Lucknow News: भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में उपभोक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिकाः चौबे

Lucknow News: दो दिवसीय सम्मेलन में देश एवं विदेश से आए हुए लगभग 500 प्रतिनिधि प्रतिभाग कर रहे हैं। प्रोफेसर अवधेश कुमार ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए भारत के स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के महत्व और राष्ट्र के वैश्विक अर्थव्यवस्था में सकल घरेलू उत्पाद में योगदान को उजागर किया।

Update: 2023-04-11 17:56 GMT
Lucknow News (Pic: Newstrack)

Lucknow News: विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग एवं इंडियन अकाउंटिंग एसोसिएशन ने संयुक्त रूप से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। सम्मेलन का शीर्षक ‘‘सतत् संवृद्धि/75 स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वर्षों के उपरांत तृतीय महत्तम अर्थव्यवस्था की ओर भारत के बढ़ते कदम‘‘ का आयोजन किया गया। आजादी के 75 वर्ष के उपरांत उद्घाटन सत्र की शुरुआत कार्यक्रम के संयोजक एवं वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अवधेश कुमार ने भारत सहित बांग्लादेश, ओमान, सिंगापुर, नेपाल, भूटान सहित कई देशों से आए हुए प्रतिनिधियों, कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय, विद्वानों समेत सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया।

इस दो दिवसीय सम्मेलन में देश एवं विदेश से आए हुए लगभग 500 प्रतिनिधि प्रतिभाग कर रहे हैं। प्रोफेसर अवधेश कुमार ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए भारत के स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के महत्व और राष्ट्र के वैश्विक अर्थव्यवस्था में सकल घरेलू उत्पाद में योगदान को उजागर किया। उन्होंने बताया कि सम्मेलन में प्रथम एवं द्वितीय दिवस मे कुल छः तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

इस अवसर पर मुख्य अतिथि भारी उद्योग मंत्री भारत सरकार डॉक्टर महेंद्रनाथ पांडेय, राज्य मंत्री भारत सरकार अश्विनी कुमार चौबे मुख्य अभ्यागत के रूप में, डॉ दिनेश शर्मा ( पूर्व उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश एवं सदस्य विधान परिषद), विशिष्ट अतिथि एवं अन्य देशों के पैनल विशेषज्ञ भी मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व उप मुख्यमंत्री डॉ० दिनेश शर्मा ने बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था पर चर्चा की, जो लगातार 7 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि दर के साथ प्रगति कर रही है। प्रोफेसर शर्मा ने इस वृद्धि को बढ़ावा देने वाले कारकों के बारे में विवरण दिया, जिसमें तकनीकी उन्नति, एक जीवंत उद्यमी परिवेश और बुनियादी ढांचा विकास शामिल हैं।
वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चैबे ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में उपभोक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका, उपभोक्ता, शिक्षा और जागरूकता पर बल देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों की सराहना की। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के मॉडल का पालन करने पर जोर दिया।
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति एवं संरक्षक प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने भारत के लिए एक समृद्ध भविष्य सुनिश्चित करने के लिए आर्थिक वृद्धि, पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक समानता के बीच संतुलन बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।

अंतर्रष्ट्रीय सम्मेलन में पैनल चर्चा

सम्मलेन के उद्घाटन सत्र में पहले दिन एक पैनल चर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न देशों के पैनलिस्ट- प्रोफेसर फुर्कान कमर (भारत), संजीव कक्कर (भारत), प्रोफेसर ए.के. सिंह (भारत), डॉ. अमियान घोष (भारत), डॉ. शाद अहमद खान (ओमान), प्रोफेसर मुकुल जी. (आशेर), सिंगापुर, डॉ. पूर्ण प्रसाद शर्मा (भूटान), मिरा शमीना पल्ली, (श्रीलंका) ने अपने विचार व्यक्त किए। इसके बाद तीन तकनीकी सत्र आयोजित किए गए जिनमें लगभग 200 शोध पत्र शामिल किए गए, जो विभिन्न शिक्षाविदों और विद्वानों द्वारा प्रस्तुत किए गए।

अर्थशास्त्र की पुस्तकों का लोकार्पण

सभी मुख्य अतिथियों ने लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा प्रकाशित अर्थशास्त्र विषय की ‘एडवांस्ड कॉस्ट एकाउंटिंग कॉन्सेप्ट’, ‘व्यावसायिक संगठन’ और ‘इंडस्ट्रीयल ट्रैन्स्फर्मेशन’ पुस्तकों का लोकार्पण किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में गीत और नृत्य का धमाल

वहीं शाम के समय ‘‘तरंग‘‘ (गीत और नृत्य धमाल) नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विभाग के छात्र-छात्राओं ने अपनी सहभागिता जताई। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं एवं मुख्य अतिथि ने उत्साह के साथ भाग लिया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

Tags:    

Similar News