर FIR

प्रदेश में चल रही धान खरीद के बीच राज्य सरकार ने जिम्मेदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों  के खिलाफ कड़ा रूख अपनाया है। सरकार ने ऐसे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है जिन्होेने धान खरीद में लापरवाही बरती है। 

Update: 2020-11-29 15:49 GMT
धान खरीद पर बड़ी लापरवाही, 33 केन्द्र प्रभारियों पर FIR

लखनऊ: प्रदेश में चल रही धान खरीद के बीच राज्य सरकार ने जिम्मेदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाया है। सरकार ने ऐसे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है जिन्होेने धान खरीद में लापरवाही बरती है।

उत्तर प्रदेश में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में मूल्य समर्थन योजना के तहत सहकारिता विभाग की सहकारी समितियों के धान खरीद क्रय केन्द्रों पर उदासीनता एवं अनियमितता पाये जाने पर 33 केन्द्र प्रभारियों के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है।

24 केंद्र प्रभारी एवं सचिव के विरूद्ध कार्यवाही

यह जानकारी अपर मुख्य सचिव एवं आयुक्त एवं निबन्धक एमवीएस रामी रेड्डी ने दी। उन्होने बताया कि इसी क्रम में 24 केंद्र प्रभारी एवं सचिव के विरूद्ध निलम्बन की कार्यवाही की गयी है। चार केन्द्र प्रभारियों सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है। 71 केन्द्र प्रभारियों एवं सचिवों को चेतावनी भेजी की गयी है। एक केन्द्र प्रभारी को पद से हटाया गया और 28 केन्द्र प्रभारियों एवं से स्पष्टीकरण मांगा गया है। उन्होंने यह भी बताया कि जनपद औरैया के जिला प्रबन्धक पीसीयू एवं जिला प्रबन्धक यूपीएसएस एवं जनपद सोनभद्र के जिला प्रबन्धक पीसीएफ को निलंबित किया गया है साथ ही कानपुर मण्डल के क्षेत्रीय प्रबन्धक पीसीएफ को निलंबित कर दिया गया है एवं जिला प्रबन्धक पीसीएफ फतेहपुर को स्थानान्तरित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें…हरदोई में गंगा कटान तेजी से बढ़ रहा, इससे परेशान हुये सभी ग्रामीण

नहीं बर्दाश होगी किसी प्रकार की लापरवाही

अपर मुख्य सचिव, आयुक्त एवं निबन्धक सहकारिता एमवीएस रामी रेड्डी ने यह भी कहा है कि धान खरीद कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होने पाये इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें…योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब पीएम कुसुम योजना पर काम यूपी में संचालित

उल्लेखनीय है कि खरीफ 2020-21 के लिए धान की खरीद पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्योंध् केंद्र-शासित प्रदेशों में सुचारु रूप से चल रही है। पिछले वर्ष के 264.32की तुलना में इस वर्ष (27.11.2020 तक) 313.25एलएमटी से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है और इस प्रकार पिछले वर्ष के मुकाबले धान खरीद में 18.51प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। 313.25एलएमटी की कुल खरीद में से अकेले पंजाब ने 202.65एलएमटी का योगदान दिया है, जो कुल खरीद का 64.71 प्रतिशत है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News