डाक विभाग की पहलः लखनऊ परिक्षेत्र में 576 गांव बनाये सुकन्या समृद्धि ग्राम

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरम्भ की गई सुकन्या समृद्धि योजना में लखनऊ डाक परिक्षेत्र ने पहल करते हुए नई इबारत लिखी है।

Update: 2019-11-21 15:59 GMT

लखनऊ: बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरम्भ की गई सुकन्या समृद्धि योजना में लखनऊ डाक परिक्षेत्र ने पहल करते हुए नई इबारत लिखी है।

इसके तहत डाकघरों में जहां 10 साल तक की बेटियों के खूब खाते खोले गए हैं, वहीं कई गांवों में सभी बेटियों के खाते खुलवाकर उन्हें सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बना दिया है।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान को आया चक्कर! सीमा पर तैनात हुए लाखों की संख्या में सैनिक

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवां कृष्ण कुमार यादव ने गुरुवार को बताया कि लखनऊ परिक्षेत्र में अब तक 576 गांवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बना दिया गया है। इन गांवों में दस साल तक की सभी योग्य बालिकाओं के सुकन्या खाते डाकघर में खोले जा चुके हैं।

यही नहीं, इन गांवों में यदि किसी घर में बेटी के जन्म की किलकारी गूंजती है तो डाकिया तुरंत उसका सुकन्या खाता खुलवाने के लिए पहुंच जाता है।

यह भी पढ़ें- कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

डाक निदेशक ने बताया...

डाक निदेशक ने बताया कि बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में उठाये गए इस कदम के तहत लखनऊ परिक्षेत्र के डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 2 लाख 41 हजार खाते खोले जा चुके हैं। आगे विभिन्न स्कूलों में अभियान चलाकर भी इससे सभी योग्य बालिकाओं को जोड़ा जायेगा।

डाक निदेशक यादव ने बताया कि इसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक जमा किये जा सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने से मात्र 15 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत व 21 वर्ष पूरा होने पर पूरी राशि निकाली जा सकती है।

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

वर्तमान में इस खाते पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत है और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है।

सुकन्या समृद्धि योजना...

उन्होंने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का ही एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुडा हुआ है। इस योजना के आर्थिक के साथ-साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण हैं। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी।

यह योजना बालिकाओं के सशक्तिकरण के द्वारा भविष्य में नारी सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी, 2015 में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना का आगाज किया था।

इसके तहत किसी भी डाकघर में न्यूनतम 250 रुपये से दस साल तक की बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते है।

Tags:    

Similar News