जॉइंट ट्विंस: क्षण भर की खुशियां मातम में बदली, पूरा नहीं हुआ अरमान

यूपी के शाहजहांपुर मे अजीबोगरीब दो जुड़वा बच्चों ने जन्म लिया जो कौतुहल का विषय बने रहे हैं लेकिन उस वक्त मातम छा गया जब बच्चों ने जन्म के कुछ मिनट बाद ही द

Update: 2017-12-16 09:05 GMT
जॉइंट ट्विंस: क्षण भर की खुशियां मातम में बदली, पूरा नहीं हुआ अरमान

शाहजहांपुर: यूपी के शाहजहांपुर मे अजीबोगरीब जुड़वा बच्चों ने जन्म लिया जो कौतुहल का विषय बने रहे हैं लेकिन उस वक्त मातम छा गया जब बच्चों ने जन्म के कुछ मिनट बाद ही दम तोड़ दिया। दोनों बच्चों के पेट जुड़े हुए थे। डॉक्टर के मुताबिक विश्व के आकड़ो की माने तो ऐसे दो लाख डिलीवरी में एक मामला ही देखने को मिलता है। विश्व भर में ऐसे गिनती के ही बच्चें है जो जिंदा बचे हुए हैं। वहीं बच्चों के पिता ने बताया कि उसकी पत्नी की दसवी डिलीवरी थी। इससे पहले उसकी पत्नी नौ बच्चों को जन्म दे चुकी है। फिलहाल डॉक्टर का कहना है कि ऐसा मामला उनके सामने पहली बार आया है।

दरअसल मामला शाहजहांपुर के सिद्धी विनायक अस्पताल का है। यहां आज सुबह जनपद लखीमपुर के थाना पसगवां क्षेत्र के भानपुर निवासी 50 साल के मोहम्मद रजा ने बताया कि आज सुबह उसकी पत्नी शबाना बानो की प्रसव पीड़ा हुई तो उसने यहां अस्पताल मे भर्ती कराया था। शाम मे करीब 6:40 पर उसकी पत्नी ने दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया।

जन्म देने के बाद डॉक्टर भी बच्चों को देखकर हैरान हो गए थे। क्योंकि दोनों बच्चियों के पेट आपस मे जुङे थे। दोनों बच्चियों का जब जन्म हुआ तो एक बच्चे की मौत पहले ही हो चुकी थी लेकिन एक बच्चे मे कुछ सांसे चल रही थी। लेकिन दस मिनट के बाद दूसरे बच्चे ने भी दम तोड़ दिया। दूसरे बच्चे की मौत के बाद बच्चियों का पिता मानो टूट सा गया हो। पिता के मुताबिक वह बड़ी उम्मीदों के साथ अपनी पत्नी को अस्पताल लाया था।

जॉइंट ट्विंस: क्षण भर की खुशियां मातम में बदली, पूरा नहीं हुआ अरमान

पिता मोहम्मद रजा के मुताबिक उसने बंगाल के भागलपुर जनपद की रहने वाली शबाना बानो से शादी की है। उसकी शादी को 22 साल हो चुके है। इतने वक्त मे उसकी पत्नी ने 9 बच्चों को जन्म दिया जिसमें दो बच्चों की मौत हो चुकी है। मोहम्मद रजा लखीमपुर में सब्जी बेचने का काम करता है। उसको उस वक्त बेहद खुशी हुई थी जब डॉक्टर ने उसे बताया कि उसकी पत्नी ने दो ऐसे बच्चियों को जन्म दिया है जो लाखों मे एक होते है। दोनो बच्चियों को पेट आपस मे जुङे थे। उसकी पत्नी को अभी नही पता है कि उसने ऐसे बच्चियों को जन्म दिया है जो लाखों में एक बच्चें होते है। पता नही उसकी पत्नी कैसे बर्दाश्त कर पाएगी।

डाक्टर केपी गुप्ता ने बताया कि आज सुबह शबाना नाम की गर्भवती महिला उसके अस्पताल मे आई थी। उसने जॉइंट ट्विंस फीमेल को जन्म दिया था। एक बच्ची मरी हुई हालत मे थी दूसरी बच्ची की कुछ सांसे चल रही थी लेकिन कुछ ही क्षणों मे उसने भी दम तोड़ दिया था।

डाक्टर गुप्ता के मुताबिक जब उसने इस तरह से पैदा हुई बच्चियों को देखकर जब विश्व के आंकड़ों पर नजर डाली तो पता चला कि पूरे विश्व मे दो लाख बच्चों पर ऐसे एक ही बच्चा जन्म लेता है। अगर जन्म लेने के बाद बच्चे जिंदा रहते तो हम इनको हायर सेंटर रेफर करते और हो सकता था कि वह इन बच्चों को ऑपरेशन के जरिए अलग करते। लेकिन ऐसा मुश्किल ही होता है क्योंकि आंकड़ों के मुताबिक विश्व मे इस तरह के कुछ बच्चें है जो जीवित है। डॉक्टर के मुताबिक उनकी कई साल की प्रैक्टिस मे ये पहला मामला है। और शायद आखिरी भी हो क्योंकि ऐसा कभी कभी ही देखने को मिलता है। उनकों बेहद दुख हुआ है कि दोनों बच्चियों मे एक भी बच्ची जिंदा नही है।

Tags:    

Similar News