Lucknow News: सड़कों पर भीख मांगते दिखाई दिए पटरी दूकानदार, जोनल अधिकारी की बर्खास्तगी को लेकर अड़े

Lucknow News: भूतनाथ स्थित मंदिर के सामने सामूहिक रूप से करीब 50 पटरी दुकानदार भीख मांगते नज़र आए, उनका आरोप है कि स्ट्रीट वेंडर होने के बावजूद नगर निगम का बुलडोज़र दुकानों पर चला।

Report :  Shiva Sharma
Update: 2022-06-06 16:17 GMT

लखनऊ: भूतनाथ मार्किट में सड़कों पर भीख मांगते दिखाई दिए पटरी दूकानदार

Lucknow: लखनऊ के इंदिरानगर स्थित भूतनाथ मार्केट में कुछ समय पहले पटरी दुकानदारों (Track shopkeepers) पर नगर निगम का बुलडोज़र (bulldozer)चला था जिसके बाद पटरी दुकानदारों की गुस्साई भीड़ ने नगर-निगम (Lucknow Municipal Corporation) के कर्मचारी-अधिकारियों से हाथपाई की थी और दोनों पक्ष घायल हुए थे। फिर नगर-निगम के अधिकारियो और भूतनाथ मार्केट के दुकानदारों ने पटरी दुकानदारों के खिलाफ अलग-अलग एफआईआर दर्ज कराई थी। जिसके बाद कई लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था और तभी से अब तक पटरी दुकानदार भूतनाथ मार्केट में दुकान नहीं लगा पा रहे हैं।

सोमवार शाम को करीब 50 पटरी दुकानदार भूतनाथ स्थित मंदिर के सामने सामूहिक रूप से भीख मांगते नज़र आये, उनका आरोप है कि स्ट्रीट वेंडर होने के बावजूद भी नगर निगम का बुलडोज़र उनकी दुकानों पर चला, जो कि नियम विरुद्ध था ऐसे में दुकान न लगा पाने के कारण वो अब भुखमरी की कगार पर हैं और पेट पलना मुश्किल है। उन्होंने बताया कि स्वनिधि योजना (Svanidhi Scheme) से लोन लेकर वो अपनी दूकान चला रहे थे और 2 वक्त की रोटी खा रहे थे ऐसे में उनका आशियाना उजड़ चुका है और इसी के चलते वो हाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक की तस्वीरें लेकर भीख मांग रहे हैं। उनका कहना है कि लखनऊ सांसद व देश के रक्षा मंत्री से स्ट्रीट वेंडिंग अधिनियम 2014 के तहत दुकाने लगवाने के आदेश देने की मांग की है।

जोनल अधिकारी की बर्खास्तगी की मांग पर अड़े पटरी दूकानदार

धरने पर बैठे भीख मांग रहे पटरी दुकानदारों ने बताया कि वो स्ट्रीट वेंडर थे इसका उनके पास प्रमाण भी है लेकिन बिना नोटिस दिए और कुछ कहे नगर-निगम के अधिकारी ने मनमाने तरीके से उनकी दुकानों पर नियम विरुद्ध बुलडोज़र चलाया जिससे न सिर्फ उनका काफी नुकशान हुआ बल्कि उनकी दुकानदारी भी उजड़ गई जोनल अधिकारी प्रज्ञा सिंह (Zonal Officer Pragya Singh) की बर्खास्तगी को लेकर पटरी दूकानदार अभी तक अड़े हैं।

भाजपा को वोट देने के बाद उन्ही पर चला बुलडोज़र

पटरी दूकानदार बताते हैं कि हर बार की तरह इस बार भी उन्होंने भाजपा को वोट दिया क्योंकि सरकार की नीति साफ़ है और इसके बावजूद भी सरकारी बुलडोज़र उनके व्यापार पर गरज रहा है जबकि मुख्यमंत्री ने साफ़ आदेश दिए हैं कि बुलडोज़र का इस्तेमाल गरीब पर न किया जाए। लेकिन प्रज्ञा सिंह जैसी अधिकारी अधिकारियों के सामने अपनी हैसियत बढ़ाने के चक्कर में उन गरीबों पर उनकी दुकानों को गैरकानूनी कहते बुलडोज़र चला गयी।  

Tags:    

Similar News