UP उपचुनाव: कांग्रेस ने किया 6 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान, एक पर सस्पेंस बरकरार

विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन का दौर शुरू होने के साथ ही कांग्रेस ने अपने 6 प्रत्‍याशियों के नाम की सूची जारी कर दी है।

Update: 2020-10-09 13:34 GMT

अखिलेश तिवारी

लखनऊ। कांग्रेस ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा की सात सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए अपने छह प्रत्‍याशी घोषित कर दिए हैं। केवल जौनपुर की मल्‍हनी सीट पर ही अब तक प्रत्‍याशी का नाम तय नही हो सका है। इस सीट पर कांग्रेस के दावेदार भी सर्वाधिक हैं। शुक्रवार को पार्टी ने पांच सीटों के प्रत्‍याशियों का ऐलान किया है।

यूपी विधानसभा उपचुनाव का नामांकन आज से

विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन का दौर शुरू होने के साथ ही कांग्रेस ने अपने पांच प्रत्‍याशियों के नाम की सूची जारी कर दी है। इससे पहले पार्टी ने उन्‍नाव के बांगरमऊ और रामपुर की स्‍वार सीट से प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान किया था लेकिन रामपुर की स्‍वार सीट पर चुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। बांगरमऊ सीट से कांग्रेस ने अपने पूर्व व‍ वरिष्‍ठ नेता उमाशंकर दीक्षित की पुत्री आरती वाजपेयी को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने किया 6 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों का एलान

नई सूची के अनुसार कानपुर देहात की घाटमपुर सीट पर नंदलाल सोनकर के बजाय कृपाशंकर शंखवार को मौका दिया गया है। जबकि देवरिया विधानसभा सीट पर कांग्रेस की ओर से मुकुंद भास्कर मणि चुनाव लडेंगे। वह कांग्रेस के जिला संगठन में काम कर चुके हैं और पार्टी के कार्यक्रमों में लगातार सक्रिय रहते हैं।

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान में TikTok बैन: इमरान सरकार ने चीन को दिया झटका, ये है वजह…

इस सीट पर भी कांग्रेस का टिकट मांगने वालों की तादाद 16 तक पहुंच गई थी। यहां टिकट मांगने वालों में पूर्व सभासद से लेकर छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके नेता भी शामिल हैं। जिसमें पूर्व विधायक अनिरुद्ध राय के पुत्र वरुण राय, पीसीसी सदस्‍य पुरुषोत्तम नारायण सिंह और नागेंद्र शुक्ला , आनंद श्रीवास्तव मोनू शामिल हैं।

इन पांच चेहरों को दी जगह, एक सीट पर उम्मीदवार का एलान बाकी

अमरोहा के नौगवां सादात सीट से पार्टी ने डॉ कमलेश सिंह को प्रत्‍याशी बनाया है जबकि टूंडला सीट पर स्‍नेहलता और बुलंदशहर सीट पर सुशील चौधरी को मौका मिला है। इस तरह कांग्रेस ने सभी छह सीटों के लिए अपने प्रत्‍याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। अब केवल जौनपुर जिले की मल्हनी सीट पर ही प्रत्‍याशी का ऐलान होना बाकी है। इस सीट पर भी कांग्रेस का टिकट मांगने वालों की तादाद 16 तक पहुंच चुकी है।

ये भी पढ़ें -कालेधन के खिलाफ मोदी सरकार की बड़ी जीत, स्विस बैंक ने दी भारत को ये जानकारी

बडी सूची होने के कारण पहले भी इस सीट पर विचार - विमर्श में कांग्रेस नेताओं को माथापच्‍ची करनी पडी है। प्रदेश स्‍तर से जो चार नाम तय हुए हैं उनमें सुरेंद्र वीर विक्रम बहादुर सिंह, सौरभ शुक्ल, धर्मेंद्र निषाद, राकेश मिश्र मंगला और रविशंकर शुक्ला के नाम शामिल हैं। माना जा रहा है कि इन चार नामों में से ही किसी को प्रत्‍याशी के तौर पर घोषित किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News