उपचुनाव पर फैसला: रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर होगा चुनाव, कोर्ट का आदेश

रामपुर की स्वार उपचुनाव के लिए हफ्ते भर में नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। बताते चलें कि स्वार विधानसभा क्षेत्र से 2017 में सांसद आजम खा के बेटे अब्दुल्ला आजम विधायक चुने गए थे।

Update: 2020-10-22 16:55 GMT

श्रीधर अग्रिहोत्री

लखनऊ। यूपी विधानसभा की रिक्त पड़ी 8 विधानसभा सीटों में से 7 में इन दिनों चुनावी प्रक्रिया चल रही है। पर रामपुर की स्वार विधानसभा में चुनाव नहीं कराया जा रहा है लेकिन आज हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि रामपुर की स्वार विधानसभा में भी चुनाव कराया । यह आदेश इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर एक याचिका के बाद दिया गया है। कोर्ट ने यह आदेश नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष शफीक अहमद की याचिका पर दिया गया है।

रामपुर की स्वार विधानसभा में होगा चुनाव

राज्य सरकार स्वार सीट को रिक्त घोषित कर चुकी है। कोर्ट ने स्वार विधान सभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करने का आदेश दिया है।

याचिका पर सुनवाई के बाद न्यायमूर्ति शशिकांत गुप्ता और न्यायमूर्ति पंकज भाटिया की डबल बेंच ने उपचुनाव बहाल करने का आदेश देते हुए चुनाव प्रक्रिया को तुरंत शुरू करने को कहा है।

ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी का हेलीकॉप्टर: बिना अनुमति होगा यहां लैंड, हो सकता है विवाद…

विधानसभा सचिवालय द्वारा भी उनकी सीट रिक्त घोषित

रामपुर की स्वार उपचुनाव के लिए हफ्ते भर में नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। बताते चलें कि स्वार विधानसभा क्षेत्र से 2017 में सांसद आजम खा के बेटे अब्दुल्ला आजम विधायक चुने गए थे। कम उम्र में चुनाव लड़ने के कारण 16 दिसंबर 2019 को उनकी विधायकी रद्द कर दी। विधानसभा सचिवालय द्वारा भी उनकी सीट रिक्त घोषित कर दी गई।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस बोली: बिचौलियों के हाथ धान बेचने को मजबूर हैं किसान, सरकार ने मुंदी आंखें

29 सितंबर को अन्य स्थानों पर उप चुनाव की घोषणा

भारत निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव की घोषणा नहीं की, जबकि 29 सितंबर को अन्य स्थानों पर उप चुनाव की घोषणा कर दी। इसी को लेकर श्री अंसारी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News